Move to Jagran APP

पीएम केयर्स फंड में एक करोड़ रुपये दे मिसाल बना छोटा सा गांव, हर ओर हो रही तारीफ

हरियाणा के भिवानी जिले में एक ग्राम पंचायत ने अनोखी पहल शुरू करते हुए एक करोड़ की धनराशि पीएम केयर फंड में दी है। इससे और लोग भी आगे आकर धनराशि देंगे।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 09:16 AM (IST)
पीएम केयर्स फंड में एक करोड़ रुपये दे मिसाल बना छोटा सा गांव, हर ओर हो रही तारीफ
पीएम केयर्स फंड में एक करोड़ रुपये दे मिसाल बना छोटा सा गांव, हर ओर हो रही तारीफ

तोशाम/भिवानी, जेएनएन। सेलेब्रिटी, नेता, व्‍यापारी सब पीएम केयर फंड में कुछ न कुछ दे रहे हैं। मगर हरियाणा के भिवानी जिले में एक ग्राम पंचायत ने अनोखी पहल शुरू करते हुए एक करोड़ की धनराशि पीएम केयर फंड में दी है। हालांकि बहुत से ग्राम पंचायत पीएम केयर फंड में धनराशि दे रही हैं, मगर एक करोड़ की धनराशि देने से हर ओर इस बात का चर्चा है।

loksabha election banner

भिवानी के एक छोटे से गांव डाडम के सरपंच रामफल दहिया ने पंचायत की सर्वसम्मति से अपने विकास कार्यों के लिए आए फंड से एक करोड़ रुपए की राशि कोरोना रिलीफ फंड में देने का फैसला लिया है। तोशाम खंड के अधीन आने वाले इस गांव की आबादी तो केवल 3000 है लेकिन इन्होंने इतनी बड़ी धनराशि को दान करने का फैसला लेकर अपनी सामाजिक सोच का परिचय दिया है।

इस महामारी के प्रति गांव के लोगों की जागरूकता ही है कि पूरे गांव को हर सप्ताह सैनिटाइजर किया जाता है। वहीं ग्राम पंचायत की तरफ से पूरे गांव में मास्क बांटे जा रहे हैं। गांव में बाहर से आने वाले लोगों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

गौरतलब है कि गांव डाडम में स्थित पहाड़ी ग्राम पंचायत के अधीन आती है तथा खनन कार्य के लिए इस पार्टी से प्रदेश सरकार को जो रॉयल्टी मिलती है। उसका 10 प्रतिशत हिस्सा ग्राम पंचायत को अपने क्षेत्र में विकास कार्य के लिए दिया जाता है। ग्राम पंचायत इस राशि का अपने स्तर पर प्रयोग कर सकती है कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को देखते हुए ग्राम पंचायत ने इस राशि को अपने विकास कार्यों की बजाए लोगों की जान बचाने वह उन्हें सहायता प्रदान करने हेतु प्रयोग करने का निर्णय लिया गया तथा सर्व सम्मति हो करें।

पंचायत ने एक करोड़ रुपए की राशि के कागजात  तोशाम एसडीएम संदीप कुमार को सौंपे।  ग्राम पंचायत का मानना है कि विकास कार्य व अन्य पंचायत के कार्य तो बाद में भी किए जा सकते हैं लेकिन सबसे जरूरी मानवता की दुश्मन कोरोना से निपटने की जरूरत है।  इतनी बड़ी धनराशि देकर पंचायत ने मिसाल कायम की है। गांव के सरपंच रामफल दहिया पंचायत सदस्यों सहित एसडीएम तोशाम संदीप कुमार के कार्यालय पहुंचे और उन्होंने एसडीएम को इस संबंध में दस्तावेज सौंपे।

सरपंच रामफल ने बताया कि पूरा देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है। ऐसे में सभी का कर्तव्य बनता है कि अधिक से अधिक सहायता लोगों को दी जाए। उन्होंने पंचायत सदस्यों की सहमति से मुख्यमंत्री राहत कोष में एक करोड़ रुपए देने का निर्णय लिया है । एसडीएम संदीप कुमार ने कहा कि पंचायत ने इतनी बड़ी धनराशि देकर बड़ा सराहनीय कार्य किया है और उन्होंने यह एक मिसाल कायम कर दी है। सरपंच रामफल दहिया ने बताया कि डाडम ग्राम पंचायत इस महामारी के लिए हर प्रकार की सहायता के लिए तैयार रहेगी। इस अवसर पर पंच भूपङ्क्षसह, सोनू पंच, जितेन्द्र, विनोद, वियपाल, मुकेश देवी, पूनम, मुनेश, सुदेश, शमशेर सहित पूरी पंचायत मौजूद थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.