Move to Jagran APP

आर्थिक आधार पर सामान्‍य श्रेणी को दस फीसद आरक्षण देने के खिलाफ हाईकोर्ट में रिट दायर

इस याचिका पर बुधवार को जस्टिस आरके जैन व जस्टिस हरनरेश सिंह गिल की खंडपीठ ने केंद्र व हरियाणा सरकार को 13 मार्च के लिए नोटिस जारी किया गया है।

By manoj kumarEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 05:42 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 05:42 PM (IST)
आर्थिक आधार पर सामान्‍य श्रेणी को दस फीसद आरक्षण देने के खिलाफ हाईकोर्ट में रिट दायर
आर्थिक आधार पर सामान्‍य श्रेणी को दस फीसद आरक्षण देने के खिलाफ हाईकोर्ट में रिट दायर

हिसार, जेएनएन। केंद्र सरकार द्वारा हाल में ही आर्थिक रूप से कमजोर सामान्‍य वर्ग को दस फीसद आरक्षण देने के फैसले को हिसार के एक शख्‍स ने चुनौती दी है। फैसले को असंवैधानिक बताते हुए पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में हिसार के आजाद नगर निवासी राकेश डूंडाडा की ओर से एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल व एडवोकेट एसके वर्मा द्वारा आरक्षण पर रोक के लिए रिट दायर की गई है। इस याचिका पर बुधवार को जस्टिस आरके जैन व जस्टिस हरनरेश सिंह गिल की खंडपीठ ने केंद्र व हरियाणा सरकार को 13 मार्च के लिए नोटिस जारी किया गया है।

loksabha election banner

एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो दस फीसदी आरक्षण दिया है, उसे इस वर्ग के लिए शैक्षणिक व प्राइवेट संस्थानों में भी लागू किया गया है, जबकि आज तक भी अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को प्राइवेट संस्थानों में आरक्षण नहीं दिया जा रहा है। यह संशोधन गैर कानूनी है, क्योंकि भारतीय संविधान की प्रस्तावना को भारतीय संविधान की आत्मा कहा जाता है, जिसके साथ कोई भी छेडख़ानी नहीं कर सकता। इसलिए अनुच्छेद 15(6) व 16(6) के परिणाम में यह कानून की नजरों में टिक नहीं पाएगा। पहले भी ऐसे संशोधन किए गए थे, जो टिक नहीं पाए थे।

एडवोकेट खोवाल ने कहा कि राकेश डूंडाडा की तरफ से दायर की गई की गई रिट में कहा गया है कि अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के लोग न केवल आर्थिक रूप से कमजोर हैं, बल्कि अछूत, आदिवासी, सामाजिक व शैक्षणिक रूप से भी पिछड़े हुए हैं। ऐसे में सामान्‍य वर्ग को दस फीसद आरक्षण देना गलत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.