Move to Jagran APP

फोरलेन सड़क का काम बंद होने से गुस्साए लोगों ने लगाया जाम

जागरण संवाददाता, हिसार : पड़ाव चौक से बरवाला चुंगी तक बन रही फोरलेन सड़क का काम बंद होने पर गुस्साए क्

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 03:01 AM (IST)
फोरलेन सड़क का काम बंद होने से गुस्साए लोगों ने लगाया जाम
फोरलेन सड़क का काम बंद होने से गुस्साए लोगों ने लगाया जाम

जागरण संवाददाता, हिसार : पड़ाव चौक से बरवाला चुंगी तक बन रही फोरलेन सड़क का काम बंद होने पर गुस्साए क्षेत्रवासियों ने पड़ाव चौक पर चार घंटे तक धरना दिया। इससे पड़ाव चौक पर जाम की स्थिति पैदा हो गई। धरने की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जाम को कंट्रोल किया। धरने की अगुवाई पार्षद मान¨सह चौहान, डिप्टी मेयर भीम महाजन ने की। वहीं ठेकेदार मुकेश बंसल भी धरने पर पार्षदों के समर्थन में आ गए। सभी ने निगम अधिकारियों को मौके पर आकर सड़क की स्थिति स्पष्ट करने की बात कही।

loksabha election banner

नगर निगम एक्सईएन विवेक गिल, एमई अमित कौशिक मौके पर पहुंचे और दो दिन में सड़क संबंधी विवाद खत्म कर सड़क का काम शुरू करवाने का आश्वासन दिया, जिसके बाद पार्षदों व लोगों ने धरना खत्म कर दिया। इस दौरान धरने पर बैठे लोगों ने चेतावनी दी कि यदि दो दिन में समाधान नहीं हुआ तो दोबारा रोड जाम किया जाएगा।

यह है मामला

एक महीने से बरवाला चुंगी से जहाजपुल चौक तक बनने वाली फोरलेन का काम बंद पड़ा है। ठेकेदार ने पड़ाव चौक तक सड़क तोड़ी हुई है, ऐसे में लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। यहां तक बनी हुई सड़क से उठ रही धूल से भी लोग और ऑटो मार्केट के व्यापारी परेशान हैं। इसलिए कई बार लोग सड़क का काम शुरू करवाने को लेकर निगम प्रशासन से मांग कर चुके हैं, लेकिन अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। इसी से नाराज लोगों ने डिप्टी मेयर भीम महाजन, पार्षद मान ¨सह चौहान की अगुवाई में पड़ाव चौक पर धरना लगा दिया।

..

बॉक्स

तीन महीने पहले बना था पोल हटाने का एस्टीमेट

बिजली पोल हटाने को लेकर तीन महीने पहले बिजली निगम ने 26 लाख रुपये का एस्टीमेट बनाकर दिया था। निगम के जेई रामदिया शर्मा ने विशेष रूप से तैयार यह एस्टीमेट बनाया था, ताकि सड़क का काम जल्द हो सके। निगम अधिकारियों ने इस एस्टीमेट को यह कह कर तवज्जो नहीं दिया कि इतनी बड़ी राशि का काम वह क्यों करवाए। यह काम ठेकेदार अपने स्तर पर करवा लेगा। अधिकारी लगातार ठेकेदार पर अपने स्तर पर बिजली पोल हटाने का दबाव बना रहे थे।

बॉक्स

ये हैं बिजली पोल हटाने के नियम

. बिजली निगम प्रशासन को पैसा जमा करवाया जाता है। विभाग ही अपने स्तर पर बिजली पोल शिफ्ट करता है।

. ठेकेदार बिजली निगम से रजिस्टर्ड फर्म से बिजली के पोल हटवा सकता है। यह फर्म वह होनी चाहिए जो बिजली निगम में इस प्रकार के काम कर रही हो।

..

बॉक्स

पेमेंट के लिए दो महीने से कटवा रही फर्म चक्कर

बरवाला चुंगी से लेकर जहाजपुल तक की सड़क का ठेका तीन करोड़ 61 लाख रुपये में पार्षद पुत्र मुकेश बंसल के नाम पर है। धरने पर उन्होंने इसका खुलासा किया। लेकिन उसने यह ठेका आगे दूसरी फर्म को दिया हुआ है। पिछले दो महीने से 85 लाख रुपये की पहली किश्त जारी करवाने को लेकर फर्म के लोग कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। एक्सईएन से लेकर निगम आयुक्त से भी पैसा जारी करने की अपील की जा चुकी थी, परंतु कोई कार्रवाई नहीं हुई।

...

- कोट्स ---

- एक महीने से काम बंद है। लोगों का वहां से गुजरना मुश्किल हो गया है। कई हादसे तक हो चुके हैं। यदि ठेकेदार के साथ अधिकारियों का कोई विवाद है तो उसका समाधान वह अपने स्तर पर करें। हमारी यही मांग है कि जल्द से जल्द काम शुरू हो। दो दिनों के अंदर काम शुरू नहीं हुआ तो दोबारा रोड जाम करेंगे।

- मान¨सह चौहान, पार्षद।

..

- कोट्स ---

- सड़क नहीं बनने के कारण जनता परेशान है। ठेकेदार अपना काम कर रहा है। ऐसे में उसकी पेमेंट अधिकारियों को देनी चाहिए। हमारी मांग है कि जल्द से जल्द सड़क का काम पूरा करवाया जाए।

- भीम महाजन, डिप्टी मेयर।

..

- कोट्स---

- अधिकारियों ने पेमेंट जारी करने के लिए दो दिन का आश्वासन दिया है। पेमेंट मिलने के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा। बिजली के पोल हटाने का काम निगम अधिकारियों का है, वह नियमानुसार पोल हटवाएं। हमें कोई आपत्ति नहीं है। बिना पैसा जारी हुए कोई काम नहीं किया जाएगा।

- मुकेश बंसल, ठेकेदार।

.

- कोट्स---

- मेरी ओर से एक महीने पहले ही पेमेंट की फाइल पास कर दी गई थी। निगम आयुक्त के पास यह फाइल पें¨डग है, क्योंकि बिजली के खंभों को हटाने संबंधी निर्णय लिया जाना है। मंगलवार को इस मामले में निगम आयुक्त के साथ बातचीत की जाएगी। दो दिनों के अंदर सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

- विवेक गिल, एक्सईएन, नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.