हिसार, जेएनएन। कोरोना वायरस के प्रकोप से अस्पतालों में कई रोगों की ओपीडी बंद होने से जिलावासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हे। इस परेशानी को खत्म करने के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में हेल्पलाइन नंबरों पर टेली-मेडिसन सुविधा शुरु की गई है। मुख्यालय के आदेशों पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी जिले के 11 स्वास्थ्य केंद्रो पर एक-एक डॉक्टर के हेल्पलाइन नंबर जारी किए है।

इन हेल्पलाइन नंबरो पर फोन करके जिलावासी सामान्य चिकित्सा, कान, नाक, गला, नेत्र रोग, शुगर, हड्डी रोग, आयुर्वेद, मनोचिकित्सक, एलर्जी सहित अन्य रोगों के उपचार के बारे में घर बैठे परामर्श ले सकेंगे। शहर व गांवों में जो मरीज उपचार के लिए अस्पताल पहुंचने में असमर्थ है उन लोगों के लिए यह सुविधा महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

जिले के मुख्य अस्पतालों और कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर (सीचसी) में एक-एक डॉक्टर के दूरभाष स्वास्थ्य परामर्श नंबर (टेली मेडिसन) जारी किए गए है। इन नंबरों पर फोन कर जिलावासी उपरोक्त रोगों के बारे में फोन पर परामर्श ले सकेंगे। सिविल अस्पताल में सिर्फ गायनी, खांसी, जुकाम, बुखार सहित कुछ अन्य रोगों की ओपीडी चालू रखी गई है। जबकि अन्य को भीड़ कम करने के लिए कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया है।

सिविल अस्पताल में होती है प्रतिदिन 1500 मरीजों की ओपीडी

सिविल अस्पताल में सामान्य दिनों में प्रतिदिन करीब 1500 मरीजों की ओपीडी होती है। लेकिन कोरोना प्रकोप से बचाव के लिए मुख्यालय के आदेशों के बाद अधिकतर रोगों की ओपीडी बंद होने से मरीज सामान्य व गंभीर रोगों के चेकअप के लिए सिविल अस्पताल नहीं आ पा रहे है। इन लोगों को डॉक्टरों द्वारा फोन पर ही उपचार के बारे में बताया जाएगा और दवाएं बताई जाएगी, जो सिविल अस्पताल या निजी मेडिकल से ली जा सकती है।

सिविल अस्पताल में डा. गजेंद्र से ले सकते है परामर्श

शहरवासी व आसपास गांव के लोग जो सिविल अस्पताल में उपचार के लिए आते है उन लोगों के लिए सिविल अस्पताल में चिकित्सक डा. गजेंद्र का फोन नंबर उपलब्ध करवाया गया है। इस नंबर पर फोन कर उपरोक्त रोगों के बारे में परामर्श ले सकेंगे। वहीं सिविल अस्पताल की ओर से इससे पहले भी अस्पताल आने में असमर्थ व बुजुर्गों के लिए एक हेल्प लाइन नंबर जारी किया था।  

एंबुलेंस की सुविधा भी ले पाएंगे

हेल्पलाइन नंबरों पर फोन करके जिलावासी गंभीर स्थिति में एंबुलेंस की भी सुविधा ले पाएंगे। हालांकि कोरोना वायरस का प्रकोप बढऩे से अधिकतर एंबुलेंस कोरोना मरीजों के लिए लगाई गई है। लेकिन इसके बावजूद मरीजों की सुविधा के लिए एंबुलेंस की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। 

जिले के 11 स्वास्थ्य केंद्रो पर जारी किए यह टेली मेडिसन नंबर

स्वास्थ्य केंद्र - डॉक्टर का नाम - फोन नंबर 

सिविल अस्पताल - डा. गजेंद्र - 

एसडीएच, हांसी - डा. विजय - 98131-67879

एसडीएच, आदमपुर - डा. संदीप जांगड़ा - 99918-84387

सीएचसी बरवाला - डा. अमित - 70153-61194

सीएचसी उकलाना - डा. राजेश - 94665-78227

सीएचसी नारनौंद - डा. विवेक पहलान - 93064-38380

सीएचसी सोरखी - डा. कामिद - 80598-71976

सीएचसी सीसवाल - डा. संदीप दहिया - 74048-78183

सीएचसी मंगाली - डा. ज्योति - 73515-99033

सीएचसी आर्यनगर - डा. दीपिका - 97285-03610

सीएचसी सिसाय - डा. सन्नी - 74043-21866

जिलावासियों को राहत देने के लिए यह नंबर जारी किए गए है, ताकि विभिन्न बीमारियों के उपचार के लिए आम लोगों को परेशानी ना उठानी पड़े। जिले के अन्य डॉक्टर सिविल अस्पताल के हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके भी जानकारी ले सकेंगे।

- डा. योगेश शर्मा, सीएमओ, हिसार।

Posted By: Anurag Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस