Move to Jagran APP

सामान्य वर्ग के लोगों ने एससी-एसटी एक्ट पर जताया विरोध

जागरण संवाददाता, हिसार : अपने अधिकारों की रक्षा के लिए सामान्य वर्ग के मौजिज लोगों की आम

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 06:14 AM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 06:14 AM (IST)
सामान्य वर्ग के लोगों ने एससी-एसटी एक्ट पर जताया विरोध
सामान्य वर्ग के लोगों ने एससी-एसटी एक्ट पर जताया विरोध

जागरण संवाददाता, हिसार : अपने अधिकारों की रक्षा के लिए सामान्य वर्ग के मौजिज लोगों की आम बैठक क्रांतिमान पार्क में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता एमएल सहगल ने की। बैठक में विशेष रूप से एससी/एसटी एक्ट में किए गए प्रावधानों पर चर्चा की गई। बैठक में ब्राह्मण, वैश्य, सुनार, पंजाबी, जाट, खाती, कुम्हार, जट्ट सिख व बिश्नोई सहित सभी सामान्य जाति के मौजिज लोगों ने एससी/एसटी एक्ट में किए गए प्रावधानों पर अपने अपने विचार रखे। बैठक में इस बात पर रोष प्रकट किया गया कि देश की सर्वोच्च अदालत माननीय सुप्रीम कोर्ट ने एससी/एसटी एक्ट में प्रावधान किया था कि भविष्य में किसी सामान्य जाति वर्ग के लोगों के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट के तहत कोई शिकायत दर्ज कराई जाती है तो गिरफ्तारी से पहले दर्ज शिकायत की डीएसपी स्तर का एक अधिकारी जांच करेगा और जांच में दोषी पाया गया तो कानून के तहत उस पर कार्रवाई की जाएगी। मगर केन्द्र सरकार द्वारा लाए गए प्रावधान में एससी/एसटी द्वारा शिकायत दर्ज कराते ही गिरफ्तारी की जाएगी। इस एससी/एसटी एक्ट को अमल में लाने से सामान्य जाति वर्ग के लोगों को अपनी बात कहने का कोई अधिकार नहीं होगा, जिससे यह काला व अन्धा कानून बन जाएगा जो हमारे मौलिक अधिकारों का हनन है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान इस तरह के कानूनों को इजाजत नहीं देता है, इसलिए जनमत को तैयार करने और इस एक्ट का वैधानिक तरीके से विरोध के लिए सामान्य वर्ग के समाज को जागरूक करने व अपने संवैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए सर्वसम्मति से 8 सितंबर शनिवार को सुबह 11 बजे सामान्य वर्ग के समाज के लोगों की आम बैठक क्रांतिमान पार्क में बुलाने का निर्णय लिया गया। बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में उदयवीर दुहन, सुरेन्द्र शर्मा, जगदेव बिश्नोई, अनिल रहेजा, राजबीर सिन्धु, प्रकाश वर्मा, संजय सोनी, दिलबाग अहलावत,विजेन्द्र शर्मा, सतेन्द्र घणघस, एडवोकेट नरेश गोयल, अजय मलिक, विनोद ढाण्डा, विकास पराशर, आनन्द देव, वजीर सांगवान, राजपाल नैन, महेश परूथी, विकास कटारिया, सुभाष ढिल्लो, दिनेश शर्मा, कुलदीप भारद्वाज, दलबीर पंवार, मुकेश ¨सहमार व बलराज बैनीवाल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.