जेएनएन, हिसार : दुपट्टा न सिर्फ महिलाओं के सिर को ढकने के लिए बनाया गया है। महिलाएं फैशन स्टेटमेंट के लिए भी दुपट्टे का प्रयोग करती हैं। वैसे तो दुपट्टे की छाप हमारी भारतीय संस्कृति ने काफी अरसे पहले छोड़ दी थी। पहले के भारतीय परिधानों में भी दुपट्टे का उपयोग किया जाता था। भारतीय परिधान जैसे घाघरा चोली, सलवार सूट, लहंगे को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए महिलाएं दुपट्टे का प्रयोग करती थीं, क्योंकि दुपट्टे के बिना यह पोशाक अधूरी सी लगती थी। दुपट्टो के बारे में सबसे अच्छी बात यह है की ये अलग-अलग रंग, आकार, कपड़े में उपलब्ध होते हैं। दुपट्टे का इस्तेमाल न सिर्फ सजने सवरने तक ही सीमित है। दुपट्टे का इस्तेमाल लड़कियां गर्मी में तपती धूप से बचने के लिए अपने आप को ढक कर भी करती हैं। दुपट्टा भारत के कई क्षेत्रीय शैलियों में पहना जाता है। इसे मूल रूप से मॉडेस्टी का प्रतीक भी माना जाता है। परंतु अब बहुत सी महिलाएं इसे सजावटी एक्सेसरीज के रूप में पहनती हैं। दुपट्टे को पहनने का कभी कोई एक तरीका नहीं रहा। जैसे-जैसे समय विकसित होता गया वैसे-वैसे फैशन का आधुनिकरण भी होता गया, जिसके चलते दुपट्टे की शैली भी विकसित होती गईं।

पटचित्र पेंटिंग दुपट्टा

इन दुपट्टो को भारत का गौरव भी माना जाता है, क्योंकि इन दुपट्टो में डिजाइनर्स ने विभिन्न प्रकार के डिजाइंस जैसे पांडुलिपि मुद्रण, दीवार पेंटिंग, व अन्य भारतीय संस्कृति से जुड़े हुए कुछ पहलुओं को इन दुपट्टों पर दर्शाया है। यह दुपट्टे वास्तव में दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। इसके अलावा इन दुपट्टों में फिल्मी सितारों की खूबसूरत तस्वीरें उनकी जीवन शैली को भी प्रदर्शित किया जाता है। इस प्रकार के दुपट्टो में अक्सर सिल्क और कॉटन फैब्रिक के कपड़े का ही इस्तेमाल किया जाता है। इस दुपट्टे में एक कच्ची बनावट होती है जिसके कारण यह पहनने वालों की सुंदरता में चार चांद लगाता है।

पोम-पोम

पोम-पोम को इस समय बहुत अधिक पसंद किया जा रहा है। पोम-पोम का चलन अब दुपट्टे में भी हो रहा है। पोम-पोम दुपट्टा काफी सिंपल और क्लासी होने के साथ-साथ एक बहुरंगी बॉर्डर का दुपट्टा होता है। आप इसे ऑफिस या किसी भी पार्टी में पहन सकते हैं। इस दुपट्टे को काफी फंकी लुक में बनाया गया है। अगर आप स्वभाव में थोड़ी चुलबुली सी हैं तो यह दुपट्टा आप पर और अधिक जचेगा।

कॉटन सिल्क दुपट्टा

यह दुपट्टे कॉटन और सिल्क फैब्रिक के बेहतरीन मिश्रण होते हैं। इन दुपट्टो की सबसे अच्छी बात यह है कि यह काफी हल्के और आरामदायक होते हैं। कॉटन को अन्य फैब्रिक्स से बेहतरीन माना जाता है, क्योंकि जिस तरीके से इसे डिजाइन और मैन्युफैक्चर किया जाता है उसके कई फायदे होते हैं यह आरामदायक होने के साथ-साथ नमी को नियंत्रित करता है और इन दुपट्टे को धोने में भी काफी आसानी होती है। यह कॉटन फैब्रिक के दुपट्टे काफी टिकाऊ होने के साथ-साथ गर्मियों व मानसून में सबसे अधिक बिकने वाले दुपट्टे होते हैं।

इकत दुपट्टा

यह दुपट्टा देखने में इतना शानदार या चमकीला नहीं होता, लेकिन फिर भी महिलाओं ने इकत के दुपट्टे को पहनना बेहद पसंद किया है। इन दुपट्टों में मुख्य रूप से पैटर्न धागे को बांधकर बनाया जाता है। इन दुपट्टों में विभिन्न प्रकार के थ्रेड्स का उपयोग भी किया जाता है। इनका आरामदायक फैब्रिक और बेहतरीन डिजाइन वास्तव में महिलाओं में लोकप्रिय है। अत्यधिक महिलाएं इनका प्रयोग कार्यालय में जाने के लिए करती हैं।

जॉर्जेट दुपट्टा

इस दुपट्टे को महिलाएं मूलरूप से किसी रोमांटिक शाम को पहनना अधिक पसंद करती हैं। इन दुपट्टो में थोड़ी पारदर्शी की बनावट होती है। यह दुपट्टे विभिन्न प्रकार के डिजाइंस में उपलब्ध हैं। इन दुपट्टों में मुख्य रूप से ङ्क्षप्रट पेटर्न, लाइट लेस वर्क अभी ट्रेड में है। जॉर्जेट के दुपट्टे को धोने के लिए आप अपने हाथों का इस्तेमाल करें न की वॉशिंग मशीन का।

इकत के दुपट्टे को इस समय सबसे अधिक पसंद किया जा रहा है। यह दुपट्टा इन दिनों सबसे ज्यादा बिकने वाला रहा है। यह दुपट्टा दिखने में तो इतना शानदार या चमकीला नहीं है। लेकिन फिर भी यह दुपट्टा महिलाओं की पहली पसंद बना हुआ है।

नरेश, दुकानदार, राजगुरु मार्केट

Posted By: manoj kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस