Move to Jagran APP

रोहतक में पैसेंजर ट्रेन में लगी भीषण आग, तीन डिब्बे जलकर खाक, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुझाने में जुटीं

रोहतक रेलवे स्‍टेशन पर पैसेंजर ट्रेन में आग लग गई। ट्रेन के 3 डिब्बे बुरी तरह जल गए। ट्रेन यार्ड में खड़ी थी और इसे चार बजे दिल्‍ली के लिए रवाना होना था। सूचना मिलने के तुरंत बाद फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां आग बुझाने के लिए पहुंची।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 04:09 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 05:37 PM (IST)
रोहतक में पैसेंजर ट्रेन में लगी भीषण आग, तीन डिब्बे जलकर खाक, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुझाने में जुटीं
रोहतक में दिल्‍ली के लिए जाने वाले पैसेंजर ट्रेन में आग लग गई

रोहतक, जेएनएन। हरियाणा के रोहतक में रेलवे स्टेशन के यार्ड में खड़ी दिल्ली-रोहतक पैसेंजर ईएमयू ट्रेन में भीषण आग लग गई। कुछ ही देर में आग की चपेट में आने से तीन बोगी जलकर राख हो गई, जबकि पास में ट्रैक पर खड़ा एक इंजन भी मामूली रूप से आग की चपेट में आ गया। दमकल विभाग की सात गाड़ियों ने करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। जानकारी मिलने के बाद देर शाम दिल्ली से भी रेलवे अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंची और पूरे मामले की जानकारी ली। आग के कारणों का पता करने के लिए रेलवे अधिकारियों ने कमेटी बनाई है।

prime article banner

बता दें कि दिल्ली- रोहतक दैनिक रेलयात्री समिति के प्रवक्ता सतपाल हाड़ा ने ट्रेन में यात्रियों के बीड़ी पीने और बिना मास्क के यात्रा करने बारे ट्वीट के माध्यम से रेलमंत्री पीयूष गोयल और रेल मंत्रालय को वीरवार दोपहर को ही को दी थी। दिल्ली-रोहतक रूट पर चलने वाली ईएमयू ट्रेन संख्या 04453 दोपहर करीब बजे रेलवे स्टेशन पर पहुंची थी। दिल्ली से आने के बाद ट्रेन कुछ देर तक प्लेटफार्म पर खड़ी रही। इसके बाद ट्रेन को यार्ड में खड़ी कर दी गई। जहां से उसे 4 बजकर पांच मिनट पर दोबारा दिल्ली के लिए रवाना होना था। करीब दो बजकर 10 मिनट पर स्टेशन अधीक्षक बीएस मीणा को सूचना मिली कि ट्रेन की बोगी में आग लगी हुई है। स्टेशन अधीक्षक ने दमकल विभाग को सूचना दी। एक के बाद एक दमकल विभाग की सात गाड़ियां मौके पर पहुंची। तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका, लेकिन तब तक तीन बोगी जलकर राख हो गई। इस दौरान दूसरे ट्रैक पर एक इंजन भी खड़ा हुआ था। जिसे आनन-फानन में वहां से हटाकर सुरक्षित बचा लिया गया।

गनीमत रही कि यार्ड में खड़ी ट्रेन में आग लगी है। यदि रेलवे स्टेशन पर खड़े रहने के दौरान आग लग जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था। आरपीएफ और जीआरपी के जवान भी मौके पर पहुंचे। मामले की जानकारी दिल्ली मुख्यालय को दी गई। बोगी जलने के कारण यह ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना नहीं की जा सकी। इसके बाद जींद से स्पेशल ट्रेन बुलाई गई, जो पांच बजे करीब 55 मिनट की देरी से दिल्ली के लिए रवाना हुई।

कमेटी करेगी आग लगने के कारणों की जांच ट्रेन की तीन बोगी में आग लगने के कारणों का पता करने के लिए रेलवे अधिकारियों की तरफ से कमेटी बनाई गई है, जो पूरे हादसे को लेकर गहनता से जांच करेगी। आग लगने के क्या कारण रहे और इसके लिए कौन जिम्मेदार है इसका पूरा पता किया जाएगा। जिसके बाद आगामी कार्रवाई होगी

रोहतक में रेलवे स्‍टेशन पर खड़ी ट्रेन में आग लगने के दौरान सूचना साझा करते हुए कर्मी

प्रत्‍यक्षदर्शियों ने कहा कि जिस तरह से आग लगी और आग की लपटों के बाद आसमान धुएं के गुबार से भर गया। ऐसा मंजर हमने फिल्‍मों में ही देखा था। अगर ट्रेन में यात्री होते और फिर आग लग जाती तो लाशें ही लाशें नजर आती। वहीं ट्रेन को रवाना करने से पहले जो भी कर्मी निरीक्षण करने पहुंचे थे उन्‍होंने भी त्‍वरित प्रभाव से सूचनाएं साझा की। फायर बिग्रेड की गाडि़यां समय पर पहुंची भी जिससे पूरी ट्रेन जलने से बच गई। मगर तीन बोगी पूरी तरह से जल गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.