बहादुरगढ़ (झज्जर) जेएनएन। एक दिल दहला देने वाली खबर है। अगर आपके घर के पास लावारिस कुत्‍ते हैं तो सतर्क हो जाइए, कब क्‍या अनहोनी हो जाए कुछ नहीं पता। ऐसा ही हुआ भी है। घर में चारपाई पर सो रहे चार माह के एक मासूम को आवारा कुत्ते ने नोच लिया। इससे उसकी मौत हो गई। यह घटना दिल्ली के टीकरी कलां इलाके में हुई।

उत्तर प्रदेश के मुज्जफरनगर का निवासी विनीत कुछ समय से टीकरी कलां में पीवीसी रोड स्थित एक टाइल के गोदाम में काम करता है। गोदाम परिसर में ही बने कमरे में परिवार समेत रहता है। बुधवार को विनीत अपना काम कर रहा था, जबकि उसकी पत्नी घरेलू कामकाज में लगी थी। उनका चार महीने का बेटा कुंज चारपाई पर सोया हुआ था। आसपास कोई नहीं था। इसी दौरान एक आवारा कुत्ता आया और कुंज को सिर, कंधे व अन्य अंगों पर बुरी तरह से नोंच खाया। बच्चे के रोने के बाद विनीत की पत्नी ने देखने के बाद शोर मचाया। कुत्ते को भगाकर बच्चे को संभाला तो वह लहूलुहान था। विनीत बच्चे को लेकर बहादुरगढ़ के ट्रामा सेंटर में आया, मगर तब तक उसकी मौत हो गई।

हिसार में अपने एरिया के कुत्तों की संख्या बताने निगम पहुंच रहे शहरवासी

हिसार : शहर में कुत्तों की गणना शुरू होते ही शहरवासी भी अपने स्तर पर अनुमानित कुत्तों की संख्या कर्मचारियों को बताने के लिए नगर निगम पहुंचने लगे हैं। रेजिडेंस वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव राकेश आर्य निगम पहुंचे। राकेश आर्य ने बताया कि अर्बन एस्टेट में बढ़ते कुत्तों के आंतक से निजात दिलाने के लिए निगम कमिश्नर से गुहार लगाई है। कमिश्नर के नाम स्टाफ को पत्र सौंपकर मांग की कि उनके एरिया में 100 से अधिक कुत्ते हैं। उनकी सही से गणना करके  उनके आतंक से मुक्त करवाएं। उन्हें यहां से दूसरे स्थान पर छोड़ा जाए।

नगर निगम की ओर से कुत्तों की गणना दूसरे दिन भी जारी रही है। पहले दिन जहां 3773 कुत्तों की गणना की गई। वहीं दूसरे दिन कैंट में टीम को जहां 111 कुत्ते मिले। वहीं दूसरे दरोगा देर सायं तक कुत्तों की गणना में लगे रहे। टीम वीरवार को सभी दरोगा से रिपोर्ट एकजुट करेगी। उधर नगर निगम प्रांगण भी आवारा कुत्तों से वंचित नहीं है। उसमें भी कई आवारा कुत्तों ने अपना बसेरा बना रखा है।

कई कालोनियों में गणना के नाम पर औपचारिकता, सीएसआइ ने दरोगाओं की लगाई क्लास

कुत्तों की गणना को सही तरीके से करने के लिए मुख्य सफाई निरीक्षक सुभाष सैनी ने सफाई दरोगाओं तक की क्लास लगा दी। जिन एरिया में कुत्तों की संख्या 50 से कम दर्शाई गई है। उन एरिया में दरोगाओं को सही से गणना के करने के संबंध में दिशा निर्देश दिए। साथ ही जिनमें आंकड़ा 35 से कम आया है वहां तो दोबारा गणना के आदेश दिए हैं।

-----कुत्तों की गणना जारी है। दरोगा कुत्तों की गणना कर रहे हैं। इसमें टीम को दिक्कत अवश्य आ रही है। इस बारे में पशुपालन विभाग के अफसरों से भी बातचीत कर इस कार्य में सहयोग लिया जाएगा।

- सुभाष सैनी, मुख्य सफाई निरीक्षक, नगर निगम हिसार।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस