नारनौंद [सुनील मान] बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रहने वाली मिनाक्षी अध्यापिका बनकर बच्चों को शिक्षित करने का सपना संजोए हुए थी। गांव में जैन मुनियों का आना जाना रहता था और उनसे प्रभावित होकर तीन वर्ष पहले ही उसने अपने अरमानों को भुला दिया और एक नई दुनिया में जाने का फैसला लिया। वे दुल्हन के लिवाज में सजी तो कुछ ही देर बाद वो सफेद बाणे में दिखाई दी तो हर किसी की आंखों में आंसू थे।

खेड़ी जालब निवासी 22 वर्षीय मिनाक्षी भोग की दुनिया को छोड़कर जैन साध्वी बन गई। एक साधारण सी दिखने वाली लड़की के इतने बड़े त्याग की आज हर कोई चर्चा कर रहा है। मिनाक्षी ने दसवीं कक्षा तक की पढ़ाई गांव में ही की और मेरिट में रही। उसके बाद जींद के राजकीय कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई पहली श्रेणी से पास की। मिनाक्षी तीन-भाई बहनों में सबसे छोटी है। मिनाक्षी तीन साल पहले ही जैन साधुओं के पास बैठकर उनके विचार सुनने लगी और वो उनके विचारों से इतनी प्रभावित हुई कि वो संसारिक मोह माया को त्याग कर दो साल पहले ही उनके साथ रहने लगी।

लोगों के छलके आंसू

बुधवार को मिनाक्षी की दीक्षा हुई और दीक्षा से पहले उसको दुल्हन की तरह सजाया गया और उसके हाथ व पांव पर मेहंदी रचाई गई और सोने के जेवरातों से उसका श्रृंगार किया गया। लाल रंग के लहंगे वो दुल्हन सी सजी हुई दिखाई दे रही थी। उसके परिजन श्रृंगार करके उसको मुख्य मंच तक ले गए और कुछ ही देर बाद वापिस ले जाकर उसके शरीर पर सजा श्रृंगार उतार दिया गया। लाल रंग के लंहगे को भी त्याग कर मिनाक्षी ने सफेद रंग की साड़ी डाल ली और मुंह पर पट्टी लगा ली तो मंच पर उसको देखकर वहां पर मौजूद लोगों की आंखों से आंसू छलक पड़े।

धार्मिक प्रभा के नाम से जानी जाएंगी

मिनाक्षी ने आज से संसारिक सुख और भोग सब कुछ त्याग कर उसने अपना नाम भी त्याग दिया। आज से मिनाक्षी का नाम धार्मिक प्रभा के नाम से जाना जाएगा। उनकी दीक्षा हुई तो हजारों लोग उनकी दीक्षा के गवाह बने।

भाई की थी लाडली

भाई संदीप ने बताया कि वो उसकी काफी लाडली बहन थी। आज से वो जैन समाज की साध्वी बन गई है। हम उनको प्रणाम करते हैं। लेकिन बहन हमारे घर से चली गई है। इसका काफी मलाल है। परिवार वाले नहीं चाहते थे कि वो साध्वी बने। घर वाले उसको पढ़ा लिखाकर उसके सपने पूरे करवाना चाहते थे। लेकिन अब उसने अपनी इच्छा से ही साध्वी बनने का फैसला लिया।

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस