Move to Jagran APP

हिसार में ओपी धनखड़ बोले- पंजाब हरियाणा का बड़ा भाई, हरियाणा को दे उसके हक का पानी

भाजपा के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने छह जिलों में पार्टी के नवनिर्मित कार्यालयों के उद्घाटन कार्यक्रम में शिरकत की। इस दौरान उन्‍होंने एसवाईएल का मुद्दे पर खुलकर बोला

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 04:41 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 04:41 PM (IST)
हिसार में ओपी धनखड़ बोले- पंजाब हरियाणा का बड़ा भाई, हरियाणा को दे उसके हक का पानी
हिसार में ओपी धनखड़ बोले- पंजाब हरियाणा का बड़ा भाई, हरियाणा को दे उसके हक का पानी

हिसार, जेएनएन। पूर्व कृषि मंत्री एवं भाजपा के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में नए अध्यादेश लागू किए हैं जिसके माध्यम से कोई किसान कहीं से भी फसल लाकर कहीं भी बेच सकता है। इन अध्यादेशों से किसान को अपनी फसल का भाव स्वयं तय करने का अधिकार मिला है। इसके साथ ही मंडी व न्यूनतम समर्थन मूल्य की व्यवस्था भी पूर्व की भांति चलती रहेगी।

loksabha election banner

प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ आज हिसार में भाजपा के नवनिर्मित कार्यालय के उद्घाटन कार्यक्रम के उपरांत एक पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। आज हरियाणा के छह जिलों, हिसार, सोनीपत, फतेहाबाद, पलवल, रेवाड़ी और नूंह में पार्टी कार्यालयों का उद्घाटन पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम से किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम का संचालन हिसार से किया गया जहां पार्टी प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि किसान अपनी फसल मंडी में लाता है तो वहां दूसरे लोग उसकी फसल का भाव लगाते हैं लेकिन बहुत से किसान अपनी सब्जियों व फलों को सडक़ किनारे खड़े होकर भी बेचते हैं जिनका भाव वे स्वयं तय करते हैं। सरकार ने इस प्रकार कार्य करने वाले किसानों व व्यक्तियों को एपीएमसी एक्ट (एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी कानून) बनाकर स्वतंत्र कर दिया है कि वे कहीं से भी कृषि उत्पाद लाकर कहीं भी बेच सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही मंडी व समर्थन मूल्य आधारित व्यवस्थाएं ज्यों की त्यों कार्य करती रहेंगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष इस मामले में झूठ के माध्यम से भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहा है।

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने एसवाईएल के संबंध में राय दी है कि हरियाणा व पंजाब के मुख्यमंत्री आपसी सहमति से इस मामले का समाधान करें। उन्होंने कहा कि पंजाब को हरियाणा का बड़ा भाई होने के नाते अपना फर्ज निभाना चाहिए और हरियाणा को उसके हिस्से का 19 लाख एकड़ फुट पानी देना चाहिए। उन्होंने मीडिया के माध्यम से पंजाब के मुख्यमंत्री से राजनीतिक इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए हरियाणा को उसका हक देने की पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा की भूमि एसवाईएल के पानी के लिए प्यासी है और यह पानी निरंतर गहराते भूमिगत जलस्तर को ठीक करने के लिए भी बहुत आवश्यक है।

प्रदेशाध्यक्ष धनखड़ ने कहा कि भाजपा द्वारा पूरे प्रदेश में पौधारोपण का एक अभियान शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत 16 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि तक अधिक से अधिक पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे कम से कम एक पेड लगाकर इसका संरक्षण व पोषण भी करें। उन्होंने कहा कि पेड हमारे बाहरी फेफड़े हैं और हम सबको अपनी सांसों के लिए पेड लगाने चाहिए। उन्होंने जिला कार्यालय में सौवां पेड़ लगाया और कार्यकर्ताओं से प्रत्येक वार्ड व गांव में त्रिवेणी लगाने का आह्वान किया। पौधारोपण का कार्य अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में किया जाएगा। कार्यकर्ता अपने द्वारा लगाए गए पौधों के साथ सेल्फी लेकर मंडल अध्यक्षों को भेजेंगे। उन्होंने कहा कि यह एक पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक बहुत बड़ा यज्ञ है। यह एक ऐसा कार्य है जो पुण्य भी है और समय की जरूरत भी है।

पार्टी कार्यालयों के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ ने कहा कि दूसरे कार्यालयों में लोग कुछ पाने के लिए जाते हैं लेकिन भाजपा के कार्यालय में हम समाज व देशहित में दान करने के लिए आते हैं। कोई यहां अपने समय का दान करता है तो कोई अपनी प्रतिभा का या संसाधनों का। उन्होंने कहा कि कार्यालय हमारी तपोभूमि है और नए बने कार्यालय आने वाली पीढिय़ों के लिए नई उम्मीदों का केंद्र बनेंगे। पार्टी के सभी नए कार्यालय आधुनिक सुविधाओं से संपन्न हैं। उन्होंने पार्टी नेताओं, पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से अधिक से अधिक लोगों को भाजपा के साथ जोडऩे का आह्वान करते हुए कहा कि केवल यही एक पार्टी है जिसमें रहते हुए व्यक्ति अपनी मेहनत व धैर्य के सहारे बड़े से बड़े पद पर पहुंच सकता है।

कार्यालय उदï्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा, विधायक डॉ. कमल गुप्ता, हांसी विधायक विनोद भ्याणा आदि ने सभी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों को नए कार्यालयों की सौगात मिलने पर बधाई व शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि नए प्रदेशाध्यक्ष के रूप में ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में पार्टी मजबूती से आगे बढ़ेगी। मंच संचालन प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल ने किया।

इस अवसर पर सांसद डॉ. डीपी वत्स, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया, कैप्टन भूपेंद्र, डॉ. ओमप्रकाश पहल, श्रीनिवास गोयल, कर्णसिंह रानौलिया, पूर्व मंत्री अत्तर सिंह सैनी, सोनाली फौगाट, भाजपा जिला महामंत्री सुजीत कैमरी, आशा रानी खेदड़, रवि सैनी, सुरेश गोयल धूपवाला, अनिल मानी, रणधीर धीरू, रत्न सैनी, सुनीता रेड्ढू, प्रो. मंदीप मलिक, अशोक कनोजिया, रामचंद्र गुप्ता, अशोक डालिया, गायत्री यादव, सुदेश चौधरी, सरोज सिहाग, जितेंद्र जोग, सुरेंद्र पन्नू, प्रवीन जैन, रामचंद्र जांगड़ा, राजेंद्र सपरा, संदीप गंगवा व राजकुमार इंदौरा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.