Move to Jagran APP

हिसार में कंडक्टर लाइसेंस बनवाने के लिए आनलाइन भी मिलेगा प्रशिक्षण, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

ड्राइविंग लाइसेंस एवं कंडक्टर लाइसेंस प्रशिक्षण लेने के लिए आवेदक विभाग की साइट www.haryanaredcross.in पर जाकर अपना आनलाइन आवेदन कर सकता है। इस प्रशिक्षण में अधिक से अधिक 25 व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया जाता है। यह प्रशिक्षण 4 दिन का है

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 08:59 AM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 08:59 AM (IST)
हिसार में कंडक्टर लाइसेंस बनवाने के लिए आनलाइन भी मिलेगा प्रशिक्षण, यहां मिलेगी पूरी जानकारी
कंडक्टर लाइसेंस बनवाना हो तो रेडक्रास के चक्कर काटने की जरूरी नहीं है।

जागरण संवददाता, हिसार। अगर आपको कंडक्टर लाइसेंस बनवाना हो तो रेडक्रास के चक्कर काटने की जरूरी नहीं है। क्योंकि अब आपको आनलाइन ही फीस कटाने की सुविधा मिल रही है। यह कार्य पिछले कई दिनों से संचालित है मगर लोग फिर भी आनलाइन फीस कटाने के स्थान पर कार्यालय आकर फीस कटा रहे थे। इसको लेकर रेडक्रास जागरुक कर रहा है। जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव रविन्द्र लोहान ने बताया कि सोसायटी द्वारा लाइसेंस के लिए प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण आनलाइन व आफलाइन दिया जा रहा है।

loksabha election banner

जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा पहले कंडक्टर लाइसेंस के लिए प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण के लिए जो फीस आनलाइन ली जाती थी, वह अब आनलाइन शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जो प्रशिक्षणार्थी कंडक्टर लाइसेंस हेतु प्रशिक्षण लेना चाहते है वह अपनी फीस आनलाइन जमा करवा सकते हैं। जिला शाखा द्वारा जब प्रशिक्षण दिया जाएगा तो फीस जमा करवाने वाले आवेदको को दूरभाष के माध्यम से प्रशिक्षण हेतु सूचित किया जाएगा।

चार दिन का है यह प्रशिक्षण

यह प्रशिक्षण 4 दिन का है, जिसमें प्राथमिक सहायता से संबंधित सभी जानकारियां लिखित में तथा डेमो स्टेशन के माध्यम से पूर्ण रूप से सिखाई जाती है। ड्राइविंग लाइसेंस एवं कंडक्टर लाइसेंस प्रशिक्षण लेने के लिए आवेदक विभाग की साइट www.haryanaredcross.in पर जाकर अपना आनलाइन आवेदन कर सकता है। इस प्रशिक्षण में अधिक से अधिक 25 व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया जाता है। जब भी 25 प्रशिक्षणार्थी आनलाइन फीस जमा करवा देते है तो उनको दूरभाष से प्रशिक्षण की समय-सारिणी की जानकारी दी जाती है और उसी के अनुरूप प्रशिक्षण दिया जाता है।

बेवसाइट पर मिलेंगी कई अन्य सुविधाएं

इस बेवसाइट पर कई अन्य विभागीय सुविधाएं भी दी जा रही है। कंडक्टर लाइसेंस बनवाने को लेकर अभी तक कई लोगाें के पास अधिक जानकारी नहीं है। लिहाजा इसी बात का फायदा उठाकर दलाल उन्हें हजारों रुपये एेंठ लेते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए आनलाइन प्रक्रिया संचालित की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.