Move to Jagran APP

भिवानी के युवाओं का 'एक कदम स्वच्छता की ओर', शहर को साफ सुथरा बनाने सुबह पहुंचती है टोली

भिवानी के गांव दुल्हेड़ी के युवाओं की टीम सुबह चार बजे शहर पहुंच जाती है। फिलहाल इनका लक्ष्य इस रोड और आस पास साफ सफाई करना है। इससे पहले यह टीम रोहतक गेट से बावड़ी गेट तक भी यह अभियान चलाया था और 50 ट्राली कूड़ा यहां से उठाया था।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 12:44 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 12:44 PM (IST)
भिवानी के युवाओं का 'एक कदम स्वच्छता की ओर', शहर को साफ सुथरा बनाने सुबह पहुंचती है टोली
शहर की मुख्य सड़कों के किनारे और आस पास युवा करते हैं सफाई।

भिवानी, सुरेश मेहरा। अरे ये युवा कौन हैं जो सुबह चार बजे ही शहर को साफ सुथरा बनाने में जुटे हैं। सुबह सैर को निकलने वाले कई तो रुक कर उनसे पूछ भी लेते हैं कि आप कौन हो भाई इतना अच्छा काम कर रहे हो। ऐसे लोग उनको शुभकामनाएं और आशीर्वाद देकर निकल लेते हैं। ये युवा हैं कि अपने काम में लगे रहते हैं। हम यहां बात गांव दुल्हेड़ी के युवाओं की कर रहे हैं। इन युवाओं ने गांव में युवा स्वच्छता एवं जन सेवा समिति नामक संगठन बनाया है। इन युवाओं ने अपने गांव को सफाई के मामले में मिसाल बनाया है। अब इन युवाओं ने भिवानी शहर को साफ सुथरा बनाने का बीड़ा उठाया है। 

loksabha election banner

गांव दुल्हेड़ी से 20 से 30 युवाओं की टीम दो दिन से आ रही शहर

गांव दुल्हेड़ी के युवाओं की टीम सुबह चार बजे भिवानी पहुंच जाती है। दो दिन से यह टीम शहर में आकर शहीद भगत सिंह चौक से लेकर चिड़ियाघर मोड़ रोड पुराना बस अड्डा तक सफाई अभियान चलाने में जुटी है। फिलहाल इनका लक्ष्य इस रोड और आस पास साफ सफाई करना है। इससे पहले यह टीम रोहतक गेट से बावड़ी गेट तक भी यह अभियान चलाया था और 50 ट्राली कूड़ा यहां से उठाया था। 

तीन से शुरू की सेवा आज 60 युवा जुड़ चुके

युवा स्वच्छता एवं जन सेवा समिति के प्रधान पवन सैनी कहते हैं कि हम तीन युवाओं ने तीन साल पहले गांव को साफ सुथरा बनाने का बीड़ा उठाया था। अब हमारी टीम में 60 युवा जुड़ चुके हैं। हमने अपने गांव दुल्हेड़ी को साफ सुथरा बनाया है। अब गांव में कूड़े के ढेर नजर नही आते। हमनें लोगों के सहयोग से पार्क भी बनाया है जहां गांव वाले सुबह शाम सैर करते हैं और स्वस्थ रहते हैं। 

सेना भर्ती की तैयारी कर रहे, दुकानदार तो प्राइवेट जाब करने वाले टीम में हैं शामिल

गांव दुल्हेड़ी की इस टीम में कोई सेना भर्ती की तैयारी में लगे युवा हैं तो कोई दुकानदार। इस टीम का मार्गदर्शन कर रहे हैं निवर्तमान सरपंच एडवोकेट राजेश जांगड़ा। दो भाई साधुराम जांगड़ा और नत्थूराम जांगड़ा हैं। दोनो ही भवन निर्माण ठेकेदार हैं। इनके अलावा नरेंद्र सिंह चौहान, सेना भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। राजकुूमार इंदौरा दुकान पर प्राइवेट नौकरी करते हैं। प्रवीण पंवार की गांव में परचून की दुकान है। जगदीश सेवानिवृत्त फौजी हैं। नरसिंह देवड़ा बिजली निगम में कर्मचारी हैं। सोनू इंदौरा मेडिकल की दुकान पर नौकरी करते हैं। ऐसे अनेक युवा हैं जो अपने काम के साथ गांव और शहर को साफ सुथरा बनान का बीड़ा उठाए हैं। 

हमें प्रशासन का सहयोग मिले ओर बेहतर काम कर सकते हैं युवा

प्रधान पवन सैनी कहते हैं प्रशासन का सहयोग मिले तो हम और बेहतर काम कर सकते हैं। फिलहाल हम गांव हो चाहे शहर सब अपने खर्च पर करते हैं। गांव से सुबह रोजाआना यहां पर किराए पर गाड़ी लेकर आते हैं। हमारा प्रयास है जहां काम करें वहां पर आस पास के लोगों को भी साथ जोड़ें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ कर स्वच्छता पर अच्छे से काम हो। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी सपना है। हम अपने गांव, अपने शहर को साफ सुथरा बनाने को आगे आएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.