हिसार [वैभव शर्मा]। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हिसार के राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (NRCE) से पूछा है कि क्या उनके यहां वैज्ञानिक व Lab आपात स्थिति में Corona यानी Covid-19 का Test कर सकती हैं। इसको लेकर NRCE की तरफ से जवाब हां में दिया गया है। NRCE प्रशासन ने ICMR को बताया कि उनके पास दो Lab हैं जो Covid-19 का Test कर सकती हैं। अभी तक हिसार के पास रोहतक PGI में Test की यह सुविधा मौजूद है। सरकार Diagnostic kit मुहैया कराती है तो एनआइसीई में लगी Lab में Real time PCR machine के माध्यम से यह Test किया जा सकते हैं।

Real time PCR machine के माध्यम से होते हैं Test

NRCE के वैज्ञानिक डॉ. बीआर गुलाटी बताते हैं कि Covid-19 Test को कराने के लिए उस व्यक्ति के नाक, बलगम या खून का Sample लिया जाता है। Sample को Lab में प्रोसेस किया जाता है। इसमें से आरएनए निकाल कर Real time PCR machine में डाला जाता है। इसके बाद यह मशीन एम्पलीफिकेशन कर के रिजल्ट दे देती है। मशीन में किट के री एजेंट डालने के बाद सिग्नल आता है, जिसे देखकर पता लगाते हैं कि Sample पॉजिटिव है या निगेटिव।

Positive case मिलने पर दोबारा किया जाता है Test

डॉ. गुलाटी बताते हैं कि एक बार Test में अगर पॉजिटिव सिग्नल मिलते हैं तो दोबारा वायरस में से दूसरा जीन लेकर Test किया जाता है ताकि यह कन्फर्म हो सके कि वास्तव में पॉजिटिव है या कोई तकनीकी खामी तो नहीं है। इसमें जीन को बढ़ाकर उसके सिग्नल को बढ़ाते हैं तभी मशीन में मौजूद लेजर हमें बता देती है कि यह Positive case है।

आपके शहर में कौन से संस्थान यह Test करने में सक्षम

  • लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के Animal Biotechnology Department में यह Test हो सकते हैं। यहां दो Real time PCR machine व पांच अन्य मशीन भी मौजूद हैं।
  • गुरु जंभेश्वर तकनीकी विश्वविद्यालय की Lab में यह Test हो सकते हैं।

Test करने की NRCE की यह है क्षमता

Covid-19 Test को करने के लिए दो प्रकार की मशीनों का प्रयोग किया जाता है। जिसमें एक Automatic machineहोती है। इस मशीन में एक बार में 400 Sample Test किए जा सकते हैं। दूसरी मशीन रियल टाइम पीसीआर होती है। इसमें एक बार में 90 Sample Test किये जा सकते हैं। NRCE के पास दो Lab हैं जिनमें Real time PCR machine मौजूद हैं। ऐसे में एक दिन में दोनों Lab कुल 180 Sample Test कर रिपोर्ट देने में सक्षम है। डॉ. गुलाटी ने आपात स्थिति में Test करने के लिए उनके बॉयोलॉजिस्ट व माइक्रो बॉयोलॉजिस्ट पूरी तरह से तैयार हैं।

सरकार को Diagnostic kit मुहैया करानी होगी

NRCE के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. बलदेव राज गुलाटी का कहना है कि ICMR ने पूछा था कि क्या Covid-19 Test करने में उनकी Lab सक्षम है। इसके लिए हमने स्वीकृति दे दी है। हमारे वैज्ञानिक और दो Lab पूरी तरह से तैयार हैं। बस सरकार को Diagnostic kit मुहैया करानी होगी। शायद आपात स्थिति में इस Lab का प्रयोग किया जाए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस