Move to Jagran APP

अब हिसार जिले के कम बेटियाें वाले गांवों में विशेष रणनीति के तहत किया जाएगा काम

हिसार डीसी प्रियंका सोनी ने कहा कि हिसार में अभियान को और सख्ती से लागू किया जाए तथा प्रसव पूर्व भ्रूण लिंग जांच एवं कन्या भ्रूण हत्या जैसे कार्यों में संलिप्त व्यक्तियों के खिलाफ रेड की जाए। ऐसे मामलों में किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं होगी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 04:59 PM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 04:59 PM (IST)
अब हिसार जिले के कम बेटियाें वाले गांवों में विशेष रणनीति के तहत किया जाएगा काम
हिसार डीसी प्रियंका सोनी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा की

हिसार, जेएनएन। हिसार में उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला में इस अभियान को और सख्ती से लागू किया जाए तथा प्रसव पूर्व भ्रूण लिंग जांच एवं कन्या भ्रूण हत्या जैसे कार्यों में संलिप्त व्यक्तियों के खिलाफ रेड की जाए। ऐसे मामलों में किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं होगी। वे आज बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, महिला सुरक्षा तथा वन स्टॉप सेंटर आदि अभियान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।

loksabha election banner

आदमपुर, सीसवाल और बरवाला में लिंगानुपात के आंकड़ों पर चिंता जताते हुए उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला के ऐसे गांवों जहां का लिंगानुपात काफी कम है, वहां पर विशेष रणनीति के तहत कार्य किया जाए। 1000 लडक़ों पर 920 लड़कियों के लिंगानुपात के साथ हिसार जिला राज्य में 10वें स्थान पर है। उपायुक्त ने कहा कि आगामी 24 जनवरी को राष्‍ट्रीय बालिका दिवस पर लिंगाानुपात के सुधार बारे शिविर लगाकर आमजन को जागरूक किया जाए। एनिमिया मुक्त अभियान की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर एचबी टेस्ट करें और आवश्यक्ता अनुसार आयरन की गोलियां वितरित की जाएं।

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला में महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाने तथा घरेलू हिंसा पर रोक लगाने के लिए वन स्टॉप सेंटर के बारे में जागरूकता अभियान चलाया जाए ताकि हिंसा की शिकार प्रत्येक महिला इस केंद्र की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए यहां आएं। लघु सचिवालय परिसर में वन स्टॉप सेंटर पूरी तरह से स्थापित हो गया है। यहां पर महिलाओं के लिए सरकार द्वारा निर्धारित सभी सुविधाएं इस प्रकार से उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने वन स्टॉप सेंटर के लिए आउटसोर्सिंग पॉलिसी के तहत स्टाफ की नियुक्ति बारे अग्रिम कार्यवाही पूरी करने के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर किसी महिला के साथ कोई अनहोनी घटना घटित होती है, तो वह 1091 नंबर के साथ-साथ 181 नंबर पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती है।

बैठक में एएसपी उपासना, डीएसपी भारती डबास, सीटीएम राजेंद्र सिंह, सीएमओ डॉ. रत्ना भारती, डीआरओ राजबीर धीमान, डिप्टी सर्जन डॉ. अनामिका, महिला एवं बाल विकास अधिकारी अनीता दलाल, सीएमजीजीए सौम्या, जिला महिला संरक्षण अधिकारी बबीता चौधरी, रैडक्रॉस सचिव रविद्रं लोहान, जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.