Move to Jagran APP

एचटेट लेवल-3: केंद्रों पर नहीं दिखी शारीरिक दूरी, 492 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

- प्रशासन की सख्ती नकल रोकने में रही कामयाब 6803 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा फोटो संख्या- 2

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 07:18 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 07:18 AM (IST)
एचटेट लेवल-3: केंद्रों पर नहीं दिखी शारीरिक दूरी, 492 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
एचटेट लेवल-3: केंद्रों पर नहीं दिखी शारीरिक दूरी, 492 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

- प्रशासन की सख्ती नकल रोकने में रही कामयाब, 6803 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

loksabha election banner

फोटो संख्या- 211

जागरण संवाददाता, हिसार : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा शनिवार को अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल-3 दोपहर तीन बजे से आयोजित हुई। जिला में 24 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में 7295 परीक्षार्थियों में से 6803 ने परीक्षा में उपस्थित रहे। 492 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में गैरहाजिर रहे। नकल को लेकर एचटेट की परीक्षा में एक भी नकलची नहीं मिला। परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को दो घंटे पहले बुलाया गया था। इस दौरान दावा किया जा रहा था कि केंद्र व्यवस्थापक शारीरिक दूरी के साथ परीक्षार्थियों को केंद्र में दाखिल करेंगे। मगर परीक्षा केंद्र के दरवाजे पर ही शारीरिक दूरी और कोरोना को लेकर नियम टूटते दिखाई दिए। कई परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के पास मास्क नहीं तो कई जगह लाइन लगाकर परीक्षार्थी एक दूसरे से सटकर खड़े हुए दिखाई दिए। इतना ही नहीं एक परीक्षा केंद्र पर तो परीक्षा के दौरान आग भी लग गई, जिसे बाद में बुझाया गया। हालांकि नकल के लिहाज से परीक्षा काफी शांतिपूर्ण तरीके से हुई है।

-------------

आखों को किया स्कैन, ज्वेलरी भी रखवाई

परीक्षा में नकल रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी रखी जा रही थी। इसके साथ ही केंद्र में प्रवेश आंखों की रेटीना स्कैनिग के बाद ही दिया गया। इसके साथ ही जैमर भी प्रत्येक केंद्र पर लगाए गए थे। महिलाओं की ज्वेलरी भी परीक्षा केंद्र के बाहर रखवा ली गई। यहां तक कि जूते भी उतरवा लिए गए। बाइक, स्कूटी की चाबी और मोबाइल तक बाहर रखवा दिया गया। नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों के आसपास की दुकानें भी बंद दिखाई दी।

-------------

शार्ट सर्किट से लगी आग

अर्बन एस्टेट स्थित एक परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बार ही आग लग गई। आग लगने की जानकारी तत्काल जिला प्रशासन को दी गई। उन्होंने परीक्षार्थियों को दूसरे कक्ष में बैठाया और शार्ट सर्किट से लगी आग को तत्काल बुझाया गया। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर व्यवस्थाएं संभालते नजर आए। एक-एक परीक्षा कक्ष में 20-20 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। केंद्र के गेट पर जहां शारीरिक दूरी टूट रही थी, वहीं केंद्र के भीतर कक्षाओं में इसका ध्यान रखा गया।

--------------------

अधिकारियों ने केंद्र का किया निरीक्षण

परीक्षा में कानून व्यवस्था को लेकर एसपी बलवान सिंह राणा कई परीक्षा केंद्र पर निरीक्षण करने पहुंचे। यहां पुलिस व्यवस्था की उन्होंने जानकारी ली। परीक्षा के नोडल अधिकारी एवं एसडीएम अश्वीर नैन खुद न्यू यशोदा पब्लिक स्कूल, सेंट कबीर, विश्वास स्कूल और एचएयू स्थित कैंपस स्कूल में भी निरीक्षण करने गए। छोटी-छोटी अव्यवस्थाओं को दूर करने के निर्देश दिए। हालांकि अधिकांश पर ठीक व्यवस्थाएं मिली।

------------------

आज एचटेट लेवल दो की परीक्षा

रविवार को हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल- दो की परीक्षा 3 जनवरी को सुबह 10 बजे से 12:30 बजे तक तथा लेवल- एक की परीक्षा दोपहर 3 बजे से सायं साढ़े 5 बजे तक जिला में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। इस लेवल दो की परीक्षा के लिए 8510 ने पंजीकरण कराया है, तो लेवल वन की परीक्षा के लिए 6544 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.