Move to Jagran APP

कोविड उपचार के लिए अब अधिक खर्च करने की नहीं जरूरत, हरियाणा सरकार ने तय किए जांच रेट

लोगों को और किफायती दरों पर कोविड उपचार के लिए जांचें उपलब्ध रहेंगी। इसमें एमआरआइ व सिटी स्कैन को शामिल किया गया है। खास बात है कि सरकार ने जो दरें तय की हैं उससे अधिक अस्पताल चार्ज भी नहीं कर सकते हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 09:29 AM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 09:29 AM (IST)
कोविड उपचार के लिए अब अधिक खर्च करने की नहीं जरूरत, हरियाणा सरकार ने तय किए जांच रेट
कोविड उपचार में जांच के रेट सरकार ने तय किए हुए हैं, अगर कोई इससे ज्‍यादा ले तो कार्रवाई होगी

जागरण संवाददाता, हिसार। कोविड उपचार के लिए जरूरी जांचों में परिवर्तन किया गया है। अब लोगों को और किफायती दरों पर कोविड उपचार के लिए जांचें उपलब्ध रहेंगी। इसमें एमआरआइ व सिटी स्कैन को शामिल किया गया है। खास बात है कि सरकार ने जो दरें तय की हैं उससे अधिक अस्पताल चार्ज भी नहीं कर सकते हैं। इन दरों में पीपीई, डाक्यूमेंटेशन, रिर्पोटिंग, फिल्मस, जीएसटी व अन्य टैक्स की दरें भी शामिल हैं। यानि अस्पताल संचालक इन सामानों के अतिरिक्त रुपये भी नहीं ले सकते हैं।

loksabha election banner

इसके साथ ही समझौता ज्ञापन के तहत पीपीपी माध्यम से स्वास्थ्य विभाग को ये सेवा देने वाले जांच केंद्रों पर उक्त दरें लागू नहीं होगी। पहले इन जांचों के लिए अधिक रुपये लिए जाते थे मगर अब सरकार ने इसे और भी कम किया है। इसके साथ ही यह दरें अस्पतालों को अपने यहां होर्डिंग पर लगवानी होगी। अगर इनकी पालना नहीं की गई तो कार्रवाई करने की भी जिला प्रशासन ने हिदायत दी है।

कोविड टेस्ट की संशोधित दरें हुई जारी, न मानी तो होगी कार्रवाई

एमआरआई ब्रेन या हैड (कन्ट्रास्ट के साथ)- 3 हजार रुपये

एमआरआई ब्रेन या हैड (कन्ट्रास्ट के बिना)- 2200 रुपये की अधिकतम

एमआरआई आर्बिट (कन्ट्रास्ट के साथ)- 2300 रुपये

एमआरआई आर्बिट (कन्ट्रास्ट के बिना)- 1700 रुपये

एमआरआई पीएनएस (कन्ट्रास्ट के साथ)- 4 हजार रुपये

एमआरआई पीएनएस (कन्ट्रास्ट के बिना)- 2500 रुपये

सीटी पीएनएस (कन्ट्रास्ट के साथ)- 1800 रुपये

सीटी पीएनएस (कन्ट्रास्ट के बिना)- 1000 रुपये

सीटी एचआरसीटी चेस्ट- 1800 रुपये अधिकतम

-------------

आज इन स्थानों पर चलाया जाएगा टीकाकरण अभियान

डिप्टी सिविल सर्जन डा. तरूण ने बताया कि शुक्रवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर कोरोना टीकाकरण के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान के लिए शहर के 8 स्थान चयनित किए गए है। महाराजा अग्रसेन नागरिक अस्पताल, सेक्टर 1-4 के अर्बन हेल्थ सेंटर, रेलवे अस्पताल, टीबी अस्पताल, जयदेव धर्मशाला, अर्बन एस्टेट स्थित विश्वास स्कूल, माडल टाउन गुरुद्वारा साहिब तथा सामुदायिक केंद्र पटेल नगर में कोरोना महामारी से बचाव के टीके लगाए जाएगें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.