Move to Jagran APP

रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलने में नहीं होगी देरी, ईपीएफओ की निर्बाध सेवा योजना देगी यह सुविधा

किसी कंपनी में काम कर रहे हैं और रिटायर होने के बाद पेंशन कितने दिनों में लगेगी इसकी चिंता है तो फिक्र मत कीजिए। क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन निर्बाध सेवा योजना के लिए आपको रिटायरमेंट के दिन ही पेंशन उपलब्ध कराएगा।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 02:52 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 02:52 PM (IST)
रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलने में नहीं होगी देरी, ईपीएफओ की निर्बाध सेवा योजना देगी यह सुविधा
निधि सिंह बनी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन हिसार- रोहतक जोन की नई क्षेत्रीय आयुक्त

जागरण संवाददाता, हिसार। अगर आप किसी कंपनी में काम कर रहे हैं और रिटायर होने के बाद पेंशन कितने दिनों में लगेगी इसकी चिंता है तो फिक्र मत कीजिए। क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन निर्बाध सेवा योजना के लिए आपको रिटायरमेंट के दिन ही पेंशन उपलब्ध कराएगा। इस योजना के अंतर्गत कर्मचारी की सेवानिवृति से 5-7 दिन पूर्व कंपनी पेंशन पेपर तैयार कर विभाग को भेजती है। विभाग द्वारा पेंशन पेमेंट आर्डर तैयार कर कर्मचारी की सेवानिवृति के दिन ही उसे प्रदान किया जाता है। इसके बाद कर्मचारी के बैंक खाते में नियमित रूप से पेंशन आना शुरू हो जाता है।

loksabha election banner

इस प्रकार कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद विभाग या कंपनी के चक्कर लगाने नहीं पड़ते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आयुक्त निधि सिंह ने बतौर प्रभारी हिसार-रोहतक जोन कार्यग्रहण कर लिया है। निधि सिंह इससे पहले दिल्ली नार्थ स्थित भविष्य निधि कार्यालय में बतौर आयुक्त एवं कार्यालय प्रभारी नियुक्त थी। क्षेत्रीय आयुक्त निधि सिंह के कार्यग्रहण के बाद संगठन की चल रही नई योजनाओं को और अधिक गति मिलने की सम्भावनाएं बढ़ गई हैं।

भुगतान दावे में दिखी तेजी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय द्वारा भुगतान दावे में तेजी देखने मिली हैं। नव-नियुक्त आयुक्त के आदेशानुसार स्थापनाओं से प्राप्त सभी डिजिटल हस्ताक्षरों को प्राथमिकता देते हुए स्वीकृत कर लिया गया है। इससे सदस्यों के केवाईसी रजिस्टर्ड करने में तेजी आएगी और कर्मचारी सभी सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। इसी श्रृंखला में विभाग की योजना प्रयास निर्बाध सेवा के अंतर्गत जुलाई माह में सेवानिवृत होने जा रहे कर्मचारी वेद प्रकाश शर्मा को विभागीय अधिकारी पेंशन पेपर प्रदान करने हिसार स्थित जिंदल स्टेनलेस कम्पनी में पहुंचे। एक सादे समारोह में क्षेत्रीय आयुक्त केसी जोशी द्वारा सेवानिवृत हो रहे कर्मचारी को पेंशन कागजात प्रदान किये गए। पेंशन पेपर वितरण के दौरान के सी जोशी ने कर्मचारियों की समस्याओं को भी सुना और उनके प्रश्नों के उत्तर दिए।

नई योजनाओं की जानकारी

समारोह में उपस्थित हिसार-सिरसा-फतेहाबाद के प्रवर्तन अधिकारी अनुरंजन कपूर ने कर्मचारियों को विभाग की नयी योजनाओं की जानकारी देते हुए उनका अधिक से अधिक लाभ लेने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा की सभी कर्मचारी अपना ई-नामांकन अवश्य करें। ई-नामांकन के बाद सभी सदस्य अपना पेंशन दावा भी आसानी से ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। गौरतलब है कि प्रयास निर्बाध सेवा का पहला पीपीओ भी अक्टूबर 2020 में जिंदल स्टेनलेस के कर्मचारी को ही प्रदान किया गया था। तब से कम्पनी के सेवानिवृत हो रहे सभी पेंशन योग्य कर्मचारी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। केवल जिन्दल स्टेनलेस के ही लगभग 35 कर्मचारी सेवानिवृति के दिन ही योजना का लाभ उठाते हुए अपना पीपीओ प्राप्त कर चुके हैं। प्रयास निर्बाध सेवा योजना के अंतर्गत आयोजित इस समारोह में जिंदल स्टेनलेस के ट्रस्टी एमपी गुप्ता, जनरल मेनेजर अनुपम जाखनवाल, बाल कृष्ण शर्मा सहित अन्य कई कर्मचारी एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.