Move to Jagran APP

22 घंटे बाद भी सीवरेज लाइन में डूबे युवक का सुराग नहीं, हिसार आर्मी टीम ने संभाला मोर्चा

सिरसा में सीवरेज में पाइप लाइन डालने के दौरान दो किसान मेन हॉल में गिर गए। एक को जिंदा निकाल लिया गया मगर दूसरे की तलाश जारी है। बचाव के लिए मेनहॉल में उतरा कर्मचारी बेहोश हो गया

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 01:03 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 01:03 PM (IST)
22 घंटे बाद भी सीवरेज लाइन में डूबे युवक का सुराग नहीं, हिसार आर्मी टीम ने संभाला मोर्चा
22 घंटे बाद भी सीवरेज लाइन में डूबे युवक का सुराग नहीं, हिसार आर्मी टीम ने संभाला मोर्चा

सिरसा, जेएनएन। गांव नटार में सीवरेज के पानी को खेत में लगाने के लिए मेनहॉल में पाइप लाइन डालने के दौरान हुए हादसे में दो किसान सीवरेज लाइन में गिर गए। जहरीली गैस के प्रभाव से बेहोश होकर लाइन में गिरे 45 वर्षीय पूर्ण सिंह को ग्रामीणों ने कुछ देर बाद ही निकाल लिया जबकि 25 वर्षीय काला सिंह का 22 घंटे बाद भी पता नही चल पाया। रातभर चले आप्रेशन में सफलता न मिलने के बाद सुबह सवेरे हिसार आर्मी की टीम को बुलाया गया है। आर्मी ने आप्रेशन अपने हाथ में ले लिया है। अब आर्मी के दिशा निर्देशों पर ही जेसीबी व दूसरी मशीनें चलाई जा रही है।

पानी का बहाव अधिक, नहीं उतर पा रहे जवान

56 इंच चौड़ी इस सीवरेज लाइन में पानी का बहाव बहुत अधिक है। सिरसा शहर के एक बड़े हिस्से का पानी इसी सीवरेज लाइन से नटार डिस्पोजल को जाता है। सुबह आर्मी के जवान जब मौके पर पहुंचे तो उन्होंने सीवरेज में अधिक पानी का बहाव मिला, उसके बाद पानी में कैमरा भेजा गया, लेकिन पानी गंदा होने के कारण उसमें साफ दिखाई नहीं दे रहा। बचाव कर्मी को भी लाइन में नहीं उतारा जा सका। इसके बाद सीवरेज लाइन को और अधिक चौड़ा किए जाने का फैसला किया गया।

सीवरेज लाइन का पानी कम करने के लिए शहर में पेयजल आपूर्ति बंद
प्रशासन ने रात में सीवरेज लाइन के पानी को डायवर्ट करने का फैसला लिया। जनस्वास्थ्य विभाग की सॉकर मशीनों के सहारे पानी को बाहर निकालने का प्रयास किया। लेकिन अधिक सफलता नहीं मिली। सीवरेज में अधिक गैस बनने के कारण तीन चार जगहों से दूसरे मेनहॉल को उखाड़ा गया। वहीं शहर में वीरवार सुबह पेयजल सप्लाई बंद रखवाई गई। एक बड़े हिस्से में टयूबवेल व वॉटर वक्र्स से पेयजल सप्लाई नहीं दी गई।

दो बार पहुंचे डीसी, एसपी, रात भर से डयूटी पर रहे अधिकारी
गांव नटार में दो लोगों के सीवरेज लाइन में गिरने की सूचना के बाद एसडीएम जयवीर यादव व डीएसपी संजय कुमार प्रशासनिक अमले के साथ मौके पर पहुंचे। करीब दो घंटे के बाद डीसी आरसी बिढ़ान व डीआइजी डा. अरुण सिंह घटनास्थल पर पहुंच गए। यहां उन्होंने बचाव कार्यों को लेकर अधिकारियों से चर्चा की और दूसरे मेनहाॅल् भी खुलवाए गए ताकि गैस का असर कम हो सके। घंटेभर मौके पर रहने के बाद दोनों अधिकारी अस्पताल में दाखिल पूर्ण सिंह के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए संजीवनी अस्पताल में पहुंचे।सुबह फिर से डीसी व डीआइजी मौके पर पहुंच गए। रात भर से एसडीएम जयवीर यादव, तहसीलदार श्रीनिवास मौके पर उपस्थित रहे।

अस्पताल में भर्ती पूर्ण सिंह की हालात गंभीर

ग्रामीणों ने 45 वर्षीय पूर्ण सिंह को सीवरेज से निकाल कर अस्पताल पहुंचाया। पहले उसे सिरसा के संजीवनी अस्पताल में भर्ती किया गया, लेकिन देर रात को यहां से जिंदल अस्पताल हिसार भेज दिया गया। पूर्ण सिंह के हालात गंभीर बने हुए है।

बेहतर प्रबंध किए, रात को ही आर्मी को बुलाने का फैसला हुआ

20 फुट से अधिक गहरी सीवरेज लाइन में पानी का बहाव अधिक है। पहले लोहे के सरिये के साथ रस्सा बांधकर सीवरेज में डाला गया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। बचाव कर्मी को उतारा गया तो वह भी बेहोश हो गया। उसके बाद जेसीबी लगाकर मेनहॉल उखाड़े गए हैं। पानी में बहे एक युवक का अभी पता नहीं चला है। रात को एनडीआरएफ व आर्मी से संपर्क किया गया और रात को ही आर्मी की टीम बुलाने का फैसला किया गया।

loksabha election banner

- रमेश चंद्र बिढ़ान, उपायुक्त सिरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.