Move to Jagran APP

रोहतक पीजीआइ की नई व्‍यवस्‍था, गुरुग्राम और रोहतक से होगी ई आइसीयू की मॉनीटरिंग

राेहतक पीजीआइ ने काेराेना मरीजों के इलाज काे लेकर नई व्‍यवस्‍था की है। अब फरीदाबाद में ई-आइसीयू की व्‍यवस्‍था की है। इसकी मॉनिटरिंग गुरुग्राम व रोहतक से होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 03:57 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 03:57 PM (IST)
रोहतक पीजीआइ की नई व्‍यवस्‍था, गुरुग्राम और रोहतक से होगी ई आइसीयू की मॉनीटरिंग
रोहतक पीजीआइ की नई व्‍यवस्‍था, गुरुग्राम और रोहतक से होगी ई आइसीयू की मॉनीटरिंग

रोहतक, [पुनीत शर्मा]। कोरोना मरीजों के ब‍ेहतर इलाज के लिए नई व्‍यवस्‍था की गई है। चिकित्सकों की कमी का मरीजों के उपचार पर कोई असर न पड़े इसके लिए फरीदाबाद में ई-आइसीयू (इलेक्ट्रॉनिक इंटेसिव केयर यूनिट) संचालित कर दी है। ई-आइसीयू की फिलहाल मॉनीटरिंग गुरुग्राम से की जा रही है और जल्दी ही यह रोहतक पीजीआइ से भी शुरू होगी। फिलहाल पीजीआइ, मेवात मेडिकल कॉलेज और खानपुर मेडिकल कॉलेज में ई-आइसीयू के लिए सामान पहुंच गया है। जल्द ही यहां भी इसको शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

कोविड मरीजों के बेहतर उपचार के लिए शुरू की गई है ई-आइसीयू की सुविधा

कोरोना महामारी के दौर में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी से मरीजों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ रहीं हैं। गंभीर हालत वाले मरीजों को अन्य मेडिकल संस्थानों में रेफर किया जाता है ताकि विशेषज्ञ चिकित्सक उनका बेहतर उपचार कर सकें। कई बार इस प्रक्रिया में समय बर्बाद हो जाता है और मरीज की मौत भी हो जाती है। अब मरीजों को इन झंझटों से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार ने ई-आइसीयू सुविधा शुरू की है।

अभी फरीदाबाद में ही शुरू हुई सुविधा, रोहतक पीजीआइ, खानपुर, मेवात मेडिकल कालेज में पहुंचा सामान

फिलहाल फरीदाबाद ईएसआइ सेंटर में ई-आइसीयू को शुरू कर दिया गया है, जबकि मेवात, रोहतक पीजीआइ और खानपुर मेडिकल कालेज में ई-आइसीयू बनाने के लिए सामान पहुंच चुका है। इसके बाद इसे फिट करते हुए माह के अंत तक इन तीनों मेडिकल कालेजों में ई-आइसीयू को शुरू कर दिया जाएगा। सरकार ने इसको सफल बनाने के लिए स्प्रिंगर हेल्थ केयर नामक निजी कंपनी से एमओयू साइन किया है। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे प्रदेश के चार मेडिकल कालेजों में ही संचालित किया जाएगा।

पीजीआइ और गुरुग्राम से होगी मॉनीटङ्क्षरग

ई-आइसीयू की मॉनीटरिंग फिलहाल गुरुग्राम से की जा रही है। हालांकि अभी तक केवल फरीदाबाद ईएसआइ में ही ई-आइसीयू शुरू हुई है। जैसे ही तीनों अन्य मेडिकल कालेजों में इसे शुरू किया जाएगा वैसे ही रोहतक पीजीआइ से ही इसकी मॉनीटरिंग शुरू कर दी जाएगी। कोविड स्टेट नोडल ऑफिसर डा. ध्रुव चौधरी को जिम्मेदारी दी गई है।

------

'' फिलहाल फरीदाबाद ईएसआइ में ई-आइसीयू का संचालन शुरू हो गया है। इसकी मॉनीटरिंग गुरुग्राम से की जा रही है। अन्य तीनों मेडिकल कालेजों में भी सामान पहुंच गया है। जल्द ही यहां भी ई-आइसीयू शुरू कर दिया जाएगा।

                                                                                    - डा. ध्रुव चौधरी, कोविड, स्टेट नोडल ऑफिसर।

यह‍ भी पढ़ें: Haryana Board Result 2020: 10वीं के रिजल्‍ट में छात्रा को मैथ में मिले दो नंबर, री-चेकिंग में आए 100


यह‍ भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू की पत्‍नी का बड़ा बयान कहा- पंजाब में शिअद का साथ छोड़े तो लौट सकते हैं भाजपा में


यह‍ भी पढ़ें:  अमृतसर के प्लास्टिक बेबी, मछली जैसे हैं मुंह और होंठ, रहस्यमय ढंग से उतर जाती है चमड़ी 

यह‍ भी पढ़ें:  अब देशभर में 150 और हरियाणा-पंजाब में 18 प्राइवेट ट्रेनें दौड़ेंगी, जानें किन रूटों चलेंगी


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.