Move to Jagran APP

नप की जेब खाली फिर भी 40 करोड़ के 280 विकास कार्यों का एजेंडे को हाउट मीटिंग में किया पास

शांतिपूर्ण तरीके से हुई मीटिंग कई पाषर्दों ने शहर की सफाई व्‍यवस्‍था को लेकर उठाई आवाज। नप ने 3 सालों में 70 करोड़ किए खर्च।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 12:38 PM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 12:38 PM (IST)
नप की जेब खाली फिर भी 40 करोड़ के 280 विकास कार्यों का एजेंडे को हाउट मीटिंग में किया पास
नप की जेब खाली फिर भी 40 करोड़ के 280 विकास कार्यों का एजेंडे को हाउट मीटिंग में किया पास

जेएनएन, हांसी : शहर के विकास से जुड़े विकास कार्यों के एजेंडों पर चर्चा के लिए नगर परिषद की आम सभा की मीटिंग शुक्रवार को आयोजित हुई। जिसमें पार्षदों ने 280 विकास से जुड़े एजेंडों पर सर्वसम्मति से मुहर लगा दी। करीब 40 करोड़ के विकास कार्य इस एजेंडे में शामिल थे। हालांकि फरवरी महीने में हुई पिछली मीटिंग में 872 एजेंडों को शामिल किया गया था। जिसके करीब 80 फीसद काम अभी अधूरे पड़े हैं।

loksabha election banner

आमतौर पर हंगामेदार रहने वाली नगर परिषद की मीटिंग इस बार पूरी तरह से शांत रही। पार्षदों ने विकास से जुड़े एजेंडों को सर्वसम्मति से पास कर दिया। हालांकि कुछ पार्षदों ने शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर आवाज उठाई। जिस पर ईओ अभय कुमार ने कहा कि नगर परिषद शहर की सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के काम में लगा हुआ है।

 नगर परिषद द्वारा करीब 40 करोड़ के एजेंडों को पास कर दिया गया है वहीं, करीब दस करोड़ की अनुमानित राशि के आउट ऑफ एजेंडा विकास कार्यों को भी एजेंडा में शामिल किया जाना है। लेकिन बड़ा सवाल ये है कि आखिर इतनी बड़ी राशि को मंजूरी कैसे मिलेगी। नगर परिषद तीन सालों में अब तक करीब 70 करोड़ के विकास कार्यों को शहर के विभिन्न वार्डों में करवा चुका है।

बैठक में पहुंची 12 महिला पार्षद

नगर परिषद की बैठक में पार्षद प्रतिनिधियों की इंट्री पर सरकार ने सख्त आदेश जारी कर रखे हैं। इसका असर शुक्रवार को हुई मीटिंग में देखने को भी मिला। 14 महिला पार्षदों में से 12 पार्षदों ने मीटिंग में हिस्सा लिया। लेकिन कुछ महिला पार्षदों के साथ उनके प्रतिनिधि मौजूद थे व हाउस की कार्यवाही में हस्तक्षेप कर रहे थे। केवल दो महिला पार्षदों ने ही परिषद की मीटिंग में अपने वार्ड की समस्याओं को लेकर आवाज उठाई। वार्ड 9 से पार्षद अनीता बंसल व 5 वार्ड से पार्षद रीता शर्मा ने ही हाउस में अपनी आवाज बुलंद की। रीता शर्मा ने शहर के सबसे बड़े लाला हुक्मचंद जैन पार्क में लाला हुक्मचंद की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव रखा। वहीं, अनीता बंसल ने वार्ड में गंदगी का मुद्दा उठाया। लेकिन अन्य महिला पार्षद मीटिंग में शांत रही।

ये मुद्दे उठे मीटिंग में

- मृत पशुओं की समस्या

- बेसहारा पशुओं की समस्या

- रेन वॉटर हार्वेस्टिंग समस्या

- प्रोपर्टी चेंज फाइलों की समस्या

- सफाई कर्मचारियों के हाजिरी की समस्या

- एलईडी लाइटों की समस्या

- डोर टू डोर कचर कलेक्शन की समस्या

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए नहीं आई कोई फर्म

नगर परिषद ने शहर के सात वार्डों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का काम शुुरू कर रखा है व अन्य 20 वार्डों में डोर टू डोर के लिए टेंडर जारी किया था। लेकिन किसी फर्म ने टेंडर के लिए आवेदन नहीं किया। नगर परिषद ने फिर से टेंडर जारी किया है। हालांकि कचरा उठाने के लिए 20 वाहनों की खरीद करने के लिए फर्म को वर्क ऑर्डर जारी करने की प्रक्रिया जारी है। इसके अलावा बीड़ फार्म में बनने वाले सेनीटेशन पार्क के लिए भी फर्म को चयनित कर वर्क ऑर्डर जारी करने की प्रक्रिया चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.