Move to Jagran APP

जीजेयू में अक्टूबर माह में दौरे के लिए आएगी नैक की टीम, 25 लाख रुपये के बजट से करवाए सुधार कार्य

गुजवि में अक्टूबर में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की टीम दौरे के लिए आएगी। नैक की टीम आने से पहले विश्वविद्यालय में 25 लाख रुपये से सुधार किया गया है। विवि प्रशासन ने टीचिंग ब्लाक हास्टल में रंग-पेंट सड़कों व फुटपाथ पर मरम्मत का सौंदर्यकरण किया है।

By JagranEdited By: Manoj KumarPublished: Sun, 25 Sep 2022 06:05 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 06:05 PM (IST)
जीजेयू में अक्टूबर माह में दौरे के लिए आएगी नैक की टीम, 25 लाख रुपये के बजट से करवाए सुधार कार्य
विभाग एवं हास्टल में टूट-फूट व मरम्मत का 25 लाख से करवाया सौंदर्यकरण, सभी विभाग भी अपनी तैयारी में जुटे

जागरण संवाददाता, हिसार। गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (गुजवि) में अगले माह अक्टूबर में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की टीम दौरे के लिए आएगी। ऐसे में नैक की टीम आने से पहले विश्वविद्यालय में 25 लाख रुपये से सुधार किया गया है। विवि प्रशासन ने टीचिंग ब्लाक, हास्टल में रंग-पेंट, सड़कों व फुटपाथ पर मरम्मत का सौंदर्यकरण किया है। इसके अलावा सभी विभाग अपनी-अपनी तैयारियों को लेकर जुटे है। विवि में करीब 12 नए वाटर कूलर लगाए है। अक्टूबर माह में 10 से 12 तारीख तक नैक की टीम आ सकती है।

loksabha election banner

नैक की टीम के सामने विवि प्रशासन सभी विभागों की रिसर्च, छात्राें की प्लेसमेंट व नई उपलब्धियां रखी जाएगी। नैक की टीम जानेंगी कि बीतें साल में विवि ने कितनी रिसर्च की है और रिसर्च में क्या खास है। कितने छात्रों की प्लेसमेंट हुई। पहले से छात्रों की संख्या घटी है या बढ़ी। इस दौरान शिक्षकों की उपलब्धियों के बारे में भी पूछा जाएगी। तीन से चार सदस्यीय नैक की टीम दौरे के लिए आएगी।

विवि में टीम का तीन दिवसीय दौरा रहेगा। यट टीम अलग-अलग भागों में विभाजित होकर सभी विभागों का दौरा करेगी और उनकी व्यवस्था का जायजा लेगी। इसके बाद टीम रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को भेजेगी। उसके बाद विश्वविद्यालयों की रैंकिंग जारी होगी।

 इसके अलावा कुछ विभागों में भी बदलाव किया है।  

शिक्षक संघ व छात्र संगठन कर सकते है विरोध

विवि में शिक्षक संघ व छात्र संगठन नैक की टीम आने पर विरोध कर सकते है। शिक्षक संघ व छात्रों की कई मांगे काफी दिनों से लंबित पड़ी है। इस वजह से उनमें रोष है। वह कई बार धरना प्रदर्शन भी कर चुके है। इसके बावजूद उनकी समस्याओं का कोई हल नहीं हो रहा। ऐसे में शिक्षक संघ व छात्र संगठन नैक की टीम के सामने विवि परिसर में विरोध कर सकते है। छात्रों की नए हास्टल बनाने व लाइब्रेरी से अर्थशास्त्र विभाग को शिफ्ट बनाने जैसी कई मांगे है।

स्थायी कुलपति की दरकार

गुजवि में स्थायी कुलपति की दरकार है, जोकि अभी नहीं है। ससे विवि की रैंकिंग में गिरावट हो सकती है। इस समय एचएयू के वीसी के पास अतिरिक्त कार्यभार है। ऐसे में कोई भी अपनी जिम्मेदारी नहीं समझ रहा और न ही किसी को कोई डर है। शिक्षक संघ, गैर शिक्षक संघ व छात्र संगठनों की विवि में स्थायी वीसी की मांग है।

समस्याओं के निपटान के लिए बनाई कमेटी

पिछले कुछ दिनों के अंतराल में विवि प्रशासन के पास शिक्षक संघ, गैर शिक्षक संघ, गैर इंजिनियरिंग कर्मी व छात्रों संगठनों की कई शिकायतें आई हुई है। इन सभी ने मांगों को लेकर करीब 30 से 35 शिकायतें सौंपी हुई है। इन सभी समस्याओं के निपटान के लिए अलग-अलग कमेटी बनाई हुई है, जो जांच करेगा। इसको लेकर प्रोक्टर लेवल पर बैठक हुई थी, उसी में कमेटी गठित की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.