Move to Jagran APP

हिसार में बनेगा मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क

प्रथम चरण में देश के 22 शहरों में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाने की तैयारी चल रही हैं। इस पार्क के लिए हरियाणा से अंबाला और हिसार को चुना गया है। खास बात है कि लॉजिस्टिक पार्क को बनाने के लिए डीपीआर यानि डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट व व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने पर काम चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 08:41 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 08:41 AM (IST)
हिसार में बनेगा मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क
हिसार में बनेगा मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क

जागरण संवाददाता, हिसार : मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क के लिए केंद्र सरकार ने हिसार को चयनित किया है। यहां सड़क, रेल, हवाई व जल मार्ग के जरिए सीधे-सीधे कनेक्टिविटी मुहैया कराई जाएगी। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने इसके लिए एक विशेष योजना तैयार की है। जिसमें प्रथम चरण में देश के 22 शहरों में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाने की तैयारी चल रही हैं। इस पार्क के लिए हरियाणा से अंबाला और हिसार को चुना गया है। खास बात है कि लॉजिस्टिक पार्क को बनाने के लिए डीपीआर यानि डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट व व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने पर काम चल रहा है।

loksabha election banner

यह होगा फायदा

लॉजिस्टिक पार्क के माध्यम से लोग आसानी से अपने सामान को देश में एक स्थान से दूसरे स्थान पर अलग-अलग यातायात के साधनों से भेज सकेंगे। इससे समय बचत के साथ आर्थिक रूप से भी कंपनियों को फायदा होगा। क्योंकि अभी तक यातायात के पर्याप्त साधन उपलब्ध न होने के कारण दूसरे राज्यों के साथ व्यापार करने में दिक्कत आती है। इस पार्क के बनने के बाद हरियाणा के पशुओं का दूध, एग्रीकल्चर प्रोडक्ट, दवाएं जैसी प्रोडक्ट असानी से देश में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी भेजे जा सकेंगे। यहां इंटीग्रेडेट एविशन हब के माध्यम से हवाई मार्ग को सशक्त किया जा रहा है तो सड़क मार्ग में काफी सुधार किए गए हैं, रेल मार्ग को भी उसी स्तर से तैयार किया जाएगा।

इन शहरों में बनने हैं मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क

केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ के रायपुर, मध्य प्रदेश के भोपाल और हरियाणा के अंबाला व हिसार के अलावा दिल्ली, अहमदाबाद, राजकोट, कांडला, बड़ोदरा, लुधियाना, अमृतसर, जालंघर, भटिडा, कोटा, जयपुर, जगतसिंहपुर, सुंदरनगर, कोलकाता, पुणे, नाशिक, पणजी और जम्मू शहर में इस योजना को पटरी पर उतारने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क परियोजना का काम भी नेशनल हाइवे एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) को दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.