Move to Jagran APP

भिवानी में पूर्व सांसद जंगबीर सिंह के घर महक रहे 150 से ज्‍यादा पौधे, घर में बाग जैसे नजारा

पूर्व सांसद चौधरी जंगबीर सिंह बताते हैं कि किसान परिवार से सम्बंध होने के चलते पेड़ पौधों से लगाव तो बचपन से ही था। यह जुनून में बदला सार्वजनिक व राजनीतिक जीवन से उपरामता के बाद। पौधों को आप जितना प्यार दोगे वे बदले में आपको दस गुना देंगे

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 09:12 AM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 09:12 AM (IST)
भिवानी में पूर्व सांसद जंगबीर सिंह के घर महक रहे 150 से ज्‍यादा पौधे, घर में बाग जैसे नजारा
पूर्व सांसद जंगबीर सिंह उम्र के इस पड़ाव पर भी पौधों से रखते हैं घनिष्ठ लगाव

भिवानी [सुरेश मेहरा] पर्यावरण संरक्षण का मंत्र सीखना और देखना हो तो पूर्व सांसद जंगबीर सिंह के घर आकर देखिए। फल और फूलदार पौधों के अलावा आयुर्वेदिक पौधों की यहां भरमार है। यहां पर 150 से ज्यादा पौधे लगाए गए हैं अपने ही घर के पार्क में पूर्व सांसद सैर भी करते हैं और पौधों की देखरेख भी करते हैं। पौधों के प्रति उनकी आत्मीयता देखते ही बनती है।

loksabha election banner

राजनीति से विश्राम लेने के बाद पौधों से बढा प्रेम :

पूर्व सांसद चौधरी जंगबीर सिंह बताते हैं कि किसान परिवार से सम्बंध होने के चलते पेड़ पौधों से लगाव तो बचपन से ही था। यह जुनून में बदला सार्वजनिक व राजनैतिक जीवन से उपरामता के बाद। पौधों को आप जितना प्यार दोगे वे बदले में आपको दस गुना देंगे। वे आपसे बाते भी करते हैं और अपना सुख दुख भी सांझा करते हैं। उनके पास जामुन का भरा पूरा पेड़ था लेकिन आंधी से गिर गया।जिसका उन्हें बहुत दुख हुआ।

अपनी संतान धोखा दे सकती हैं पर पेड़ पौधे नहीं

चौधरी जंगबीर सिंह कहते हैं कि अपनी खुद की संतान हमें धोखा दे सकती है, लेकिन अपने हाथों से लगाए हुए पौधे कभी धोखा नहीं देंगे। चंद वर्षों की देखभाल करने के बाद यह पौधे जब पेड़ बन जाते हैं तो पीढियों को फल व छाया देते हैं। आज लोग अपने भौतिक सुख एवं अल्प लाभ के लिए वृक्षों की अंधाधुंध कटाई कर रहे हैं, जिसके भयावह परिणाम हम सबको देखने को मिल रहे हैं। इस महामारी ने मनुष्य को एक सबक के रूप में संदेश दिया है कि प्रकृति से खिलवाड़ किया तो ठीक नहीं होगा इसलिए अधिक से अधिक पौधे लगाए और जीवन को सुरक्षित बनाएं।

घर में 150 से ज्यादा पौधे लगाए हैं और पूर्व सांसद खुद करते हैं देखभाल

पूर्व सांसद जंगबीर सिंह ने अपने घर में150 से ज्यादा पौधे लगा रखे हैं।जिनमें फूलो, फलों के अलावा छायादार पेड़ शामिल हैं। पूर्व सांसद अपने हाथों से बागवानी करते हैं।अब तो इतना लगाव हो गया कि यदि एक दिन भी इनके बैगर गुजर जाता है तो बड़ी उदासी छा जाती है।

इनकी बगिया में फल फूल छाया और औषधि का अनोखा मिश्रण है। आम,बेर,निम्बू,किन्नू,आड़ू फलदार पेड़ो के अलावा धनिया,मैथी,मिर्च,टमाटर,हल्दी,भिंडी,बैंगन आदि सब्जियां भी उगा रखी हैं।समाज के लिए गिलोय, पथरी में काम आने वाली पठरचिटा, तुलसी,आदि औषधीय पौधे भी पूर्व सांसद जंगबीर सिंह की बगिया को महका रहे हैं। पूर्व सांसद ने दैनिक जागरण की मुहिम अनमोल है ऑक्सीजन की सराहना की और कहा इससे लोगों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रेम जगेगा और लोग अधिक से अधिक पौधे लगाएंगे।

यही आज समय की मांग भी है। महामारी के दौर ने तो हर इंसान को ऑक्सीजन का महत्व समझा दिया है और अब लोग हरियाली बढ़ाने के प्रति सजग भी होने लगे हैं। खेतों की बात तो छोड़िए अपने घरों में भी पौधे लगाने लगे हैं यह एक अच्छी शुरुआत है जिसके परिणाम भी अच्छे आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.