Move to Jagran APP

आयुष्मान भारत योजनाः सिरसा में सैकड़ों परिवारों का मुखिया एक ही व्यक्ति, अधिकारी भी दंग

सिरसा में आयुष्मान भारत योजना में बड़ी लापरवाही सामने आई है। चार गांवों के सैकड़ों परिवार का मुखिया जगफूल नाम के व्यक्ति को ही बना दिया गया है। चौटाला गांव के एक शख्स से सीएम विंडो पर शिकायत दर्ज करवाई जिसके बाद मामले का खुलासा हुआ।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 05:35 PM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 05:35 PM (IST)
आयुष्मान भारत योजनाः सिरसा में सैकड़ों परिवारों का मुखिया एक ही व्यक्ति, अधिकारी भी दंग
स्वास्थ्य अधिकारियों ने गड़बड़ी स्वीकार की है। नोडल अधिकारी का कहना है कि मामला सरकार के स्तर का है।

सिरसा, जेएनएन। आयुष्मान भारत योजना में बड़ी लापरवाही सामने आई है। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जो सूचियां कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) को सौंपी गई हैं, उनमें मुखिया का नाम एक ही है। गांव लखुआना में 131 परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनने हैं। उसमें से 126 परिवारों के मुखिया का नाम जगफूल है। सर्वाधिक आबादी वाले गांव चौटाला की बात करें तो उसमें भी यही गलती दोहराई गई है। लखुआना की तरह जगफूल यहां करीब 600 परिवारों का मुखिया है। गंगा, गोरीवाला, जंडवाला बिश्नोइयां में भी जगफूल ही सैकड़ों परिवार का मुखिया दर्शाया गया है। स्वास्थ्य विभाग सूचियां देखकर खुद हैरान है।

loksabha election banner

सीएम विंडो पर भी हुई शिकायत

बताया जाता है कि चौटाला गांव के एक शख्स से सीएम विंडो पर शिकायत दर्ज करवाई थी। जिसके आधार पर सरकार ने मामले की जांच करवाई। जांच में सामने आया है कि अकेले चौटाला ही नहीं, जिला भर की सूची में गलतियों की भरमार है। गांव चौटाला निवासी कुलदीप जाखड़ ने बताया कि चौटाला गांव में यहां सूची गलत है।

मामला सरकार के स्तर का, कुछ नहीं कर सकते

आयुष्मान भारत योजना सिरसा के नोडल अधिकारी डॉ. प्रमोद शर्मा ने बताया कि यह बात सही है। लखुआना में 131 में से 126, चौटाला में करीब 600 परिवारों, गंगा गांव की सूची में परिवारों का मुखिया एक ही दर्शाया गया है। गलती हम सुधार नहीं सकते। मामला सरकार के स्तर का है। पिछले दिनों सीएम विंडो पर यह मामला किसी ने उठाया था। हमने वहां भी यही जवाब दिया है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.