Move to Jagran APP

अब ट्रांसफार्मर बदलवाने, घरों से गुजरते तार और खंभे हटवाने को नहीं काटने होंगे चक्‍कर

मंत्री रणजीत सिंह ने हिसार में खुला दरबार लगा सुनीं 400 से अधिक शिकायतें मौके पर ही दिए समाधान के निर्देश। समस्याओं का समाधान होने पर ऊर्जामंत्री का आभार जताने ग्रामीण भी पहुंचे

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 03:55 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 03:55 PM (IST)
अब ट्रांसफार्मर बदलवाने, घरों से गुजरते तार और खंभे हटवाने को नहीं काटने होंगे चक्‍कर
अब ट्रांसफार्मर बदलवाने, घरों से गुजरते तार और खंभे हटवाने को नहीं काटने होंगे चक्‍कर

हिसार, जेएनएन। हरियाणा के ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने आज पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में खुला दरबार लगाकर जनता की शिकायतें सुनीं। खुले दरबार में लगभग 400 शिकायतें रखी गई जिनके समाधान के संबंध में ऊर्जा मंत्री ने मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान एकाध शिकायतों को छोडक़र सभी शिकायतें बिजली निगम से संबंधित रखी गईं। खुले दरबार में शिकायतकर्ताओं के साथ-साथ पिछली बार उठाई गई समस्याओं का समाधान होने पर ऊर्जामंत्री का आभार व्यक्त करने वाले ग्रामीण भी पहुंचे।

loksabha election banner

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली के क्षेत्र में सुधार की दिशा में नए कदम उठाए जा रहे हैं और प्रदेश सरकार का प्रयास है कि हर गांव व घर तक 24 घंटे बिजली पहुंचाई जाए। सरकार के प्रयासों से बिजली चोरी व लाइन लोस में कमी आई है तथा बिजली बिल की अदायगी भी लगातार बढ़ती जा रही है। बिजली के उपयोग को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि लाइन लोस कम होने व बिलों की अदायगी बढऩे पर प्रदेश सरकार बिजली की दरों में कमी भी कर सकती है ताकि आमजन को इसका लाभ मिल सके।

खुले दरबार में गांव कालीरावण, कालुवास, जेवरा व ढाणी कुतुबपुर के खेतों में बनी ढाणियों के निवासियों ने बिजली आपूर्ति में और अधिक सुधार किए जाने संबंधी अपनी मांगें रखीं जिस पर ऊर्जा मंत्री ने संबंधित क्षेत्र के बिजली अधिकारियों को इन समस्याओं को जल्द दूर करने के निर्देश दिए। खुले दरबार में पहुंचे कई गांवों के लोगों ने ऊर्जामंत्री का यह कहकर आभार जताया कि उन्होंने पिछले खुले दरबारों में बिजली संबंधी जो शिकायतें रखी थीं उनका समाधान हो गया है और वे बिजली निगम के अधिकारियों की कार्रवाई से पूरी तरह से संतुष्ट हैं।

ढाणी कुतुबपुर के धर्मवीर ने कहा कि उनके घर का बिजली मीटर एक साल पहले उखाड़ा गया था और उन्होंने बकाया बिल की पूरी अदायगी भी कर दी थी लेकिन अब वह मीटर लगवाना चाहता है लेकिन बिजली निगम मीटर नहीं लगा रहा है। इस पर बिजली निगम के अधीक्षक अभियंता ने कहा कि वह नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करे और उसकी रसीद लेकर उनसे मिले। उसे निर्धारित समयावधि में कनेक्शन दिया जाएगा।

गांव न्योली कलां के एक व्यक्ति ने कहा कि उसने 27 मई 2019 को बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया था लेकिन उसे अब तक कनेक्शन नहीं दिया गया है।

ऊर्जा मंत्री ने संबंधित एसडीओ को इस समस्या का समाधान करते हुए हिदायत दी कि यह समस्या दोबारा मेरे पास नहीं आनी चाहिए। गांव सुल्तानपुर के ग्रामीणों ने गांव में लगे बिजली के खंभों पर पुरानी व लटकी-ढीली तारें ठीक करवाने का अनुरोध किया। इस पर अधीक्षक अभियंता ने बताया कि इस गांव को म्हारा गांव-जगमग गांव योजना में शामिल कर लिया गया है। योजना के तहत आवश्यकता अनुसार गांव के सभी तार व खंभे आदि बदलवाए जाएंगे और ग्रामीणों की इस समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।

इनके अलावा कई गांवों में बिजली का लोड अधिक होने, कम क्षमता के ट्रांसफार्मर लगे होने, खंभों की कमी होने, ट्रांसफार्मर बदलवाने, मकानों के ऊपर से गुजरते तारों को हटवाने जैसी बिजली से जुड़ी समस्याएं व मांगें रखी गई। इन पर सुनवाई करते हुए ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने सभी समस्याओं को जल्द हल करवाने व बिजली व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश बिजली अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि आमजन की प्रत्येक समस्या का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करवाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.