Move to Jagran APP

धनखड़ बोले- थोड़े दिनां में छोरी कहवंगी बाबू हाम तो स्टार आले गाम में ए ब्याह करवांगी

कृषि मंत्री बोले गांव छोड़कर ग्रामीणों को जाना न पड़े और उन्हें गांवों में शहरों जैसी सुविधा मिले। इसलिए सरकार को सेवन स्टार इंद्रधनुष योजना शुरू करनी पड़ी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 12:48 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 12:48 PM (IST)
धनखड़ बोले- थोड़े दिनां में छोरी कहवंगी बाबू हाम तो स्टार आले गाम में ए ब्याह करवांगी
धनखड़ बोले- थोड़े दिनां में छोरी कहवंगी बाबू हाम तो स्टार आले गाम में ए ब्याह करवांगी

जेएनएन, हिसार : कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि गांवों को ग्रामीण त्यागने लगे थे। ऐसे में गांव खाली होने लगे थे और शहर विकसित हो रहे थे। यह सही नहीं था। गांव छोड़कर ग्रामीणों को जाना न पड़े और उन्हें गांवों में शहरों जैसी सुविधा मिले। इसलिए सरकार को सेवन स्टार इंद्रधनुष योजना शुरू करनी पड़ी। उन्होंने कहा कि स्टार रे¨टग भविष्य में बेटियों की शादी का रिश्ता करने का आधार बनेगी। बेटियां देख सकेंगी कि किस गांव में सुशासन है, ¨लगानुपात और शौचालय की स्थिति गांवों में कैसी है। बच्चों की शिक्षा को लेकर गांव का स्तर कैसा है। उन्होंने कहा कि गांव देश की सबसे गौरवांवित इकाई है। देश को असली हीरो गांव ही देते हैं और भारत की सच्ची आत्मा गांवों में निवास करती है। हरियाणवी में चुटकी लेते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि थोड़े दिनां मैं छोरी कहवंगी बाबू हाम तो स्टार आले गाम में ही ब्याह करवांगी। हरियाणा की 18 फीसद पंचायतें सरकार द्वारा चलाई जा रही सेवन स्टार इंद्रधनुष योजना के तहत स्टार हासिल कर चुकी हैं जिससे इनमें हो रहे सामाजिक बदलावों के स्पष्ट संकेत मिलते हैं। कृषि मंत्री ने यहां बुधवार को हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के इंदिरा गांधी ऑडिटोरियम में सेवन स्टार इंद्रधनुष योजना के तहत आयोजित मंडल स्तरीय पुरस्कार समारोह को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

149 ग्राम पंचायतें सम्मानित

कृषि मंत्री ने हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, जींद व कैथल जिले के 1, 2 व 3 स्टार हासिल करने वाले 149 गांवों को प्रमाण पत्र, शिल्ड व कप भेंटकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान सेवन स्टार रेनबो स्कीम पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई। विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि विकास की दौड़ में लोग शहरों में आकर बस तो गए। इसको लेकर यह रागणी स्टीक बैठती है कि सेक्टर आली कोठी मैं मेरा नहीं लागता जी। धनखड़ ने कहा कि आज हरियाणा की पंचायतें सबसे अधिक युवा, सबसे अधिक शिक्षित तथा सबसे अधिक प्रशिक्षित हैं। हमने अपनी इन संवेदनशील पंचायतों को सामाजिक सरोकारों से जोड़ने की मुहिम शुरू की है जिसके तहत विभिन्न मानकों पर खरा उतरने के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाली पंचायतों को अलग-अलग स्टार दिए जाते हैं।

अन्य पहलुओं पर भी खरी उतरें पंचायतें

धनखड़ ने स्टार रेटिड पंचायतों के पंच-सरपंचों से आह्वान किया कि वे अपने स्टारों की संख्या को बढ़ाने के लिए अन्य पहलुओं पर भी खरा उतरने की दिशा में कार्य करें और निश्चय करें कि अगली बार 5, 6 या 7 स्टार हासिल करते हुए राजभवन या मुख्यमंत्री आवास पर सम्मानित होने जाना है। उन्होंने कहा कि आपने अपने गांव की सेवा करके पूरे प्रदेश में सम्मान प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि पंचायतों को प्रत्येक स्टार के बदले एक लाख रुपये मिलेंगे जिनका उपयोग पंचायतें किसी भी विकास कार्य पर कर सकेगी।

कुछ पंचायतें इस बार नहीं कर पाई थीं भागीदारिता

विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक संजय जून ने कहा कि सेवन स्टार इंद्रधनुष योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जानकारी व समय के अभाव में संभवत: कुछ पंचायतें इस वर्ष भागीदारी न कर पाई हों लेकिन अगले वर्ष और अधिक पंचायतें उत्साह के साथ इस प्रतियोगिता में भाग लेंगी। हरियाणा किसान आयोग के चेयरमैन डॉ. रमेश यादव ने गांवों में सितारे उतारने की योजना चलाने पर कृषि मंत्री ओपी धनखड़ का आभार जताया। किस जिले की कितनी पंचायतें सम्मानित

विकास एवं पंचायत मंत्री ओपी धनखड़ ने 3 स्टार प्राप्त करने वाली फतेहाबाद की 8, हिसार की 9, जींद व कैथल की 1 - 1 तथा कैथल की 6 पंचायतों को, 2 स्टार प्राप्त करने वाली फतेहाबाद की 4, हिसार की 12, जींद की 17, कैथल की 11 तथा सिरसा की 8 पंचायतों तथा 1 स्टार प्राप्त करने वाली हिसार की 13, जींद की 7, कैथल की 3, सिरसा की 49 ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक संजय जून, अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत ¨सह मान, जिला परिषद के चेयरमैन ब्रह्मदेव स्याहड़वा, सीईओ विकास यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया, डीडीपीओ अ‌र्श्वीर ¨सह, फतेहाबाद डीडीपीओ राजेश कोथ, लुवास के वीसी डा. गुरदयाल ¨सह, भाजपा जिला महामंत्री सुजीत कुमार, परियोजना अधिकारी डॉ. राजकुमार नरवाल, सुदेश चौधरी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.