Move to Jagran APP

हिसार में न्यूजीलैंड से लौटे क्वारंटाइन में रखे व्यक्ति की तबीयत बिगड़ी, सैंपल जांच को भेजा

तबीयत बिगडऩे पर उपरोक्त व्यक्ति को हेल्थ टीम ने आइसोलेशन वार्ड भिजवाया। खांसी जुकाम बुखार होने पर डॉक्टर ने सैंपल लिया है जिसे जांच के लिए रोहतक मेडिकल भेजा गया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 02:55 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 03:23 PM (IST)
हिसार में न्यूजीलैंड से लौटे क्वारंटाइन में रखे व्यक्ति की तबीयत बिगड़ी, सैंपल जांच को भेजा
हिसार में न्यूजीलैंड से लौटे क्वारंटाइन में रखे व्यक्ति की तबीयत बिगड़ी, सैंपल जांच को भेजा

हिसार, जेएनएन। न्यूजीलैंड से 21 मार्च को हिसार लौटे 30 वर्षीय युवक को तबीयत बिगडऩे पर सिविल अस्पताल के आइसोलेशन में दाखिल किया गया। इस व्यक्ति को हेल्थ टीम की ओर से होम क्वारंटाइन में रखने के लिए घर के बाहर पोस्टर भी लगाया गया था। शनिवार को तबीयत बिगडऩे पर उपरोक्त व्यक्ति को हेल्थ टीम ने आइसोलेशन वार्ड भिजवाया। खांसी, जुकाम, बुखार होने पर डॉक्टर ने सैंपल लिया है, जिसे जांच के लिए रोहतक मेडिकल भेजा गया है।

loksabha election banner

अब रिपोर्ट आने पर ही पता लगेगा कि आखिर तबीयत किस कारण स‍े बिगड़ी है। ऐसे ही बहुत से लोग हैं जो हिसार में विदेश से लौटे हैं और उन्‍हें क्‍वांरटाइन में रहने के आदेश है। इनके घरों के बाहर पोस्‍टर भी लगाए गए हैं ताकि वे बाहर नहीं घूम सके। कुछ लोग इसका पालन कर रहे हैं तो कुछ के बारे में शिकायते भी आ रही है। वहीं कुछ लोग हेल्‍पलाइन नंबर पर झूठी शिकायतें भी कर रहे हैं।

पांच सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव

वहीं शुक्रवार को सिविल अस्पताल और शहर के निजी अस्पतालों से भेजे गए चार सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। सिविल अस्पताल में शहर के नजदीकी गांव निवासी 40 वर्षीय व्यक्ति को आइसोलेशन में लाया गया था। जहां सैंपल लेकर उसे अग्रोहा मेडिकल रेफर किया गया था।  

195 मरीजों ने करवाया चेकअप

सिविल अस्पताल में ट्राइएज और फ्लू क्लीनिक में शनिवार को 195 रोगियों ने चेकअप करवाया। जहां डॉक्टरों ने इनमें कोरोना के लक्षणों की जांच की। लक्षण न मिलने पर इन्हें दवा देकर घर भेजा गया।

एक ही चिकित्सक रही उपस्थित

फ्लू क्लीनिक में रोगियों की जांच करने के बाद लापरवाही बरतते हुए कुछ मरीजों को इमरजेंसी में भेजा गया। वहीं फ्लू क्लीनिक में एक ही चिकित्सक तैनात रही। वहीं फ्लू क्लीनिक में आ रहे रोगियों को इमरजेंसी में भेजे जाने से अन्य रोगियों में भी संक्रमण का खतरा है।

स्वास्थ्य विभाग की पहुंच से दूर 10 विदेश से लौटे लोगों को पुलिस ने कराया क्वारंटाइन

हिसार: पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया ने बताया कि अन्य देशों से लौटे अभी तक स्वास्थ्य विभाग की पहुंच से दूर 10 लोगों को पुलिस द्वारा चिह्नित करके इनकी सूची स्वास्थ्य विभाग को सौंप दी गई है। अब इन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्वारंटाइन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि विदेश से लौटा कोई व्यक्ति निर्धारित समयवाधि तक सामाजिक संपर्क से दूर रहते हुए अपने आपको क्वारंटाइन नहीं करता है तो स्वास्थ्य विभाग इसकी सूचना पुलिस को दें। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अभी तक 305 लोगों की लिस्ट सामने आई

पंचकूला स्वास्थ्य मुख्यालय की ओर से अभी तक जिले में विदेशों से आए 305 लोगों की लिस्ट भेजी गई है। जिनमें से अधिकतर लोगों की पहचान कर ली गई है। इन लोगों के घरों के बाहर पोस्टर भी लगाए गए हैं। जिन पर इन्हें घरों से बाहर न निकलने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि इसके बावजूद कई लोगों ने अपने घरों के सामने से पोस्टर फाड़ दिए और कुछ आदेशों का उल्लंघन करते हुए घर से बाहर भी निकले। विभाग की ओर से उपरोक्त लोगों के बारे में उनके घर जाकर और फोन द्वारा दोबारा से री-चेक किया गया। साथ ही ऐसे लोगों को घरों से बाहर न निकलने के आदेश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.