लाखनमाजरा [प्रदीप राठी] प्‍याज के भाव आसमान छू रहे हैं। हरियाणा में प्‍याज का भाव 100 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच चुका है तो वहीं देश के कुछ राज्‍यों में तो प्‍याज 200 रुपये प्रति किलो के भाव स‍े बिक रहा है। यही कारण है कि बीते कुछ दिनों से प्‍याज से जुड़े वीडियो और मीम्‍स चर्चा में बने हुए हैं। मगर हरियाणा के रोहतक जिले में तो प्‍याज को लेकर असलियत में ही एक वाकया सुर्खियों में बना हुआ है।

रोहतक के लाखनमाजरा गांव के पूर्व सरपंच जगपाल राठी उर्फ कुल्फी पहलवान ने बड़े भाई जयपाल राठी के साथ अपनी भानजी का भात अनोखे तरीके से भरा है। कुल्फी पहलवान ने खेड़ी महम गांव में भानजी की शादी में शुक्रवार को भात की रस्म अदा की। उन्होंने सभी नेग जोग, दान आदि के साथ भात भरा जिसमें उन्होंने पांच क्विंटल प्याज दान में दिए। बस तभी से आसपास के गांवों में यह मामला सुर्खियों मे हैं।

प्‍याज के दाम को लेकर पांच क्विंटल प्याज के साथ भात भरना गांव में चर्चा का विषय बन गया। कुल्फी पहलवान का कहना है कि महंगाई इस दौर में प्याज एक मुद्दा बना हुआ है। इसलिए उन्होने अपनी भानजी की शादी में  पांच क्विंटल प्याज देने का फैसला लिया। ताकि शादी में प्याज की कमी ना रहे। कुल्फी पहलवान लाखनमाजरा गांव के सरपंच रहे हैं वहीं उनकी पत्नी विजया राठी ब्लॉक समिति की अध्यक्ष रही हैं।

कुल्फी पहलवान ने जब पांच क्विंटल प्‍याज देने की बात कही तो भात की रस्‍म के दौरान मौजूद सभी की हंसी छूट गई। मगर फिर सभी सराहना भी की। वहीं महिलाओं ने भी काफी देर तक इस बात को लेकर हंसी मजाक किया। पहलवान ने कहा कि आज के समय में प्‍याज भी किसी गिफ्ट से कम नहीं है। इस पर सभी सहमति भी जताई तो खूब ठहाके लगे।

बता दें कि प्‍याज की बढ़ी कीमत के कारण प्‍याज की जगह सलाद में मूली और पत्‍ता गोभी ने ले ली है। आम होटलों में भी प्‍याज सलाद के तौर पर खाने में नहीं मिल रहा है। वहीं सब्‍जी के तड़के में कच्‍चे प्‍याज का प्रयोग हो रहा है। फास्‍ट फूड में भी प्‍याज की भरपूर कटौती है। बरात और शादी में भी प्‍याज महंगी और बड़ी शादियों में ही दिख रहा है। ऐसे में गांव में पहलवान ने प्‍याज भात में देकर बरातियों की खूब खातिरदारी करने का संदेश दिया है।

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस