सिरसा, जेएनएन। सीआइए सिरसा व शहर थाना की पुलिस टीम ने बीती रात सूचना के आधार पर कार्यवाही करते हुए एक लाख रुपये की नकली करंसी के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपितों की पहचान बलजीत सिंह उर्फ बग्गा निवासी कीर्ति नगर व बब्बू निवासी झुनीर जिला मानसा हाल बेगू रोड के रूप में हुई है। आरोपितों के खिलाफ शहर थाना में मामला दर्ज किया गया है।

मामले की जानकारी देते हुए डीएसपी आर्यन चौधरी ने बताया कि सीआइए पुलिस की एक टीम ने एएसआइ जागर ङ्क्षसह के नेतृत्व में आरोपितों को बेगू रोड स्थित जगदंबे पेपर मिल के निकट से जाली करंसी सहित काबू किया। आरोपितों से बरामद किए गए नकली नोटों में 168 नोट 500 रुपये के जबकि 8 नोट 2000 हजार रुपये के शामिल है। आरोपित बलजीत सिंह उर्फ बग्गा व बब्बू ने पुलिस पूछताछ में स्वीकारा कि वे पिछले सात आठ महीनों से नकली नोट बना रहे थे। कलर प्रिंटर से आरोपित बलजीत नकली नोट बनाता था और फिर उन्हें करियाणा की दुकान, पेट्रोल डलवाने व शराब खरीदने के लिए ठेके पर चलाया जाता था।

साल भर से नकली नोट बना रहा था बग्गा, महीने भर में खर्च कर देते थे 45 हजार

सीआइए सिरसा पुलिस द्वारा एक लाख रुपये के नकली नोटों सहित पकड़े गए आरोपितों बग्गा व बब्बू ने खुलासा कि है कि वे पिछले सात आठ महीनों से नकली नोट चला रहे थे। नोट बनाने का मुख्य सरगना बलजीत उर्फ बग्गा पहले चत्तरगढ़ पट्टी में रहता था तथा अब कीर्तिनगर में रह रहा है। वह करीब एक साल से नकली नोट चला रहा था। कार पेंटर का काम करने वाला बग्गा खुद ही प्रिंटर से नोट बनाता था और बाद में उनमें गुलाबी व हरा, काला इत्यादि रंग भरता था और टेप इत्यादि लगाता था।

------------

शहर थाना पुलिस ने दोनों आरोपितों को न्यायालय में पेश किया। नकली नोटों से जुड़े गिरोह के अन्य सदस्यों की पहचान व आरोपितों से बरामदगी के लिए पुलिस ने आरोपितों को दो दिन के रिमांड पर लिया है। शहर थाना प्रभारी राजकुमार ने बताया कि आरोपितों से पूछताछ के दौरान अहम खुलासे हो सकते हैं।

 

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस