Move to Jagran APP

Google पर बैंक और जोमैटो के customer care नंबर देख कॉल की तो समझो नुकसान पक्‍का

जागरण पड़ताल ठगी के मामलों को देखते हुए दैनिक जागरण ने 15 नंबरों पर की पड़ताल। खुलासा एक ही मोबाइल नंबर जोमैटो और बैंक के कस्टमर केयर वेबसाइट पर

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 08:43 AM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 09:12 AM (IST)
Google पर बैंक और जोमैटो के customer care नंबर देख कॉल की तो समझो नुकसान पक्‍का
Google पर बैंक और जोमैटो के customer care नंबर देख कॉल की तो समझो नुकसान पक्‍का

रोहतक [विनीत तोमर] यदि आप गुगल से किसी भी कंपनी या बैंक आदि का कस्टमर केयर नंबर उठा रहे हैं तो सचेत हो जाइए। साइबर ठगों ने विभिन्न कंपनियों के कस्टमर केयर के नाम पर फर्जी नंबर डाले हुए हैं, जो खुद को कंपनी या बैंक का अधिकारी बताकर खातों से रकम निकाल रहे हैं। लगातार आ रहे इन मामलों को देखते हुए दैनिक जागरण ने गहनता से इसकी पड़ताल की।

loksabha election banner

पड़ताल के दौरान गुगल से अलग-अलग कस्टमर केयर के 15 नंबर उठाकर उन पर कॉल की गई। कुछ नंबर सही मिले, तो कई नंबर संदेह के दायरे में आए। दैनिक जागरण संवाददाता ने सबसे पहले जोमैटो के कस्टर केयर को गुगल पर सर्च किया। उसमें कई नंबर दर्शाएं गए थे।

तभी 9330630453 नंबर ऐसा मिला जो जोमैटो के कस्टमर केयर पर भी था और बैंक के कस्टमर केयर पर भी वही नंबर डाला गया था। जबकि एक नंबर केवल एक संस्थान के कस्टमर केयर का हो सकता है। हालांकि उक्त नंबर पर कॉल की गई तो कुछ देर तक नंबर कवरेज एरिया से बाहर मिला तो बाद में एक बार घंटी बजी, लेकिन किसी ने रिसीव नहीं किया।

 यह भी पढ़ें: छात्रा से फोन पर अश्‍लील बातें करता था शिक्षक, अब तीसरे की गई नौकरी

संदेह के दायरे में आए एक नंबर पर कुछ इस तरीके से हुई बातचीत

संवाददाता : हेलौ, मैंने जोमैटो पर खाना आर्डर किया था। खाते से रुपये कट गए, लेकिन खाना आर्डर नहीं हुआ।

कॉल रिसीव करने वाला व्यक्ति : सर, आप किस शहर से बोल रहे हैं, अपना पता बताइए।

संवाददाता : मैं हरियाणा से बोल रहा हूं, मुझे मेरे रुपये रिफंड चाहिए।

व्यक्ति : सर आप अपना नाम, पिन कोड और अन्य जानकारी बताइए, तभी आपके रुपये रिफंड होंगे।

संवाददाता : अन्य जानकारी में क्या बताना होगा।

व्यक्ति : सर आप निश्चित रहिए, आपकी पूरी हेल्प की जाइए, आप अपना खाता नंबर और उससे जुड़ा मोबाइल नंबर बताइए।

संवाददाता : उससे क्या होगा, मेरे खाते से और रुपये कट गए तो।

व्यक्ति : आपको विश्वास करना पड़ेगा, खाते की पूरी जानकारी देनी होगी, तभी रुपये वापस आ पाएंगे।

संवाददाता : ठीक है आप नंबर लिखिए ।

(संवाददाता ने ऐसा नंबर बताया, जो किसी भी बैंक खाते से ङ्क्षलक नहीं था)

व्यक्ति : अरे सर, आपका यह नंबर खाते से ङ्क्षलक नहीं है। खाते से ङ्क्षलक नंबर आपको बताना होगा।

संवाददाता : नंबर तो यही है।

व्यक्ति : अरे मैं बोल रहा हूं नहीं है।

(इतना कहते ही फोन काट दिया गया और फिर रिसीव नहीं किया)

केस : 1

जोमैटो कस्टमर केयर पर हुई ठगी

मूलरूप से लखनऊ निवासी डा. अभिषेक टंडन पीजीआइ में जूनियर रेजिडेंट के पद पर कार्यरत है। 11 सितंबर को डाक्टर ने जोमैटो पर खाने का आर्डर किया था, लेकिन आर्डर पूरा नहीं हुआ, जबकि धनराशि काट ली गई। उस धनराशि का रिफंड आना था। रिफंड नहीं आने पर डाक्टर ने गुगल से जोमैटो के कस्टमर केयर का नंबर लिया। फोन रिसीव करने वाले ने डाक्टर के मोबाइल पर एक ङ्क्षलक भेजा और कहा कि आप अपनी शिकायत के साथ इस ङ्क्षलक को दूसरे नंबर पर फारवर्ड कर दीजिए। ङ्क्षलक फारवर्ड करते हुए डाक्टर के खातें से अलग-अलग किश्तों करीब 96 हजार रुपये निकाल लिए गए।

केस : 2

जोमैटो के नाम पर ठगा

इसी साल जुलाई माह में श्रीनगर कालोनी निवासी एमडीयू की छात्रा साक्षी के साथ भी ठगी हुई थी। छात्रा ने जोमैटो से ऑर्डर कर खाना मंगवाया था। छात्रा ने इसका ऑनलाइन पेमेंट किया था। डिलीवरी में खराब खाना मिलने पर छात्रा ने गुगल से कस्टमर केयर का नंबर लेकर शिकायत की, जिसके बाद छात्रा के खाते से 80 हजार रुपये निकाल लिए गए।

केस : 3

बैंक के नाम पर ठगी

हिसार रोड निवासी सचिन कुमार का एक्सिस बैंक में खाता है। कुछ दिन पहले सचिन ने बैंक के कस्टमर केयर पर फोन किया था। इसका नंबर गुगल पर सर्च कर लिया गया था। फोन रिसीव करने वाले ने ओटीपी के बारे में जानकारी ली, जिसके बाद खाते से 35 हजार रुपये कट गए। बाद में पता चला कि यह नंबर बैंक के कस्टमर केयर का नहीं है।

यह बरते सावधानी

साइबर एक्सपर्ट सौरभ त्यागी के अनुसार, यदि आप किसी संस्थान के कस्टमर केयर नंबर पर फोन कर रहे हैं तो उसे कोई भी ऐसी जानकारी न दे, जो बैंक खाते से जुड़ी है। अगर वह बार-बार आपसे खाते का नंबर या उससे जुड़ा मोबाइल नंबर मांगता है तो वह संदिग्ध है। इसके अलावा ओटीपी के बारे में भी जानकारी नहीं दें। फिलहाल में ङ्क्षलक भेजकर भी ठगी की जा रही है। अगर आपसे कहा जाता है कि यह ङ्क्षलक दूसरे नंबर पर भेज दिए, तो उस ङ्क्षलक को ना खोले और ना ही किसी नंबर पर भेजे। इससे भी आपके खाते से रुपये निकल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.