Move to Jagran APP

रोहतक में लॉकडाउन, प्रशासन की अपील, कोरोना से जंग में जनता दे साथ, घर से न निकलें

रोहतक में भी लॉकडाउन कर दिया गया है। प्रशासन की अपील है कि घर से बाहर न निकलें। कोरोना से जंग में साथ दें।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 11:07 AM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 11:07 AM (IST)
रोहतक में लॉकडाउन, प्रशासन की अपील, कोरोना से जंग में जनता दे साथ, घर से न निकलें
रोहतक में लॉकडाउन, प्रशासन की अपील, कोरोना से जंग में जनता दे साथ, घर से न निकलें

रोहतक/हिसार, जेएनएन। रोहतक में लॉक डाउन की घोषणा हो गई। 31 मार्च तक प्रशासन ने उद्यमियों, सभी बाजारों की एसोसिएशन, मीट कारोबारियों, आटो, सिनेमा आदि सेवाओं से जुड़े दुकानदारों से पूरी तरह से सहयोग मांगा है। प्रशासन ने जरूरी सेवाओं से संबंधित दुकानों को छोड़कर शेष सभी प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद रहेंगे। मीट की सौ फीसद दुकानें बंद कर दी गई हैं। जिन स्थानों पर भीड़ रहती है जैसे पार्क आदि पूरी तरह से बंद रहेंगे। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। दुकानदारों को हिदायतें दी गई हैं कि जरूरी सेवाओं के लिए होम डिलीवरी के दौरान सही दाम लें। ऐसा नहीं करेंगे तो सख्त कार्रवाई होगी।

loksabha election banner

लॉक डाउन से संबंधित नियमों की जानकारी देने लिए अस्पताल, आटो चालकों, वाहन चालकों, विभिन्न बाजारों के व्यापारियों, उद्यमियों व अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़े दुकानदारों के साथ बैठक हुई। जिला उपायुक्त आरएस वर्मा के आवास पर आयोजित हुई बैठक में सख्त आदेश दिए गए कि सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक के साथ वह सभी कार्यक्रम भले ही शादी समारोह, पार्टियां व अन्य सभी कार्यक्रमों पर रोक रहेगी। जनता के साथ ही दुकानदारों आदि से सहयोग मांगा है।

बाहर से सामान मंगाने के लिए प्रशासन देगा पास

जिला उपायुक्त ने बताया है कि जरूरी सेवाओं के लिए बाहर से सामान मंगाने जैसे राशन, फल, सब्जी, मेडिसन, मास्क, सैनिटाइजर आदि मंगाने के लिए प्रशासन विशेष तौर से इंतजाम करेगा। रोहतक या फिर दूसरे जिले, अन्य राज्यों से सामान मंगाने के लिए प्रशासन विशेष तौर से अनुमति देगा।

हलवाईयों का माल पड़ा है तो होम डिलीवरी ही करें

होटल, हलवाईयों व मिठाईयों की दुकानों पर यदि माल पड़ा हुआ है तो वह दुकान नहीं खोल सकेंगे। सिर्फ कोशिश करें कि वह बने हुए माल की होम डिलीवरी कर दें। इसके अलावा प्रतिष्ठान नहीं खोल सकेंगे। सीधे तौर से कहें तो चाय तक की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी।

निर्माण कार्य बंद, वाहनों की भीड़ पर भी पाबंदी

जिन निर्माण कार्यो में ज्यादा लेबर तैनात वह भी सभी कार्य पूरी तरह से बंद रहेंगे। वाहनों की भीड़ कहीं इकट्ठी नहीं होगी। जनता से अपील की गई है कि यदि मूवमेंट करना है तो जरूरी हो तभी जाएं। प्रशासन ने कहा है कि

इन पर रहेगी पाबंदी

पब्लिक यातायात जैसे टैक्सी, ऑटो रिक्शा पर पाबंदी रहेगी (नोट) : अस्पताल आने-जाने के लिए एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंडआदि का प्रयोग हो सकेगा।

फैक्टरी, ऑफिस, वर्कशॉप, गोदाम बंद रहेंगे।

नोट : जरूरत पड़ने पर प्रशासन के निर्देशों पर खोले जा सकेंगे

विदेशों से लौटने वालों घर पर क्वारेंटाइन में रहने की सख्त हिदायत रहेगी

बहुत जरूरी होने पर ही बाहर निकल सकते हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेंस मेनटेन करना जरूरी

सरकारी कार्यालय के संचालन

रेल यातायात (फिलहाल, 31 मार्च तक बंद की गई हैं) और एयर सर्विस

बिजली, पानी, सीवर और नगर निगम/नगर पालिका की सेवाएं

बैंक/एटीएम प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया,  टेलीकॉम और इंटरनेट सेवाएं,  पोस्टल सेवाएं , सप्लाई चेन और संबंधी सेवाएं, कृषि उत्पाद, खाद्य सामग्री की मैन्युफेक्चरिंग यूनिट व थोक और फुटकर विक्रेता की सेवाएं ई-कॉमर्स (डिलीवरी) के जरिए खाद्य सामग्री, दवाइयां और मेडिकल उपकरण।

खाद्य सामग्री, ग्रोसरी, दूध, ब्रेड, फल, सब्जी, मीट, मछली, आटा की ट्रांसपोर्ट संबंधी सेवाएं ’ होम डिलिवरी रेस्टोरेंट और खाद्य सामग्री के अन्य छोटे प्रतिष्ठान

अस्पताल, केमिस्ट शॉप, ऑप्टिकल स्टोर के साथ ही फार्मास्युटिकल मैन्युफेक्चरिंग यूनिट जोकि मास्क, सैनिटाइजर मेटिरियल आदि की ट्रांसपोर्ट संबंधी सेवाएं, पेट्रोल पंप, एलपीजी गैस, ऑयल एजेंसी उनके गोदाम और ट्रांसपोर्ट संबंधी सेवाएं

कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी सेवाएं दे रहीं प्राइवेट प्रतिष्ठान, पांच से ज्यादा लोगों की भीड़ इकट्ठी नहीं होगी।

इन पर नहीं है पाबंदी

हमने यही आदेश दिए हैं कि किसी भी सूरत में कहीं भी भीड़ इकट्ठी नहीं होने देंगे। जो भी काला बाजारी, रेट से अधिक दाम वसूलने आदि नहीं होने देंगे। गोपनीय सूचना मिलने पर सख्त होगी।

आरएस वर्मा, जिला उपायुक्त।

हम सभी व्यापारी प्रशासन को हर तरह से सहयोग देंगे। प्रशासन से हमने यही कहा है कि कोई भी दुकानदार इस संकट की घड़ी में ज्यादा रेट पर माल नहीं बेचेंगे। साथ ही ऐसे लोगों पर निगाह रखी जाएगी।

गुलशन निझावन, महासचिव, रोहतक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.