बालसमंद [रवि घोड़ेला] कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन किया गया है। इसी बीच जरूरी काम के लिए मूवमेंट पास बनाने का कार्य सरल हरियाणा पोर्टल से ऑनलाइन होगा। पोर्टल पर कोरोना कवोइड मूवमेंट पास नाम से नई सर्विस शुरू की गई है। पास बनवाने के लिए कोई फीस निर्धारित नहीं की गई है। पोर्टल के माध्यम से मात्र एक दिन में पास बनवाया जा सकता है। 

गौरतलब है कि देशभर में 14 अप्रैल तक हुए लोक डाउन के दौरान लोगों को घर में रहने के निर्देश सरकार द्वारा जारी किये गए हैं। इस बीच घरों से बाहर आवश्यक कार्यों को करने के लिए मूवमेंट पास बनाने का कार्य प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन शुरू किया है। मूवमेंट पास बनवाने के लिए आमजन सरल हरियाणा पोर्टल पर अपनी खुद की आईडी से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन अप्लाई करते समय सामान्य जानकारी वेबसाइट पर भरनी होगी। सामान्य जानकारी भरने के बाद एक आईडी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी साथ ही जिस कार्य के लिए पास अप्लाई कर रहे है उससे संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके लिए कोई फीस नहीं देनी होगी। ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद उसी दिन प्रसाशन द्वारा मूवमेंट पास जारी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि पुलिस की सख्‍ती के कारण अब लोग इधर से उधर नहीं जा पा रहे हैं। क्‍योंकि कौन जरूरी काम के लिए जा रहा है कौन नहीं इस बात का पता नहीं चल पाता है।

सरल हेल्पलाइन नंबर पर ले जानकारी

कफ्र्यू के दौरान मूवमेंट पास संबंधित जानकारी सरल हरियाणा के हेल्पलाइन नंबर 18002000023 पर सोमवार से शुक्रवार सुबह आठ से शाम आठ बजे तक सम्पर्क कर सकते हैं।

---- सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान मूवमेंट पास जारी करने का कार्य ऑनलाइन सरल पोर्टल के माध्यम से शुरू किया गया है। मूवमेंट पास विभाग द्वारा उसी दिन जारी कर दिया जाएगा।

- एमपी कुलश्रेष्ठ, जिला सुचना एवं विज्ञान अधिकारी, हिसार।

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस