हिसार, जेएनएन। हिसार जिले में जहां एक बार कोरोना पर लगाम लगी थी वहीं अब हालात बदल गए हैं। हिसार में अब 18 एक्टिव केस हो गए हैं। हिसार में अब बडाला गांव में चार, हांसी में एक, सातरोड में चार, मोहब्‍बतपुर में चार, टिब्‍बा दानाशेर में एक, सर्वोदय अस्‍पताल के दो कर्मचारी, बीएसएफ का जवान, दड़ौली का युवक कोरोना पॉजिटिव हैं। इनकी संख्‍या 18 है। वहीं हिसार में पॉजिटिव मिले जींद के कैंसर पीडि़त व्‍यक्ति की मौत हो चुकी है। इसलिए इन्‍हें एक्टिव केस में नहीं गिना गया तो इससे पहले सेक्‍टर 16-17 में पॉजिटिव मिली महिला पूरी तरह से स्‍वस्‍थ हो चुकी हैं, डीसी कॉलोनी में पॉजिटिव मिले एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है तो उनके बाद पॉजिटिव हुए उनके छोटे भाई भी अब स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

देश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित शहर मुंबई है। यहां से जो लोग जिले में लौट रहे हैं, वह कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। शनिवार को जिले में कुल 7 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें मुंबई से लौटी दो फैमिली के लोग भी शामिल हैं। शनिवार को शहर के टिब्बा दानाशेर में मुंबई से लौटा 26 वर्षीय युवक और महोब्बतपुर में दिल्ली से लौटे एक ही फैमिली के चार लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

इस फैमिली में पति-पत्नी, बेटा व एक वृद्धा शामिल है। इन लोगों के हिसार पहुंचने पर इनके सैंपल करवाए गए थे। वहीं सातरोड कलां में मुंबई से लौटी फैमिली के मुखिया और साथ लौटे ड्राइवर भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस फैमिली से एक महिला व उसका बेटा पहले ही कोरोना पॉजिटिव है।

इन एरिया में बनेगा कंटेनमेंट जोन

जिले में ढाणी महोब्बतपुर और टिब्बा दानाशेर को कंटेनमेंट जोन बनाकर साथ लगते एरिया को बफर जोन घोषित किया जाएगा। विभाग की ओर से यहां टीमें बनाकर सर्विलांस के तहत सैंपलिंग की जाएगी और थर्मल स्कैनिंग से लोगों का चेकअप किया जाएगा।

सातरोड कलां में मुंबई से लौटे ड्राइवर व ट्रांसपोर्टर भी मिले कोरोना पॉजिटिव

मुंबई से सातरोड कलां में लौटे कोरोना पॉजिटिव की फैमिली से मां-बेटा पहले ही कोरोना पॉजिटिव हैं। उनका अग्रोहा मेडिकल कालेज में उपचार चल रहा है। वहीं अब इसी महिला का पति व उनके साथ लौटा उनका परिचित ड्राइवर भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हंै। इन लोगों के सैंपल जांच के लिए रोहतक मेडिकल भेजे गए थे। रविवार दोपहर को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। विभाग की ओर से एंबुलेंस भेजकर सातरोड कला से दोनों को अग्रोहा मेडिकल में दाखिल करवाया गया है। वहीं परिवार के मुखिया की बेटी व भतीजे को गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में क्वारंटाइन किया गया है।

गौरतलब है कि 10 मई की शाम को यह फैमिली मुंबई से लौटी थे। यह व्यक्ति मुंबई में ट्रांसपोर्ट का काम करता था, लेकिन उनका काम ठप होने के बाद वह हिसार लौटे थे। वह पिछले 20 सालों से वहां रह रहे थे। यह फैमिली कार में सवार होकर हिसार आई थी, जिनमें पति-पत्नी, बेटा-बेटी व एक परिचित ड्राइवर शामिल था। सातरोड कलां में मिले दोनों कोरोना पॉजिटिव का पहले भी सैंपल लिया गया था, उस समय इन दोनों लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव रही थी। सातरोड कलां के सरपंच नरेश पूनिया ने बताया कि उन्होंने सीएमओ से बात की। जिसके बाद विभाग की ओर से कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के भतीजे व बेटी को गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में क्वारंटाइन किया गया है।

जिले में दो दिन में कोरोना के 11 नए मामले

जिले में दो दिन में कोरोना के 11 नए मामले सामने आए हैं। शुक्रवार को भी चार नए मामले सामने आए थे। जिसके बाद विभाग ने वहां कंटेनमेंट व बफर जोन बनाया है। वहीं शुक्रवार को पाए गए चार पॉजिटिव मामलों के संपर्क में आए 54 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।

बडाला में कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए

सिविल अस्पताल की ओर से डा. बंसीलाल, एलटी वेदवर्त व दिनेश कुमार की टीम ने बडाला में कोरोना पॉजिटिव परिवार के संपर्क में आए 22 लोगों के सैंपल लिए हैं। इनमें कोरोना पॉजिटिव बडाला निवासी दिल्ली से लौटे 57 वर्षीय व्यक्ति के संपर्क में आए 9 लोगों तथा उसके छोटे भाई के संपर्क में आए 13 लोगों के सैंपल लिए हैं। सर्वोदय अस्पताल से डाक्टर रवि की टीम ने दो मेडिकल ऑफिसर, सुपरवाइजर, गार्ड, स्वीपर आदि 15 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। टीम में एलटी राकेश भी शामिल रहे।

कंटेनमेंट जोन में लोगों की काउंसिलिंग की

जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सिविल अस्पताल से क्लीनिक साइकोलॉजिस्ट डा. शालू ढांडा बूरा ने हांसी के कंटेनमेंट एरिया में जाकर कोरोना पॉजिटिव केस के घरवालों व आस-पड़ोस में जाकर लोगों को मानसिक बीमारी व कोविड-19 से जुड़े भ्रम व भय को दूर करने के लिए 48-50 लोगों को जागरूक किया व लोगों को मानसिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे हेल्पलाइन नंबर 1075 के बारे में भी जागरूक किया व फोन के माध्यम से पॉजिटिव केस की भी काउंसिलिंग की।

दिल्ली से लौटे 29 लोगों का चेकअप करवाया

सिविल अस्पताल में शुक्रवार को ट्राइएज और फ्लू क्लीनिक में 400 के करीब लोग जांच के लिए पहुंचे। इस दौरान दिल्ली से लौटे 29 लोगों को भी सीधे सिविल अस्पताल में चेकअप के लिए लाया गया। जहां इनमें लक्षणों को कुछ के सैंपल करवाए गए।

----जिले में शनिवार को कोरोना के सात मामले मिले हैं। इनमें सातरोड कलां से दो, एक मामला टिब्बा दानोशर से है तथा चार मामले ढाणी महोब्बतपुर से सामने आए हैं। विभाग की ओर से इन लोगों की हिस्ट्री व संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर उनके सैंपल करवाए जाएंगे।

डा. योगेश शर्मा, सीएमओ, हिसार।

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस