Move to Jagran APP

बंदी भागने के बाद भी नहीं लिया सबक, नहीं बढ़ाई निरीक्षण गृह की सुरक्षा

इसके लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी की तरफ से एसीएस महिला एवं बाल विकास विभाग एवं जेल विभाग के मुख्यालय में पत्र लिखा गया है मगर अभी तक ऊपर से कोई आदेश नहीं आया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 06:58 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 06:58 AM (IST)
बंदी भागने के बाद भी नहीं लिया सबक, नहीं बढ़ाई निरीक्षण गृह की सुरक्षा
बंदी भागने के बाद भी नहीं लिया सबक, नहीं बढ़ाई निरीक्षण गृह की सुरक्षा

जागरण संवाददाता, हिसार : बरवाला रोड स्थित निरीक्षण गृह की सुरक्षा में अभी भी कोताही बरती जा रही है। 17 बंदियों के फरार की घटना के बाद भी जेल विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के उच्चाधिकारियों ने निरीक्षण गृह की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कोई खास कदम नहीं उठाए हैं। जिला स्तरीय अधिकारी अभी भी उच्चाधिकारियों के भरोसे बैठे हैं कि वह निरीक्षण गृह की सुरक्षा बढ़ाएंगे। इसके लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी की तरफ से एसीएस महिला एवं बाल विकास विभाग एवं जेल विभाग के मुख्यालय में पत्र लिखा गया है, मगर अभी तक ऊपर से कोई आदेश नहीं आया।

loksabha election banner

तीन-तीन सुरक्षाकर्मी दे रहे हैं ड्यूटी

निरीक्षण गृह पर पहले तीन-तीन सुरक्षाकर्मी शेड्यूल वाइज सुरक्षा किया करते थे। निरीक्षण से बाल बंदियों के भागने के बाद अब भी तीन-तीन सुरक्षाकर्मियों की ही वहां पर तैनाती की गई है, जबकि इस घटना के बाद सुरक्षा को लेकर प्रशासन को सतर्क हो जाना चाहिए था। क्योंकि पहले से ही निरीक्षण गृह में क्षमता से भी अधिक बाल बंदी रह रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर किसी घटना को अंजाम दिया जा सकता है। इस निरीक्षण गृह में पहले भी ग्रुप बनाकर बाल बंदी भागने का सफल प्रयास कर चुके हैं। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि उन्होंने निरीक्षण गृह में काउंसिलिग व योग की कक्षाएं शुरू कर दी हैं। हालांकि इसकी हकीकत उच्चाधिकारियों के निरीक्षण में ही सामने आ सकेगी।

यह था निरीक्षण गृह प्रकरण

निरीक्षण गृह से पिछले दिनों 17 बाल बंदी सुरक्षा गार्डो पर हमला कर भाग गए थे। जिसके बाद पुलिस ने पूरी रात उन्हें खोजने का अभियान चलाया, मगर कोई हाथ नहीं लगा। उनमें से कईयों को धीमे-धीमे कर पुलिस ने अलग-अलग स्थानों से पकड़ा। इस मामले में सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़े कर दिए थे। निरीक्षण गृह के पूरे स्टाफ को भी बदलने के साथ सुरक्षा में चूक करने वालों पर कार्रवाई भी की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.