Move to Jagran APP

यू-ट्यूब से सीख 57 वर्षीय महिला ने किचन वेस्‍ट से ही तैयार कर दी 50 किलो खाद

नंवबर 2018 में सुनीता रहेजा ने बताया कि उन्होंने अपनी साथी महिलाओं के साथ मिलकर पार्क में 2-2 गड्ढे खोदकर खाद तैयार करने का पायलेट प्रोजेक्ट तैयार किया था।

By manoj kumarEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 12:35 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 12:35 PM (IST)
यू-ट्यूब से सीख 57 वर्षीय महिला ने किचन वेस्‍ट से ही तैयार कर दी 50 किलो खाद
यू-ट्यूब से सीख 57 वर्षीय महिला ने किचन वेस्‍ट से ही तैयार कर दी 50 किलो खाद

हिसार, जेएनएन। सेक्टर-14 निवासी सुनीता रहेजा। उम्र 57 साल। दिनभर घरेलू कार्य में व्यस्त रहने वाली गृहिणी। सामाजिक सरोकार को समझते हुए मन में पर्यावरण बचाव का विचार आया। वहीं से पर्यावरण संरक्षण को लेकर विचारों की उधेड़ बुन शुरु हुई। सोशल मीडिया (यू-ट्यूब) पर गार्डनिंग वेस्ट और रसोई वेस्ट से खाद तैयार करने का तरीका खोजा। खाद तैयार करने की पद्धति समझकर सेक्टर-14 के पार्क में खाद बनाने का कार्य शुरु किया।

loksabha election banner

बुजुर्ग महिला ने सेक्टरवासियों व अपनी संस्था की साथ महिलाओं को साथ लेकर डेढ़ माह में 50 किलोग्राम खाद तैयार की है। यह खाद गार्डनिंग वेस्ट और रसोई वेस्ट से तैयार कर रही है। साथ ही लोगों को स्वच्छता का संदेश भी दिया। उधर सेक्टर-14 की आरडब्ल्यूए भी पार्कों के सौंदर्यीकरण के लिए कार्य कर रही है। कई पार्कों का बेहतर तरीके से संभाल कर रहे हैं।

महिलाओं ने पार्क में गड्ढे खोदकर शुरु किया था पायलेट प्रोजेक्ट

नंवबर 2018 में सुनीता रहेजा ने बताया कि उन्होंने अपनी साथी महिलाओं के साथ मिलकर पार्क में 2-2 गड्ढे खोदकर खाद तैयार करने का पायलेट प्रोजेक्ट तैयार किया था। शुरुआत में पार्क के पत्तें व कुछ घरों के कीचन वेस्ट से खाद तैयार करने का कार्य शुरु किया। इसके बाद सभी एकजुट होकर राज्य सभा सांसद डा. सुभाष चंद्रा से मिली और उन्होंने आरडब्ल्यूए एसोसिएशन को कंपोस्टिंग मशीन प्रदान की।

ताकि खाद तैयार की जा सके। इसमें संजय सातरोडिय़ा, मनीष बंसल का भी सहयोग मिला। सेक्टरवासियों के साथ मिलकर खाद तैयार करना शुरु किया। जिसकी देखरेख मैंने की। अब तक 50 किलोग्राम खाद तैयार कर चुके है। पार्क के सौंदर्यीकरण में गृहिणी, चिकित्सक और शिक्षिका सब मिलकर पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए अपना योगदान दे रही है।

कमिश्नर और एसई ने सराहा बुजुर्ग का काम

सेक्टर-14 में कंपोस्टिंग मशीन से खाद तैयार होने की सूचना मिलने के बाद मौके का निरीक्षण करने निगम कमिश्नर अशोक गर्ग और एसई रामजीलाल भी पहुंचे। कमिश्नर अशोक गर्ग ने महिलाओं के कार्य की सराहना की। साथ ही वहां मौजूद लोगों को भी पर्यावरण बचाव में अपना सहयेाग करने की अपील की। कमिश्नर ने कहा कि शहर स्वच्छ बनाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। यदि सभी स्वच्छता में अपना सहयोग देंगे तो शहर जल्द स्वच्छ होगा। एसई रामजीलाल ने कहा कि महिला सहित सेक्टरवासियों की इस पहले से स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में हिसार को लाभ होगा।

एकजुट होने से बढ़ती है सहयोग की भावना

मनोचिकित्‍सक डॉ. नरेंद्र गुप्‍ता ने कहा कि महिलाएं जब एकजुट होकर कोई सामाजिक कार्य करती है तो उनमें सहयोग की भावना का विकास होता है। मन में खुशी रहती है। एकजुट होकर किया गया सामाजिक कार्य दूसरों को प्ररेणा देता है। साथ ही महिलाएं ऐसे कार्यों से सशक्त बनती है। इसी प्रकार एक दूसरों को देखकर ही सामाजिक कार्यों में लोगों की भागीदारी बढ़ती है। जब-जब समाज में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। समाज ने तरक्की की है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.