Move to Jagran APP

नागरिक अस्‍पताल शिफ्ट करने के लिए बीएसएफ कैंप के सामने जमीन चिह्नित

जिला स्तर पर उपायुक्त के पास फाइनल स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी फाइनल। सिरसा रोड पर लुवास यूनिवर्सिटी के पास ही नागरिक अस्पताल की जमीन की है चिह्नित।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 01:55 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 01:55 PM (IST)
नागरिक अस्‍पताल शिफ्ट करने के लिए बीएसएफ कैंप के सामने जमीन चिह्नित
नागरिक अस्‍पताल शिफ्ट करने के लिए बीएसएफ कैंप के सामने जमीन चिह्नित

पवन सिरोवा, हिसार : नागरिक अस्पताल को शहर से बाहर शिफ्ट करने के लिए जमीन चिह्नित हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एसीएस राजीव अरोड़ा की ओर से नागरिक अस्पताल शिफ्टग प्रपोजल को हरी झंडी मिलने के बाद शुक्रवार को राजकीय पशुधन फार्म (जीएलएफ) के चीफ अधीक्षक श्रीकृष्ण बागोरिया और स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ डा. संजय दहिया के बीच जमीन चिह्नित करने को लेकर मीटिंग हुई। इसमें स्वास्थ्य विभाग ने सिरसा रोड पर जमीन की मांग का अपना प्रस्ताव रखा। उसको ध्यान में रखते हुए जीएलएफ के चीफ अधीक्षक ने उन्हें बीएसएफ के सामने जीएलएफ की खाली जमीन दिखाई। इस पर दोनों आला अफसरों के बीच सहमति हो गई है। हालांकि चिह्नित जमीन अभी फाइनल नहीं की है। जिला स्तर पर फाइनल मुहर लगाने के लिए चिह्नित जमीन की फाइनल डीसी को भेजी जाएगी। डीसी की हामी की मुहर लगने के बाद ही प्रपोजल पर आगामी कदम बढ़ाया जाएगा।

loksabha election banner

लुवास यूनिवर्सिटी के पास है 70 एकड़ जमीन

स्वास्थ्य विभाग ने करीब 70 एकड़ जमीन की मांग की हुई है। जीएलएफ ने जो जमीन दिखाई है, वह निर्माणाधीन लुवास यूनिवर्सिटी के नजदीक है। ऐसे में यदि दोनों विभागों के आला अफसरों की ओर से चिह्नित जमीन पर डीसी भी अपनी सहमति दे देती है तो लुवास यूनिवर्सिटी और नागरिक अस्पताल आसपास होंगे। यही नहीं एयरपोर्ट की बाउंड्री व क्रिकेट स्टेडियम भी इसके नजदीक होगा। जनता आसानी से अस्पताल पहुंच जाए, इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने सिरसा रोड पर हाइवे के पास ही अस्पताल के लिए जमीन चिह्नित की है।

निगम हेल्थ सेंटरों के लिए चिह्नित नहीं कर पाया जमीन, बैठक की प्रोसिडिंग अधूरी

26 दिसंबर 2019 को नगर निगम की हाउस की मीटिंग हुई थी। जिसमें हेल्थ विभाग ने शहर में चार हेल्थ सेंटर बनाने के लिए जमीन मांगी थी। जमीन चिह्नित करना तो दूर अभी तक नगर निगम प्रशासन उस मीटिंग की प्रोसिडिंग तक फाइनल नहीं कर पाया है। उसे अभी तैयार होने में करीब एक सप्ताह का समय और लग सकता है। बैठक में अर्बन हेल्थ सेंटर आजाद नगर के लिए एक एकड़ जमीन मांगी। इसके अलावा अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए ऋषि नगर, अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए पटेल नगर और अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए महाबीर कालोनी में एक-एक हजार गज जगह की मांग की हुई है।

प्रपोजल में ये होंगी सुविधाएं

- करीब 70 एकड़ का नागरिक व टीबी अस्पताल का बना है प्रपोजल

- 300 बेड के नागरिक अस्पताल के लिए भूमि - 22 एकड़

- 100 बेड के टीबी अस्पताल के लिए भूमि - 10 एकड़

- एमसीएच विंग 100 बेड - 10 एकड़

- 50 बेड का ट्रामा सेंटर - 4 एकड़

- नर्सिंग स्कूल ट्रेनिंग सेंटर व गल्र्स हॉस्टल - 4 एकड़

- सीएमओ ऑफिस व सेंट्रल स्टोर - 4 एकड़

- क्षेत्रीय वैक्सिन स्टोर - 2 एकड़

- ऑल डिप्टी सिविल सर्जन ऑफिस - 5 एकड़

- पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप प्रोजेक्ट - 4 एकड़

- क्षेत्रीय वल्र्ड ट्रांसफर सेंटर - 1 एकड़

- पोस्टमार्टम के लिए जगह - 1 एकड़

- रीजनल वेयर हाउस - 2 एकड़

- जन्म व मृत्यु पंजीकरण ऑफिस - 1 एकड़

सिरसा रोड पर बीएसएफ के सामने जीएलएफ की 70 एकड़ जमीन देखी गई है। फिलहाल प्राथमिक तौर पर यह जमीन चिह्नित की गई है। अब फाइल डीसी की सहमति के लिए भेजी लाएगी। उसके बाद ही इस प्रपोजल पर आगामी कार्य किया जाएगा।

- श्रीकृष्ण बागोरिया, चीफ अधीक्षक, जीएलएफ हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.