Move to Jagran APP

गिरदावरी में आदमपुर की अनदेखी पर कुलदीप बिश्‍नोई नाराज, सीएम को लिखा पत्र

बोले किसानों की फसलों की गिरदावरी में हो रहा भेदभाव ।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 02:09 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 02:09 PM (IST)
गिरदावरी में आदमपुर की अनदेखी पर कुलदीप बिश्‍नोई नाराज, सीएम को लिखा पत्र
गिरदावरी में आदमपुर की अनदेखी पर कुलदीप बिश्‍नोई नाराज, सीएम को लिखा पत्र

जेएनएन : स्पेशल गिरदावरी में नलवा हलका के पांच गांवों को ही शामिल करने और आदमपुर के गांवों की अनदेखी पर कुलदीप बिश्‍नोई ने सरकार से नाराजगी प्रकट की है। आदमपुर के विधायक कुलदीप बिश्‍नोई ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को इस संबंध में पत्र लिखा है। पत्र की एक कॉपी डीसी हिसार को भी दी है।

loksabha election banner

 पत्र में कुलदीप बिश्‍नोई ने ओलावृष्टि एवं तेज बारिश से बर्बाद हुई किसानों की फसलों की गिरदावरी में हो रहे भेदभाव को रोकने के लिए प्रशासन को निर्देश जारी करने की मांग की है। पत्र में कहा गया है कि पिछले एक पखवाड़े में आदमपुर, नलवा, हिसार लोकसभा सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी ओलावृष्टि, तेज बारिश व तूफान से गेहूं, सरसों व चने की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। ज्यादातर क्षेत्रों में फसलें 100 फीसद तक बर्बाद हो गई हैं। किसानों के भारी नुकसान को देखते हुए प्रदेश सरकार से उन्होंने मांग की थी कि तुरंत गिरदावरी करवाकर पीडि़त किसानों को मुआवजा राशी वितरित की जाए। सरकार ने गिरदावरी के आदेश तो अधिकारियों को जारी कर दिए, मगर आदमपुर हलके तथा हिसार जिले में किसानों के साथ भारी भेदभाव मुआवजा राशी में किया जा रहा है। आदमपुर, नलवा सहित हिसार जिले के अंतर्गत आने वाले अनेक गांवों में ओलावृष्टि व बारिश से फसलें बर्बाद हुई हैं, जिनकी सही गिरदावरी अधिकारियों द्वारा नहीं की गई और किसानों के साथ जबरदस्त भेदभाव बरता गया। अकेले आदमपुर हलके के अंतर्गत आने वाले गांव किशनगढ़, महलसरा, मोठसरा, कोहली, आदमपुर गांव, सीसवाल, ढाणी सीसवाल, सदलपुर, खैरमपुर, चौधरीवाली, बालसमंद, बांडाहेड़ी, बुढ़ाक, तेलनवाली, कुतियावाली तथा नलवा हलके के गांव साहपुर, लुदास, आर्य नगर, टोकस, पातन में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। इन गांवों की गिरदावरी नहीं करवाई गई है, जिससे साफ तौर पर इन ग्रामीणों के साथ सरकार व प्रशासन क भेदभाव झलकता है।

स्पेशल गिरदावरी के लिए किसानों ने तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

हिसार : जिला किसान सभा के प्रतिनिधिमंडल ने जिले में ओलावृष्टि, भारी वर्षा व अंधड़ से बर्बाद हुई फसलों की स्पेशल गिरादवरी करवाने के लिए तहसीलदार विनय चौधरी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। ज्ञापन देने वालों में जिला प्रधान शमशेर सिंह नम्बरदार, तहसील प्रधान हनुमान जौहर, सचिव रमेश कुमार, बारुराम मुकलान, राजकुमार ठोलेदार, सूबे सिंह बूरा, होशियार सिंह नम्बरदार, समुन्द्र नम्बरदार चिकनवास आदि शामिल रहे।

विशेष गिरदावरी की मांग को लेकर किसानों ने दिया धरना

सिवानीमंडी : अखिल भारतीय किसान सभा ने शुक्रवार को सिवानी तहसील के गांवों में ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा दिए जाने की मांग को लेकर एसडीएम कार्यालय पर एक दिन का धरना दिया। किसानों को धरने पर संबोधित करते हुए किसान नेता दयानन्द पूनिया ने कहा हरियाणा में पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि में काफी गांवों में नुकसान हुआ था जिसमें सिवानी के 12 गांव में खेड़ा, ढाणी हुनात, गुढा, कलाली, तलवानी, बिधवान, मतानी मिठी, मोरका, गरवा व ढाणी भाकरा शामिल है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने पूरे हरियाणा में सिर्फ 52 गांवों में विशेष गिरदावरी के आदेश दिये हैं जबकि उनमें सिवानी तहसील का कोई गांव शामिल नही किया गया है जबकि यहां पर बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि किसान सभा ने इसको लेकर एसडीम के माध्यम से सीएम से मांग की है की सभी प्रभावित गांवों की तुरंत गिरदावरी करवाकर तीस रुपये प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाए। इस मौके पर बलवान, राजबीर सिन्धु, सुकरम जागलान, रुपचंद, राजबीर, जोगेन्द्र, धनपत, मौजूद थे।

सिर्फ पांच गांव में विशेष गिरदावरी के आदेश देना किसान विरोधी मानसिकता : माही

हिसार : युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव मनोज टाक माही ने कहा कि पिछले दिनों हिसार जिले के बहुत से गांव में भारी बारिश, तूफान व ओलावृष्टि से सरसों की 70 फीसद फलियां झड़ चुकी हैं व गेहूं की फसल बर्बाद हो गई। इसमे नलवा हल्का व आदमपुर हल्का के गांवों में सबसे ज्यादा फसलों में नुकसान हुआ है। सरकार ने हिसार जिले में केवल पांच गांव में विशेष गिरदावरी के आदेश दिए हैं। इस से यह साबित होता है कि भाजपा-जजपा की सरकार किसानों की समस्या के प्रति कितनी सवेदनशील है। देवा, मुकलान, गंगवा, मात्रश्याम और बांडहेडी आदि गांव में भी भारी नुकसान हुआ है पर इन गांवों में अभी तक गिरदावरी के आदेश जारी नही हुए हैं। मनोज टाक माही ने किसानों से चर्चा की व खेतों फसलों का जायजा लिया और किसानों की तरफ से सरकार से खराब फसलों की विशेष गिरदावरी की मांग की। इस मौके पर किसान अजित सिंह फौजी, महावीर माल, पाला राम गैदर, राजु माल, दिनेश कुमार, गोपीराम, कुलदीप पंघाल, संजीत टाक, कृष्ण माल, संजू माल आदि किसान मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.