Move to Jagran APP

तपिश से 38 डिग्री पहुंचा तापमान, गर्मी और उमस से छूटे पसीने, जानें कब मिलेगी राहत

इस समय मानसून की बारिश प्रचुर मात्रा में न होने के कारण तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से महज दो डिग्री कम है। सिर्फ यह नहीं बल्कि आद्रता तापमान के बढऩे के साथ-साथ 88 फीसद तक पहुंच गई ह

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 03:23 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 01:44 PM (IST)
तपिश से 38 डिग्री पहुंचा तापमान, गर्मी और उमस से छूटे पसीने, जानें कब मिलेगी राहत
तपिश से 38 डिग्री पहुंचा तापमान, गर्मी और उमस से छूटे पसीने, जानें कब मिलेगी राहत

हिसार, जेएनएन। भादो यानि भाद्रपद का महीना भी बीतने को है। जिन दिनों में गर्मी छू मंतर होने लगती थी, अब उन्‍हीं दिनों में आसमान से आग बरस रही है। धूप से भी ज्‍यादा उमस ने परेशानी बढ़ा दी है। घर में कूलर या एसी चलाने पर भी आप का पसीना नहीं रुक पा रहा है, और आप सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर यह कैसा अजीब सा मौसम है।

loksabha election banner

तो हम आपको बता दें कि इस समय मानसून की बारिश प्रचुर मात्रा में न होने के कारण तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से महज दो डिग्री कम है। सिर्फ यह नहीं बल्कि आद्रता तापमान के बढऩे के साथ-साथ 88 फीसद तक पहुंच गई है, जिसका सीधा मतलब है कि एसी पंखा चलने के बावजूद आपको गर्मी का एहसास होगा ही।

मंगलवार को भी कुछ इसी प्रकार का तापमान रहा, जहां 7 घंटे सूर्य ने तपिश दी, जिससे अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। यह मौसम कई प्रकार की बीमारियों को उत्पन्न भी करता है। बुधवार को भी हालत कुछ यूं ही बनी रही। लोग ज्‍येष्‍ठ महीने की तरह ही सिर पर कपड़ा लपेट घूमते नजर आए, वहीं सड़कों पर भी ज्‍यादा भीड़ देखने को नहीं मिली। गुरूवार को भी सुबह होते ही सूरज की तपन लोगों की त्‍चचा जलाने लगी। उमस के मारे लाेग बेहाल नजर आए।

15 सितंबर को बारिश की संभावना

अभी तक सितंबर महीने में मानसून की बारिश का इंतजार शहरवासियों को जहां गर्मी से राहत दिला सकता है तो किसानों के लिए भी बारिश कुछ राहत जरूर करके जाएगी। एचएयू के कृषि मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो प्रदेश में 15 सितम्बर तक मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इस दौरान बीच बीच में आंशिक बादल व कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। अभी तक इस माह 65.9 एमएम बारिश हो जानी चाहिए थी, मगर अभी तक सितंबर माह में 27.7 एमएम ही बारिश हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.