Move to Jagran APP

पेट्रोल पंपों पर ओवरलोडिग वाहन न खड़े करने के निर्देश, पंप स्वामियों ने फिर जताया रोष

- इधर पंप स्वामियों को नहीं भा रही आरटीए की कार्रवाई कहा-एसपी कानून का पाठ पढ़ाएं

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 05:33 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 05:33 AM (IST)
पेट्रोल पंपों पर ओवरलोडिग वाहन न खड़े करने के निर्देश, पंप स्वामियों ने फिर जताया रोष
पेट्रोल पंपों पर ओवरलोडिग वाहन न खड़े करने के निर्देश, पंप स्वामियों ने फिर जताया रोष

- इधर पंप स्वामियों को नहीं भा रही आरटीए की कार्रवाई, कहा-एसपी कानून का पाठ पढ़ाएं

prime article banner

- सीएम, डिप्टी सीएम व एसपी को पत्र भेजकर की उचित कार्रवाई की मांग

जागरण संवाददाता, हिसार : जिला में सीमाओं से जुड़े क्षेत्रों में ओवरलोडिग का खेल जमकर पनप रहा है। इसको लेकर लगातार इन क्षेत्रों से गुजरने वाले ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई कर जुर्माना लगाया जा रहा है। मगर पिछले कुछ दिनों में देखा गया कि ओवरलोडिग की कार्रवाई करने के लिए क्षेत्रिय परिवहन कार्यालय से निकली फ्लाइंग टीम की लोकेशन इस खेल से जुड़े लोगों के साथ साझा की जा रही है। ऐसे में यह लोग फ्लाइंग टीम के पहुंचने से पहले ही पेट्रोल पंपों के पास अपने वाहन बंद करके खड़े कर देते हैं। पूर्व में भी इस प्रकार के मामले सामने आए थे। अब दोबारा मिले तो फिर से ओवरलोडिग की कार्रवाई की गई। मगर यह बात पेट्रोल पंप संचालकों को पसंद नहीं आ रही है। उनका तर्क है कि इससे उनका व्यापार प्रभावित हो रहा है। इसी को लेकर ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने जिला परिवहन अधिकारी, हिसार एवं सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण हिसार पर पेट्रोल पंपों पर खड़े वाहनों का चालान करने व गैर जिम्मेदाराना रवैया बताया है। उनका कहना है कि पिछले दिनों आजाद नगर पुलिस के माध्यम से बजरिया नोटिस भी दिया गया। उन्होंने कहा कि वाहनों की ओवरलोडिग सहित हर प्रकार की जांच सड़क पर या टोल नाकों पर ही करवाई जाए, ना कि पेट्रोल पंपों पर हो।एसोसिएशन के प्रधान राजकुमार सलेमगढ़ एवं सचिव अजय खरींटा ने एसपी को पत्र लिखकर मांग की है कि उक्त अधिकारियों को कानून के अनुसार कार्य करने का नोटिस जारी किया जाए ताकि ये सड़क पर ही वाहनों को चेक करें।

---------------

नियमों के अधीन ही हो रही कार्रवाई

इस मामले को लेकर आरटीए सचिव का कहना है कि शहर में कई पंप हैं जो अच्छे से काम कर रहे हैं। हमने कभी कार्रवाई नहीं की। मगर जो मार्ग जिला का सीमाओं से जुड़े हैं वहां से ओवरलोडिग का काम बार-बार किया जा रहा है। इस मार्गों पर विभाग की टीम ने सिर्फ ओवरलोडिग यानि वाहनों में क्षमता से अधिक वजन होने पर चालान व जुर्माना लगाया है ताकि उस मार्ग पर ओवरलोडिग रुके। आरटीए व जिला प्रशासन बार-बार पंप संचालकों को कह रहा है कि ओवलोडिग से जुड़ा वाहन खड़ा न करें। फिर से यह वाहन पंपों के आसपास खड़े मिलते हैं। लिहाजा नियमानुसार कार्रवाई करनी पड़ती है। पेट्रोल पंप गाड़ी पार्क करने की जगह नहीं है इसलिए पंप संचालक भी इस बात का ध्यान रखें। इसकी सूचना जिला व पुलिस प्रशासन को भी दे दी गई है।

---------------

जनवरी के 20 दिनों में एक करोड़ रुपये से अधिक मिला राजस्व

जिला में ओवरलोडिग का खेल इतना बड़ा है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं। अभी जनवरी माह के 20 दिन ही हुए हैं जिसमें 1.22 करोड़ रुपये का राजस्व चालानों से आ चुका है। इन 20 दिनों में 446 चालान किए गए हैं। 33 वाहनों को इंपाउंड किया गया है। जबकि 50 वाहनों के कागजों को जब्त किया गया है। अगर पिछले चार वर्षों के जनवरी माह के दौरान सरकारी खजाने में आए राजस्व को देखा जाए तो यह उससे काफी अधिक हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि ओवरलोडिग किस मात्रा में जिला में हो रही है। नियम देखें तो मोटर व्हीकल एक्ट में कानून तोड़ने वालों पर कहीं भी कार्रवाई करने का अधिकार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.