Move to Jagran APP

इनेलो सम्‍मान दिवस रैली : ओमप्रकाश चौटाला बोले- निर्णायक लड़ाई का वक्त, किसानों ने दिखाया कि मोदी सरकार को हराया जा सकता

सम्मान दिवस रैली में इनेलो के मंच पर विपक्षी नेता एकत्रित हुए और केंद्र सरकार के खिलाफ एकजुट होने का एलान किया। रैली को संबोधित करते हुए इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि जनता के लिए रोटी कपड़ा मकान शिक्षा और स्वास्थ्य का प्रबंध करना सरकार का काम है।

By Amit KumarEdited By: Manoj KumarPublished: Sun, 25 Sep 2022 10:09 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 10:09 PM (IST)
इनेलो सम्‍मान दिवस रैली : ओमप्रकाश चौटाला बोले- निर्णायक लड़ाई का वक्त, किसानों ने दिखाया कि मोदी सरकार को हराया जा सकता
ओपी चौटाला ने केंद्र और प्रदेश की भाजपा नेतृत्व वाली सरकार को लुटेरों के गिरोह की संज्ञा दी

अमित रूखाया, फतेहाबाद। कई दिनों की मेहनत के बाद पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की जयंती पर आयोजित सम्मान दिवस रैली में इनेलो के मंच पर विपक्षी नेता एकत्रित हुए और केंद्र सरकार के खिलाफ एकजुट होने का एलान किया। रैली को संबोधित करते हुए इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि जनता के लिए रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा और स्वास्थ्य का प्रबंध करना सरकार का काम है।

loksabha election banner

जो सरकार ये प्रबंध नहीं कर पाती, लोकतांत्रिक व्यवस्था में लोग उसे वोट की चोट से नकार देते हैं। उन्होंने केंद्र और प्रदेश की भाजपा नेतृत्व वाली सरकार को लुटेरों के गिरोह की संज्ञा दी। चौटाला ने कहा कि इस सरकार में किसानों की सबसे दयनीय स्थिति है। किसानों को बीज और खाद के लिए लाइनों में लगना पड़ता है। एकजुटता को वक्त की जरूरत बताते हुए चौटाला ने कहा कि अब निर्णायक लड़ाई का वक्त है। उन्होंने कहा कि किसानों ने दिखा दिया है कि मोदी सरकार को हराया जा सकता है।

ओमप्रकाश चौटाला ने किए ये वादे

1. जिनकी पेंशन कटी है, उन्हें ब्याज सहित पूरी पेंशन देंगे

2. वृद्धावस्था पेंशन दस हजार की जाएगी

3. महिलाओं को पेंशन से अलग एक हजार रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे

4. बेरोजगारी भत्ता 21 हजार रुपये किया जाएगा

5. सरकार बनने के एक साल के अंदर एसवाईएल निर्माण करवाया जाएगा

6. शहीद किसानों की याद में जलियांवाला बाग की तर्ज पर स्मारक बनाया जाएगा

7. ई-नेम ट्रेडिंग प्रणाली को समाप्त किया जाएगा

8. आढ़तियों का मंडी में कमीशन बढ़ाकर तीन प्रतिशत किया जाएगा

9. सभी फसलें मंडी में खरीदी और बेची जाएंगी

10. किसानों के लिए एमएसपी कानून बनाने के लिए केंद्र सरकार को मनाएंगे

तीसरा मोर्चा नहीं, मुख्य गठबंधन बनेगा: नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आह्वान किया कि भाजपा के खिलाफ उतरने से पहले विपक्ष को पूरे देश में एकजुट होना होगा। नीतीश ने तीसरे मोर्चे की बजाय इसे मुख्य गठबंधन का नाम दिया। इसके लिए उन्होंने उपस्थित जनसमूह से हाथ उठवाकर सहमति भी ली। इससे पहले उन्होंने पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल के साथ अपने संबंधों की चर्चा करते हुए कहा कि उपप्रधानमंत्री होने के साथ उनके पास कृषि मंत्रालय भी था। देवीलाल ने उन्हें कृषि विभाग में राज्यमंत्री का पद देकर पूरी आजादी से काम करने की छूट दी। इतना ही नहीं, लोकसभा में भी कृषि विभाग से संबंधित जवाब नीतीश कुमार ही देते थे। उन्होंने बताया कि 1989 में देवीलाल उनके लिए चुनाव प्रचार करने भी गए थे। जब ओमप्रकाश चौटाला का साथ उनके अपनों ने भी छोड़ दिया तब भी नीतीश और जदयू उनके साथ मजबूती से खड़ी रही। आगे भी वो हमेशा ओमप्रकाश चौटाला के साथ रहेंगे।

पहले भाजपा को महंगाई डायन लगती थी, अब इनकी भौजाई हो गई: तेजस्वी

अपने जोशीले भाषण में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपना भाषण शुरू करते हुए कहा कि देवीलाल और छोटूराम की धरती को प्रणाम और आप सबको मेरी राम-राम। इस पर खूब तालियां बजीं। उन्होंने कहा कि साल 2014 से पहले भाजपा को महंगाई डायन लगती थी, लेकिन अब भाजपाइयों को ये भौजाई (भाभी) लगती है। अपने 10 मिनट के भाषण में तेजस्वी ने कहा कि उनके पिता लालू प्रसाद यादव को आगे बढ़ाने में देवीलाल का बड़ा योगदान था।

सांप्रदायिक ताकतों के आगे न उनके पिता कभी झुके और न कभी वे झुकेंगे। तेजस्वी ने कहा कि इस बार नीतीश कुमार ने जो हथौड़ा मारा है, अब भाजपा बच नहीं पाएगी। उन्होंने कहा कि अब बीजेपी को बड़का जूठा पार्टी कहना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हिंदू-मुसलमान करने वाली भाजपा को जड़ से उखाड़ने के लिए सभी को एकसाथ आना होगा।

बीजेपी सरकार ने कोई वादा पूरा नहीं किया: शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि अपने पूरे कार्यकाल में एक भी वादा पूरा नहीं किया। उन्होंने कहा कि आज के समय में किसानों की दुर्दशा है और किसानी को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे। उन्होंने कहा कि सरकार ने तो किसानों की जमीनें बेचने का प्रबंध भी तीन काले कानूनों की मदद से कर लिया था, लेकिन किसानों की हिम्मत के चलते सरकार को पीछे हटना पड़ा।

असली एनडीए तो फतेहाबाद में मंच पर बैठा: बादल

एनडीए के पुराने घटक दल शिरोमणि अकाली दल (बादल) प्रमुख सुखबीर बादल ने पंजाबी में भाषण दिया और कहा कि असली एनडीए तो फतेहाबाद में इनेलो की रैली में मंच पर बैठा है। उन्होंने कहा कि शिवसेना, इनेलो, अकाली दल, जनता दल यूनाइटेड के सहयोग से ही तो एनडीए का गठन किया गया था। अब ये चारों दल एनडीए में भाजपा के साथ नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इनेलो और अकाली दल सगे भाइयों की तरह हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा अपने सभी वादे भूल चुकी है, चाहे वो जनता से हों या फिर साथी राजनीतिक दलों से।

देश के संविधान और लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई : सीताराम येचुरी

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि ये केवल राजनीतिक लड़ाई नहीं है, बल्कि देश के संविधान व लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई है। येचुरी ने केंद्र सरकार पर सार्वजनिक संपतियों को बेचने का आरोप लगते हुए कहा कि इस सरकार को ऐसा करने से रोकने के लिए जरूरी है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में सरकार को बदला जाए। उन्होंने जनता से आह्वान किया कि 2024 में भाजपा का सांसद तो क्या एक विधायक भी मत बनने दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.