हिसार, जेएनएन। कोविड-19 में अब भारतीय डाक विभाग भी सोशल मीडिया के जरिए जनता तक पहुंचेगा। इसके लिए सोशल मीडिया यानि फेसबुक और टविटर को व्यापक तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। इन माध्यमों से डाक विभाग जनता को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरुक करेगा। इसके लिए एक अभियान की शुरुआत की है। इसमें पहली कड़ी में फेसबुक पेज बनाया है। जो मंडल स्तर पर तैयार किया गया है। इस पेज से भारतीय डाकविभाग का मंडल कार्यालय हिसार की ओर से सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं  की जानकारी डाली गई है। ताकि उन योजनाओं के प्रति जागरुक होकर जनता भारतीय डाक विभाग से जुड़ सके।

एक्टिविटी भी फेसबुक पेज पर अपलोड करेंगे अधिकारी

मंडल अधीक्षक संजय कुमार ने स्टाफ को आदेश दिए है कि हिसार, सिरसा और फतेहाबाद में होने वाली डाक विभाग के स्टाफ की एक्टिविटी भी पेज पर अपलोड करेंगे ताकि डाक विभाग की ओर से जनता तक पहुंचने वाली सुविधाओं और सेवाओं के बारे में जनता जान सके। एक्टिविटी वीडियो में यह दिखाया जाएगा कि कैसे डाक विभाग के अधिकारी व कर्मचारी कार्य कर रहे है। कैसे खेतों बने मकान तक भी डाक सेवाएं पहुंचा रहे है।

सरपंचों और जनप्रतिनिधियों की भी ली जाएगी मदद

सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए भारतीय डाक विभाग ने डाक अधीक्षक को जनप्रतिनिधियों से जोड़ने के लिए भी दिशा निर्देश पूर्व में दिए हुए है। मंडल स्तर के अधिकारी अब सरपंच, पंच, पार्षद सहित जनप्रतिनियों के माध्यम से भी जनता से जुड़ेग। जहां 10-15 लोग एकजुट खाता खुलवाना चाहते है, सुकन्या योजना का लाभ लेना चाहते है या अन्य किसी डाक विभाग की सरकारी योजनाओं के तहत सुविधा प्राप्त करना चाहते है तो डाक विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उन तक मौके पर पहुंचकर उन्हें डाक विभाग की योजनाओं से जोड़ेंगे। इसके लिए आगामी समय में डाक विभाग के अधिकारी इन जनप्रतिनिधियों से मीटिंग भी करेंगे।

ये भी जानें :

हिसार, सिरसा और फतेहाबाद में डाकघरों की स्थिति

एक मंडल कार्यालय

मुख्य पोस्ट ऑफिस और उपडाकघर - 68

शाखा डाकघर - 445

 

----सोशल मीडिया के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुचाएंगे। इसी कड़ी में पहले हिसार मंडल का फेसबुक पेज तैयार किया है। जिसपर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लेकर स्टाफ की एक्टिविटी तक अपलोड की जाएगी। हमारा उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को डाक विभाग से जोड़ना है।

- संजय कुमार, अधीक्षक, मंडल कार्यालय हिसार, भारतीय डाक विभाग।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप