Move to Jagran APP

पहला वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले कपिल देव हिसार में दे सकेंगे क्रिकेट कोचिंग, प्रपोजल तैयार

नगर निगम की ओर से हिसार में प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम प्रपोजल में इस प्लानिंग का भी उल्लेख किया गया है। प्रपोजल को फाइनल रूप देने के लिए क्रिकेट स्टेडियम की फाइल सरकार को भेजी गई

By manoj kumarEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 07:13 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 07:13 PM (IST)
पहला वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले कपिल देव हिसार में दे सकेंगे क्रिकेट कोचिंग, प्रपोजल तैयार
पहला वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले कपिल देव हिसार में दे सकेंगे क्रिकेट कोचिंग, प्रपोजल तैयार

हिसार, जेएनएन। क्रिकेट के इतिहास में साल 1983 में बड़ा उलटफेर कर देश को पहली बार वर्ल्‍डकप दिलाने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान व आलराउंडर कपिल देव खिलाडिय़ों को खेल की बारीकियां सीखाएंगे। हिसार में प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम में युवा खिलाड़ी कपिल देव के मार्गदर्शन में क्रिकेट की बारिकियां सिखेंगे। नगर निगम की ओर से हिसार में प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम प्रपोजल में इस प्लानिंग का भी उल्लेख किया गया है। प्रपोजल को फाइनल रूप देने के लिए क्रिकेट स्टेडियम की फाइल सरकार को भेजी गई है, हालांकि अभी तक इस बारे में सरकार और कपिल देव की हामी का इंतजार है।

loksabha election banner

हिसार में बनेंगी क्रिकेट अकेडमी

कपिल देव हिसार के खिलाडिय़ों को क्रिकेट की बारीकियां सीखा सके इसके लिए प्रशासन की ओर से हिसार में क्रिकेट अकेडमी खोलने की प्लानिंग भी है। निगम ईओ की ओर से उपायुक्त को भेजे गए पत्र प्रशासन की इस प्लानिंग के बारे में विवरण दिया गया है। जिसमें बताया गया है कि हिसार में हजारों बच्चों को क्रिकेट को कपिल देव के मार्गदर्शन में क्रिकेट की बारीकियां सीखाने के लिए अकेडमी भी बनाई जाए। क्रिकेट स्टेडियम के संदर्भ में कमेटी भी गठित थी जिसमें मामले पर विचार विमर्श भी हुआ। कमेटी में जिला खेल अधिकारी, एक रणजी खिलाड़ी, एक प्रोफेसर, क्रिकेट कोच, जीएलएफ अधिकारी, निगम कानूनगो व भूमि अधिकारी को भी शामिल किया गया था।

76 एकड़ में क्रिकेट स्टेडियम व अकेडमी बनाने का प्रपोजल

गांव ढंढूर के पास क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए प्रशासन ने 60 एकड़ का प्रपोजल बनाया है। अकेडमी सहित पूरा प्रपोजल 76 एकड़ 9 मरला का है। जिसमें क्रिकेट स्टेडियम से लेकर खेल अभ्यास तक का प्रबंध होगा। क्रिकेट स्टेडियम की फाइनल सरकार को भेजी जा चुकी है। इस बारे में पूर्व में कमेटी में शामिल रहे खेल अधिकारी गंगादत्त यादव ने कहा कि मैं कमेटी में था हमने क्रिकेट स्टेडियम के लिए प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण किया था।

सीएम ने की थी क्रिकेट स्टेडियम की घोषणा

साल 2012 से ही शहर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने की घोषणा की तत्कालीन मुख्यमंत्री ने की थी। जो बाद में सिरे नहीं चढ़ पाई। दो साल बाद दोबारा मुख्यमंत्री के सामने क्रिकेट स्टेडियम बनाने की मांग पुन: उठाई। सरकार ने इसे गंभीरता से लिया। हिसार में प्रस्तावित इंटरनेशनल एयरपोर्ट को ध्यान में रखते हुए हिसार में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के आदेश दिए हैं। इसके बाद जमीन को लेकर मामला अटकता रहा। कभी एचएयू और कभी राजकीय पशुधन फार्म की जमीन पर विचार विमर्श होता रहा। इसके बाद सिरसा रोड़ पर बीएसएफ के पास लगती जीएलएफ की सरकारी 60 एकड़ जमीन को प्रशासन ने फाइनल किया। जिसका अब डीसी के माध्यम से सरकार को फाइल भेजी गई है।

---क्रिकेट स्टेडियम निर्माण के लिए फाइल सरकार को भेजी है। खिलाडिय़ों को कपिल देव के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग के बारे में अधिकारियों से बातचीत की जाएगी।

- अशोक कुमार मीणा, डीसी हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.