Move to Jagran APP

घग्गर उफान पर, फतेहाबाद और सिरसा में व्यवस्था बनाने में खुद जुटे किसान

घग्गर नदी में लगातार जल स्तर बढ़ रहा है। बुधवार को ओटू हेड पर पानी की क्षमता 8000 क्यूसिक आंकी गई। वहीं गुरुवार को पानी का स्तर और भी ज्यादा बढ़ गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Sep 2018 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 27 Sep 2018 03:00 PM (IST)
घग्गर उफान पर, फतेहाबाद और सिरसा में व्यवस्था बनाने में खुद जुटे किसान
घग्गर उफान पर, फतेहाबाद और सिरसा में व्यवस्था बनाने में खुद जुटे किसान

जेएनएन, सिरसा : घग्गर नदी में लगातार जल स्तर बढ़ रहा है। बुधवार को ओटू हेड पर पानी की क्षमता 8000 क्यूसिक आंकी गई। वहीं गुरुवार को पानी का स्तर और भी ज्यादा बढ़ गया है। लगातार बढ़ते हुए जलस्तर को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट घोषित किया हुआ है तथा बुधवार प्रात: प्रशासनिक अधिकारियों के दल ने घग्गर नदी के तटबंधों का दौरा किया। वहीं तटबंधों पर बसे गांवों के ग्रामीण भी स्थिति पर लगातार निगाह बनाए हुए है। गुरूवार को अधिकारियों के बस की बात नहीं बताते हुए फतेहाबाद और सिरसा जिले के किसान खुद व्यवस्था बनाने में जुट गए। किसानों ने ट्रैक्टर ले नदी के दोनों छोर पर मिट्टी का बांध बनाना शुरू कर दिया है। किसानों का कहना है कि उनकी फसलें पूरी तरह से तैयार हैं ऐसे में ज्यादा पानी फसलों को तबाह कर देगा। फतेहाबाद के रतिया और जाखल में भी हालात खराब हो चुके हैं। अतिरिक्त उपायुक्त आम्ना तस्नीम ने बुधवार को आपदा प्रबंधन, राजस्व विभाग और ¨सचाई विभाग के अधिकारियों के साथ तटबंधों व बाढ़ संभावित क्षेत्रों का दौरा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सरदूलगढ़, झंडा, मुसाहिबवाला, झोरड़नाली, ओटू सहित घग्गर के साथ लगते तटबंधों व पुलों का निरीक्षण किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जलस्तर की निगरानी रखने के निर्देश दिए तथा ग्रामीणों को भी हर स्थिति पर निगाह रखने को कहा। लगातार बढ़ता जा रहा है जलस्तर

loksabha election banner

घग्गर का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। पानी का बहाव भी तेज है। बुधवार को गुहला चीका में 43,566 क्यूसिक, खन्नौरी हैड पर 12,000 क्यूसिक, चांदपुर हैड पर 10,300 क्यूसिक व ओटू हेड पर 8000 क्यूसिक पानी पहुंचा है। पहाड़ों से लगातार पानी आ रहा है तथा जलस्तर में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। वहीं फतेहाबाद के रतिया में पानी और भी ज्यादा है। गुरूवार को पानी का स्तर बुधवार की तुलना में डेढ़ गुना हो गया।

घग्गर के जल स्तर की निगरानी रखे कर्मचारी, ग्रामीण भी रहें सचेत :

अतिरिक्त उपायुक्त ने बाढ़ नियंत्रण कार्यो का निरीक्षण करते हुए सर्व प्रथम मुसाहिबवाला में घग्गर ¨लक नहर में आ रहे पानी के बहाव को देखा। उन्होंने ¨सचाई विभाग को निर्देश दिये कि समय-समय पर घग्गर में बढ़ रहे जल स्तर की निगरानी रखें और इसकी सूचना समय पर प्रशासन को दें। उन्होंने घग्गर के आसपास के गांवों के ग्रामीणों से भी अपील की है कि वे घग्गर नदी की निगरानी रखें और कहीं से बहाव की शिकायत है तो तुरंत प्रशासन की नजर में लाया जाए। पानी में रुकावट पैदा न हो इसके लिए पानी में तैर कर आ रहे जलखुंबी को निकाल दें या उन्हें पुल के नीचे इकट्ठा न होने दें।

रात्रि में पुल बांधों पर हो लाइट का प्रबंध, बाढ़ बचाव प्रबंध भी हो पुख्ता

उन्होंने इन पुल बांधों पर रात्रि के समय में लाइट की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये ताकि जलखुंबी पुल के नीचे एकत्रित हो तो उन्हें तुरंत निकाला जा सके। उन्होंने सम्बंधित ग्राम पंचायतों से भी कहा कि वे घग्गर के तटबंधों व अन्य सुरक्षा प्रबन्धों पर नजर रखें, जहां कही भी उन्हें तटबंधों पर तट व पाइप की लीकेज का पता चलें तो तुरन्त अधिकारियों के नोटिस में लाएं। राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिये हैं कि वे बाढ़ बचाव प्रबंधों के लिए चप्पू, मोटर बोट जैसे उपकरण सही हालात में रखें, इसके साथ-साथ प्रशासन के पास लाइफ जैकेट का भी प्रबन्ध होना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे इन सभी उपकरणों को सही अवस्था में रखें। इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी ना. ऐलनाबाद अमित कुमार, जिला राजस्व अधिकारी नोरंगदास, अधीक्षक अभियंता ¨सचाई विभाग राजेश कुमार, कार्यकारी अभियंता ¨सचाई विभाग एनके भोला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.