Move to Jagran APP

सिरसा में 50 प्रतिशत से अधिक नजूल भूमि पर अवैध कब्जा, आरटीआई से हुआ खुलासा

सिरसा में 50 प्रतिशत से अधिक नजूल भूमि पर अवैध कब्जा। आरटीआई से हुआ खुलासा। आरटीआई एक्टिविस्ट प्रो. करतार सिंह ने उपायुक्त कार्यालय से मांगी थी जानकारी। शहर में अनेक जगह पर अवैध कालोनियां तक बस गई हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 07:03 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 07:03 PM (IST)
सिरसा में 50 प्रतिशत से अधिक नजूल भूमि पर अवैध कब्जा, आरटीआई से हुआ खुलासा
सिरसा में नजूल भूमि पर अवैध कब्जा।

जागरण संवाददाता, सिरसा। सिरसा शहर में 50 प्रतिशत से अधिक नजूल भूमि पर अवैध कब्जा किया हुआ है। शहर में 10 लाख 29 हजार 858 वर्गगज नजूल लैंड है, जिसमें से 5 लाख 64 हजार 174 वर्गगज जगह पर अवैध कब्जा जमा हुआ है। केवल 36 हजार 400 वर्गगज जगह ही खाली है, शेष पर गली, पार्क, स्कूल व मंदिर की आड़ में कब्जा बना हुआ है।

prime article banner

इसका खुलासा सूचना का अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी से सामने आए है। अग्रसेन कालोनी निवासी आरटीआई एक्टिविस्ट प्रो. करतार सिंह ने उपायुक्त कार्यालय से नजूल भूमि के बारे में आरटीआई मांगी थी। जिसके जवाब में उपायुक्त कार्यालय द्वारा उक्त जानकारी प्रदान की गई है।

अवैध रूप से बसी है कालोनी

सिरसा में पिछले कई दशकों से अवैध कब्जे का सिलसिला बना हुआ है। शहर में अनेक जगह पर अवैध कालोनियां तक बस गई है। जबकि जिला प्रशासन के पास शिकायत देने के बाद भी कब्जे नहीं हटाए जा रहे हैं। राजनीति से जुड़े लोगों ने वोट बैंक के लिए चुप्पी साधे रखीं बल्कि अवैध कब्जाधारियों की पैरवी की। सिरसा शहर में ही कई ऐसे कालोनियां है, जोकि नजूल लैंड पर कब्जा करके बसी हुई है। नजूल भूमि की वर्तमान स्थिति को ही जानने के लिए आरटीआई का सहारा लिया गया।

इन जगहों पर बताया अवैध कब्जा

उपायुक्त कार्यालय द्वारा आरटीआई में दी गई सूचना के अनुसार घोसियाना, थेहड़, रानियां रोड, धोबियाना, राजपूताना, खटिका, गुजरान, गऊशाला, डबवाली रोड, अरोड़वंश चौक, जेल ग्राऊंड, जंडवाला, चंड़ीगढ़िया, तहसील रोड, कुम्हारान, जेजे कालोनी, भाखड़ा फैक्ट्री, भादरा तालाब व अन्य जगहों पर नजूल भूमि पर अवैध कब्जा जमाया हुआ है।

रेलवे ने कब्जाई 987 वर्गगज भूमि

आरटीआई में बताया गया है कि रेलवे विभाग ने सिरसा शहर में 987 वर्गगज भूमि पर अवैध कब्जा जमाया हुआ है। इसके साथ ही पुलिस विभाग द्वारा 1652 वर्ग गज पर कब्जा जमाने की जानकारी दी गई है। बताया गया है कि 55550 वर्गगज नजूल लैंड पर पार्क बनाकर कब्जा किया गया है। आरटीआई में यह भी खुलासा हुआ है कि 2 लाख 47 हजार 700 वर्ग गज जगह गली अथवा रास्ते के रूप में कब्जाई गई है।

20943 वर्गगज जगह बेची गई

आरटीआई में यह खुलास हुआ है कि सिरसा शहर में 20943 वर्गगज जगह को बेचा गया है। जिसमें से धोबियाना मोहल्ला में 3143 वर्गगज, राजपूताना मोहल्ला में 12642 वर्गगज, गोशाला मोहल्ला में 788 वर्गगज, डबवाली रोड पर 302 वर्गगज, जेल ग्राऊंड(सदर बाजार) में 2767 वर्गगज और तहसील रोड पर 1301 वर्गगज जगह बेची गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.