Move to Jagran APP

खाली प्लॉट में कूड़ा डालते पकड़े गए तो 500 रुपये लगेगा जुर्माना

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर में खाली पड़े प्लॉटों में फैली गंदगी से अब हर कोई परेशान हो गया है। खाली

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 07:52 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 07:52 AM (IST)
खाली प्लॉट में कूड़ा डालते पकड़े गए तो 500 रुपये लगेगा जुर्माना
खाली प्लॉट में कूड़ा डालते पकड़े गए तो 500 रुपये लगेगा जुर्माना

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर में खाली पड़े प्लॉटों में फैली गंदगी से अब हर कोई परेशान हो गया है। खाली प्लॉट में कूड़ा डालने वालों पर नकेल कसने के लिए नगर निगम सख्ती बरतने जा रहा है। यदि कोई कूड़ा डालता हुआ पकड़ा गया तो उस पर 500 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही उन प्लॉट मालिक को भी नोटिस भेजा जाएगा जिसके प्लॉट में गंदगी डाली जा रही है। स्वच्छता की इस कड़ी में मेयर गौतम सरदाना ने भी सभी पार्षदों को अपने क्षेत्र में 100 घर पर 11 सदस्य कमेटी बनाने की सलाह दी है। वहीं जो वार्ड सबसे ज्यादा सुंदर मिलेगा उसको इनाम भी देने की घोषणा की गई।

loksabha election banner

नगर निगम में हुई मेयर और पार्षदों की पहली बैठक में काफी अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम आने से पहले शहर को साफ सुथरा बनाने पर विचार किया गया। इसमें खाली प्लॉट जहां बाधा बने हुए वहीं उन लोगों पर नकेल कसी जाएगी जो खाली प्लॉट में कूड़ा डालते है। सभी पार्षदों ने मिलकर 500 रुपये जुर्माना लगाने पर हामी भरी। वहीं प्लॉट मालिक को भी उतना दोषी माना गया, जितना आम आदमी। कारण है उसने न तो प्लॉट को गंदा होने से रोका न ही उसकी सफाई करवाई। अब उनको भी नोटिस भेजा जाएगा। यदि किसी मालिक का पता नहीं चलता तो उसके प्लॉट पर नोटिस चस्पा करने के साथ प्लॉट को जब्त करने तक का नोटिस देने की बात कही गई।

खाली प्लॉट किस का निगम नहीं जानता

शहर में करीब 45 हजार खाली प्लॉट हैं। यह खाली प्लॉट किस का है इसके बारे में निगम अधिकारियों को नहीं पता। पार्षदों को चाहिए कि वह जिन के खाली प्लॉट है उनके बारे में बताए। मेयर ने इस पर आब्जेक्शन भी उठाया। सिटीएम शालिनी चेतल ने इस पर एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई करने की भी बात कही।

हर वार्ड में 100 घर पर 11 सदस्य कमेटी बनाने की सलाह

मेयर गौतम सरदाना ने बैठक में हर पार्षद से अपने वार्ड में 100 घरों पर 11 सदस्य कमेटी का गठन करना है। सफाई व्यवस्था को सु²ढ़ बनाने के लिए जनता का सहयोग लेना चाहिए। यदि शहर के बड़े बुजुर्ग के साथ महिलाएं और बच्चे भी साथ देंगे तो शहर को साफ-सुथरा बनाया जा सकता है। पार्षदों की तरफ से सफाई कर्मचारियों की संख्या कम होने की बात रखी गई। यदि जनता सहयोग करेगी तो कर्मचारियों की कम संख्या भी उसके आड़े नहीं आएगी। लोगों को सभी पार्षद जागरूक करें कि वह खुले में कूड़ा न डाले। इस समय करीब 400 कच्चे कर्मचारी है और 246 से ज्यादा पक्के कर्मचारी। इसके अलावा 12 गांव में, 8 बीपीएल और 50 आउट सोर्स के कर्मचारी रखे हुए हैं।

----------

सुंदर वार्ड को किया जाएगा सम्मानित

शहर में सबसे सुंदर वार्ड को सम्मानित करने की भी योजना है। इसको लेकर एक सब कमेटी बनाई जाएगी जो ऐसे वार्ड का चयन करेगी। इसमें निगम के अनुसार तय राशि दी जाती है। ऐसी प्रतियोगिता अभी पार्क को लेकर आयोजित की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.