Move to Jagran APP

एचटेट परीक्षा 2021 : 291 परीक्षा केंद्रों पर 18 और 19 दिसंबर को 187951 उम्मीदवार देंगे एचटेट परीक्षा

शिक्षा बोर्ड ने 18 व 19 दिसम्बर को होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के नकल-विहीन संचालन के लिए कमर कस ली है। इसके लिए जरूरी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। इस परीक्षा में 291 परीक्षा केंद्रों पर 187951 उम्मीदवार परीक्षा देंगे।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 05:58 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 05:58 PM (IST)
एचटेट परीक्षा 2021 : 291 परीक्षा केंद्रों पर 18 और 19 दिसंबर को 187951 उम्मीदवार देंगे एचटेट परीक्षा
लेवल-3 पीजीटी परीक्षा में 244 परीक्षा केंद्रों पर प्रविष्ट होंगे 70733 उम्मीदवार

जागरण संवाददाता, भिवानी :  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 18 व 19 दिसम्बर को होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के नकल-विहीन संचालन के लिए कमर कस ली है। इसके लिए जरूरी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। इस परीक्षा में 291 परीक्षा केंद्रों पर 187951 उम्मीदवार परीक्षा देंगे। 18 दिसंबर को सांयकालीन सत्र में होने वाली लेवल-3 पीजीटी परीक्षा में 244 परीक्षा केंद्रों पर 70733 उम्मीदवार प्रविष्ट होंगे। 19 दिसंबर को प्रात:कालीन सत्र में होने वाली लेवल-2 टीजीटी परीक्षा में 267 परीक्षा केंद्रों पर 77510 उम्मीदवार देंगे परीक्षा। इसके अलावा इसी दिन सायंकालीन सत्र में होने वाली लेवल-1 पीआरटी की परीक्षा में 140 परीक्षा केंद्रों पर 39708 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे।

loksabha election banner

वीरवार को शिक्षा बोर्ड में हुई जिला शिक्षा अधिकारियों और विशेष उड़नदस्तों की बैठक में इस परीक्षा के सफल संचालन के लिए मंथन किया गया। शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह ने जरूरी निर्देश दिए। इस अवसर पर बोर्ड उपाध्यक्ष वीपी यादव, सचिव कृष्ण कुमार संयुक्त सचिव पवन कुमार व अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। बैठक के आरंभ में बुधवार को हैलीकप्टर हादसे में देहावसान हुए सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी व 11 अन्य सैन्य अधिकारियों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखकर श्रंद्वाजंलि अर्पित की गई।

एचटेट के एडमिट कार्ड आज से वेबसाइट पर होंगे उपलब्ध

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के पात्र अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) बोर्ड वेबसाइट www.bseh.org.in पर 10 दिसम्बर से जारी किए जाएंगे। 17 से 19 दिसम्बर तक सभी जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में भी एक-एक कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे। इस कंट्रोल रूम पर नियुक्त जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा अपने कार्यालय के एक अधिकारी, दो कर्मचारी तथा एक चतुर्थ श्रेणी की नियुक्ति की जाएगी। इस कंट्रोल रूम पर नियुक्त अधिकारी बोर्ड मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम से सीधा संपर्क बनाए रखेंगे। नियुक्त किए गए अधिकारी,कर्मचारियों की सूची बोर्ड मुख्यालय पर स्थापित नियंत्रण कक्ष में भेजी जानी आवश्यक है।

कैमरामैन, जैमरमैन, बायोमैट्रिक, फ्रिस्किंग व सीसीटीवी प्रतिनिधियों को बोर्ड ने जारी किए पहचान-पत्र बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सभी जिला शिक्षा अधिकारी उपायुक्त की अध्यक्षता में प्रमुख केन्द्र अधीक्षक, केन्द्र अधीक्षक एवं प्रशासनिक एवं राजपत्रित अधिकारियों की परीक्षा से पूर्व तिथि, समय एवं स्थान सुनिश्चित करते हुए एक बैठक आयोजन करवाएंगे तथा उसकी सूचना बोर्ड कार्यालय को देंगे ताकि बोर्ड द्वारा एक-एक अधिकारी भेजा जा सके। बोर्ड उपाध्यक्ष ने बताया कि प्रदेशभर में स्थापित सभी परीक्षा केंद्रों पर कैमरामैन, जैमरमैन, बॉयोमैट्रिक, फ्रिस्किंग व सीसीटीवी प्रतिनिधियों को बोर्ड द्वारा पहचान-पत्र जारी किए गए हैं। इन पहचान-पत्रों पर उनके जिला फर्म प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर उपरांत इन सभी पर केंद्र अधीक्षक द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित किए जाने जरूरी हैं।

बोर्ड सचिव ने बताया कि ऐसे नेत्रहीन, अशक्त अभ्यर्थी जिनकी अशक्तता 40 प्रतिशत या अधिक है, जो अपने हाथ से लिखने में असमर्थ हैं व लेखक की सुविधा लेना चाहते हैं, वे अभ्यर्थी लेखक लेने के लिए स्वीकृति बारे मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मैडिकल बोर्ड द्वारा जारी चिकित्सा प्रमाण-पत्र, जो अभ्यर्थी लेखक के रूप में लिया जाना है उसकी दो पासपोर्ट साईज की फोटो, शैक्षणिक योग्यता सीनियर 12वीं से अधिक न हो, प्रतियों सहित बोर्ड मुख्यालय में समय रहते सम्पर्क करेंगे। ऐसे अभ्यर्थियों को 20 मिनट प्रति घंटा के हिसाब से कुल 50 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इसकी ओएमआर सीट भी अलग से लिफाफा में केंद्र अधीक्षक द्वारा भेजी जानी है। परीक्षा आरम्भ होने के पश्चात् 15 मिनट के अन्दर-अन्दर शेष बची अप्रयुक्त बुकलेट्स कपड़े की थैली लिफाफे में डालकर सील की जानी होगी।

मंगल सूत्र पहनने, बिंदी व सिंदूर लगाने की होगी छूट

महिला अभ्यर्थियों को मंगलसूत्र पहनने, बिन्दी व सिंदूर लगाने की ही छूट होगी। अन्य किसी प्रकार जैसे अंगूठी, चैन, बालियां इत्यादि ले जाने की स्वीकृति नहीं होगी। सिख अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिन्ह ले जाने की अनुमति होगी। बोर्ड सचिव कृष्ण कुमार ने बताया कि किसी भी अभ्यर्थी के पास कोई इलेक्ट्रोनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटुथ, कैल्कुलेटर, घड़ी व मुद्रित कागज अथवा किसी भी प्रकार की प्रतिबन्धित सामग्री प्राप्त होती है, जिसका प्रयोग अनुचित साधन के रूप में किया जा सकता है, तो उस अवस्था में उसका यूएमसी दर्ज किया जाएगा तथा केंद्र अधीक्षक के माध्यम से एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी। सभी उडऩदस्तें, आब्जर्वर द्वारा समय-समय पर जैमर, बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग, विडियोग्राफी, सीसीटीवी कैमरों को चैक करना अति आवश्यक है की वह भली-भांति कार्य कर रहे है।

अभ्यर्थियों की बाई आंख की स्क्रीनिंग की जाएगी

बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग के माध्यम से सभी अभ्यर्थियों की बाई आँख की स्क्रीनिंग की जाएगी, किसी अभ्यर्थी की बाई आंख नहीं है तो दाई आंख की स्क्रीनिंग की जाएगी। नेत्रहीन अभ्यर्थी जिनकी दोनों आंखे नहीं है उस अवस्था में अभ्यर्थी के बायें हाथ के अंगूठे का निशान लिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में बिना पहचान-पत्र किसी भी अधिकारी,कर्मचारी का प्रवेश नहीं होगा, इसलिए सभी अधिकारी, कर्मचारी अपना पहचान-पत्र साथ लेकर ही परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित रहें। परीक्षा केंद्र पर नियुक्त स्टाफ द्वारा भी परीक्षा के दौरान गले में पहचान-पत्र डालकर रखा जाना अनिवार्य है। फर्म की ओर से नियुक्त जैसे कैमरा मैन, बायोमैट्रिक मैन, सीसीटीवी इत्यादि के कर्मचारी के लिए भी पहचान-पत्र पहनना अनिवार्य है। अभ्यर्थियों के प्रवेश के दौरान मुख्य गेट पर मेटल डिटेक्टर द्वारा फ्रिस्किंग के माध्यम से तलाशी ली जाएगी तथा उप-केंद्र अधीक्षक द्वारा अभ्यर्थियों के पहचान-पत्र व एडमिट कार्ड की जांच करते हुये परीक्षा केंद्र में प्रवेश करवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त परीक्षा केंद्र पर लगातार विडियोग्राफी होगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर भी लगाये गये हैं।

सीसीटीवी कैमरों से परीक्षा पर रखी जाएगी नजर

सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से अभ्यर्थियों पर कड़ी निगरानी रखी जानी है। इन सभी की भी जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान जांच की जानी है। उडऩदस्तों में नियुक्त संयोजक एवं सदस्यों का यदि कोई ब्लड रिलेशन जैसे- पति-पत्नी, भाई-बहन, लडक़ा-लडक़ी या पुत्रवधु इत्यादि किसी परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा दे रहा है तो अविलम्ब बोर्ड कार्यालय एवं जिला प्रश्र-पत्र उडऩदस्ते को सूचित करेंगे। परीक्षा केन्द्र पर निरीक्षण के लिए नहीं जाएगे। यह कंट्रोल रूम अपने-अपने जिले के सभी उडऩदस्तों की निरीक्षण रिपोर्ट लेगा तथा इस रिपोर्ट को कंसोलिडेट करते हुए परीक्षा वाले दिन ही बोर्ड में स्थापित नियंत्रण कक्ष को भेजेगा। इसके अतिरिक्त परीक्षा के दौरान यदि किसी परीक्षा केंद्र पर कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो उसकी सूचना भी अविलम्ब बोर्ड मुख्यालय के नियंत्रण कक्ष पर दी जानी अति-आवश्यक है। इसके अतिरिक्त बोर्ड मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जा चुका है, जिसके हेल्पलाईन नं 01664-254301, 254302, 254304, 254601, 254604 तथा वॉट्सएप नं 8816840349 रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.