Move to Jagran APP

एचटेट : तीन चरणों की चेकिंग के बाद परीक्षा हाॅल में अभ्‍यर्थियों को मिला प्रवेश

लेवल-3 पीजीटी परीक्षा केंद्रों के बाहर लगी लंबी कतारें। 82 हजार 185 उम्मीदवारों में से 90 फीसदी उम्मीदवार परीक्षा देने पहुंचे। 279 परीक्षा केन्द्रों पर चेकिंग में जुटे 174 उड़नदस्ते। विद्यार्थियों की थर्मल स्कैनिंग भी की गई। इसके साथ ही प्रवेश के लिए मास्क भी अनिवार्य किया गया।

By Pankaj KumarEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 04:10 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 04:10 PM (IST)
एचटेट : तीन चरणों की चेकिंग के बाद परीक्षा हाॅल में अभ्‍यर्थियों को मिला प्रवेश
परीक्षा हाॅल में प्रवेश से पूर्व अभ्‍यार्थियों की जांच करती टीम।

भिवानी, जेएनएन। एचेट लेवल-3 परीक्षा। दोपहर को ही उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों के बाहर जमा होने शुरू हो गए। 12 बजकर 50 मिनट पर परीक्षा केंद्रों में प्रवेश आरंभ किया गया। परीक्षा केंद्रों के बाहर लंबी लाइन लगी रही। मेटल डिटेक्टर से चेकिंग की गई। परीक्षा हाॅल में प्रवेश से पहले आंखों की पुतली स्कैन की गई। प्रवेश पत्र का बार कोड स्कैन हुआ। थर्मल स्कैनिंग की गई। इसके साथ ही मास्क ही अनिवार्य किया गया। मास्क के बिना प्रवेश नहीं दिया जा रहा था। उड़नदस्ते लगातार चेकिंग करने में लगे रहे। शनिवार को एचटेट लेवल-3 की परीक्षा के लिए बनाए गए 279 परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवारों के प्रवेश की प्राथमिक सूचना यह आई कि 82 हजार 185 उम्मीदवारों में से 90 फीसदी परीक्षा देने के लिए पहुंचे।

loksabha election banner

भिवानी में 22 परीक्षा केंद्रों पर पांच हजार से अधिक परीक्षा देने पहुंचे

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अधिकारियों के अनुसार शनिवार को एचटेट लेवल-3 पीजीटी परीक्षा के लिए भिवानी जिला में 22 परीक्षा केंद्र बनाए गए। इनमें पांच हजार से ज्यादा उम्मीदवार परीक्षा देने के लिए पहुंचे। इसके अलावा प्रदेश भर में इस परीक्षा के लिए 279 परीक्षा बनाए गए हैं और इस परीक्षा मेें 82 हजार 185 उम्मीदवारों में 90 फीसदी परीक्षा देने के लिए पहुंचे।

शिक्षा बोर्ड में कंट्रोल रूम से प्रदेश भर के परीक्षा केंद्रों पर रही नजर

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में बनाए गए कंट्रोल रूम से बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह, बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद और उनकी टीम ने प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी। एक-एक गतिविधि पर बारीकी से पल-पल की अपडेट ली गई।

तीन को होने वाली परीक्षा दो सत्रों में होगी

एचटेट लेवल एक और दो की परीक्षा तीन जनवरी को होगी। इसमें प्रात:कालीन सत्र में 10:00 बजे से 12:30 बजे तक लेवल-2 टीजीटी की परीक्षा का संचालन होगा। इस परीक्षा में 351 परीक्षा केन्द्रों पर 1,05,481 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। लेवल-1 पीआरटी की परीक्षा का संचालन सांयकालीन सत्र में 3:00 बजे से 5:30 बजे तक होगा, जिसमें 259 परीक्षा केन्द्रों पर 73,633 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

मंगलसूत्र को छोड़ बाकी नोज पिन आदि सब उतरवाए

एचटेट परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों को मंगलसूत्र पहनने, बिन्दी व सिंदूर लगाने की ही छूट दी गई। इसके अलावा सिख अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिह्न ले जाने की अनुमति रही। इनके अलावा नोज पिन, अंगूठी, चैन, बालियां, हार, लटकन, नोज पिन, ब्रोच आदि गहने उतरवाए गए। बहुत से महिला उम्मीदवार पहले से ही इन गहनों को उतार कर पहुंची। परीक्षा हाॅल में इलैक्ट्रोनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटुथ, ईयर फोन, कैल्कुलेटर, घड़ी, पर्स, लॉग टेबल, हेल्थ बैंड आदि नहीं ले जाने दिए गए।

आंखों की पुतली चेक कर और मास्क के साथ दिया प्रवेश

आंखों की पुतली उम्मीदवारों की चेक की गई। पुतली स्कैन होने में कई परीक्षा केंद्रों पर दिक्कत रही। इनके अलावा अधार कार्ड, बार कोड आदि चेक करने के बाद ही तीन चरणों की चेकिंग के बाद परीक्षा हाल में प्रवेश दिया गया।

उड़नदस्तों ने मुस्तैदी से की चेकिंग, पुलिस का रहा पहरा

उड़नदस्ते मुस्तैद रहे। परीक्षा केंद्रों पर उड़नदस्तों की गाड़ियां पहुंच रही थी। परीक्षा केंद्रों पर जैमर और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस का पहरा रहा। पुलिस ने गहनता से हर उम्मीदवार की जांच की। आस पास भीड़ को एकत्रित नहीं होने दिया।

हमने परीक्षा के सफल संचालन के लिए पूरे प्रबंध किए हैं : चेयरमैन

हमने एचटेट परीक्षा के सफल संचालन के लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भी सैनिटाइज, थर्मल स्कैनिंग मास्क आदि अनिवार्य किया था। उड़नदस्ते लगातार चेकिंग कर रहे है। फिलहाल तक परीक्षा केंद्रों पर शांति पूर्वक परीक्षा चल रही है।

 - डा. जगबीर सिंह, चेयरमैन, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.