हिसार, जेएनएन। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 21, 22 व 23 सितंबर को क्लर्क पद के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। कई बार परीक्षाओं में आरोप लगते हैं कि जिन अभ्यर्थी का चयन करना होता है, उसकी ओएमआर शीट खाली छुड़वा ली जाती है, जिसमें बाद में सही उत्तर भर दिए जाते हैं। इसको रोकने के लिए भी आयोग ने परीक्षा केन्द्र अधीक्षकों को स्पष्ट निर्देश हैं कि जो अभ्यर्थी ओएमआर शीट खाली छोड़कर जाएंगे उसे सेंटर सुपरिटेंडेंट  मौके पर ही लाइन लगाकर कैंसिल करेंगे।

इसके साथ ही आयोग नकली परीक्षार्थियों को रोकने के लिए पहली बार फेस रिकग्नेशन डिवाइस का प्रयोग करने जा रहा है, जिसमें परीक्षार्थी के चेहरे को एक डिवाइस के जरिए पहचाना जाएगा। आपका चेहरा आपके आधार कार्ड से मेल खाता हुआ होना चाहिए। शुक्रवार को एचएससीसी के सदस्य प्रदीप जैन ने लघु सचिवालय जिला सभागार में सेंटर सुपरिटेंडेंट व फ्लाइंग स्क्वेयड टीमों के सदस्यों के साथ बैठक ली।

जिसमें उन्होंने 21, 22 व 23 सितंबर को आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से करवाने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिए और अधिकारियों को सफल परीक्षाएं आयोजित करवाने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रदेशभर में अगले तीन दिन में 15.60 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

आयोग द्वारा पिछले चार वर्षों में 1.25 करोड़ से अधिक विद्यार्थियों के लिए लिखित परीक्षाओं का आयोजन किया जा चुका है। अगले तीन दिन में होने वाली क्लर्क की परीक्षा में प्रदेश के 15.60 लाख विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इसके साथ ही दिव्यांग परीक्षार्थी के बैठने की व्यवस्था प्रथम तल पर करवाई जाएगी और उसे प्रति घंटा 20 मिनट (डेढ़ घंटे की परीक्षा में 30 मिनट) का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा। 

परीक्षा अधीक्षकों को यह दिए निर्देश

- परीक्षा केंद्रों पर सेंटर सुपरिटेंडेंट तक प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले पहुंचेंगे।

- प्रश्न पत्र को खोलने व परीक्षा के उपरांत इन्हें सील करने की पूरी कार्रवाई की वीडियोग्राफी करवाई जानी आवश्यक है।

- एक बार प्रवेश करने पर किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा का समय समाप्त होने से पहले परीक्षा केंद्र से बाहर नहीं आने दिया जाए।

- परीक्षार्थी किसी प्रकार के आभूषण व इलेक्ट्रोनिक डिवाइस के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

- सेंटर सुपरिटेंडेंट परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों के मोबाइल आदि रखवाने के लिए जगह निर्धारित कर सकते हैं।

- परीक्षा केंद्र पर मौजूद निरीक्षक का कोई संबंधी अथवा मित्र उस सेंटर पर परीक्षा नहीं दे रहा है, यह प्रमाण पत्र भी सेंटर सुपरिंटेंडेंट को जमा करवाना होगा।

- परीक्षा निरीक्षक परीक्षा से कम से कम ढाई घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचेंगे और डेढ़ घंटे पहले परीक्षार्थियों का प्रवेश शुरू हो जाएगा।

- परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले प्रवेश बंद करवा दिया जाएगा।

- सभी परीक्षा केंद्रों की गतिविधियों की निगरानी के लिए सीसीटीवी भी लगाए गए हैं।

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस