Move to Jagran APP

फसलों के लिए कैसे संजीवनी है धुंध, जानें आने वाले दिनों में कैसा बना रहेगा हरियाणा का मौसम

पहले ही संभावना जताई थी कि बरसात के बाद धुंध छानी शुरू हो जाएगी। मंगलवार सुबह देखने को मिला। तड़के सुबह ही धुंध छाने के कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सड़कों पर वाहन रेंगते हुए निकले।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 10:42 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 10:42 AM (IST)
फसलों के लिए कैसे संजीवनी है धुंध, जानें आने वाले दिनों में कैसा बना रहेगा हरियाणा का मौसम
धुंध से सड़कों पर रेंगते हुए चले वाहन, लोग हुए परेशान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : मौसम विभाग ने पहले ही संभावना जताई थी कि बरसात के बाद धुंध छानी शुरू हो जाएगी। मंगलवार सुबह देखने को मिला। तड़के सुबह ही धुंध छाने के कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सड़कों पर वाहन रेंगते हुए निकले। वहीं मौसम विभाग की माने तो इस धुंध से आने वाले कुछ दिनों तक राहत नहीं मिलने वाली है।

loksabha election banner

पिछले दिनों हुई बरसात का ही असर अब देखने को मिल रहा है। वहीं न्यूनतम तापमान में भी 1 डिग्री की कमी आई है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 15 डिग्री व न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो इस तापमान में और गिरावट आएगी।

फसलों के लिए फायदेमंद धुंध

किसानों की माने तो यह धुंध फसलों के लिए फायदेमंद है। ऐसे में जितनी अधिक धुंध गिरेगी उतना ही फसलों को फायदा होगा। क्‍योंकि बढ़ोतरी के लिए धुंध से नमी बढ़ जाती है और इससे पानी की पूर्ति हो जाती है। जिले में 1 लाख 84 हजार हेक्टेयर में गेहूं फसल की बिजाई की गई है। इसके अलावा 23 हजार हेक्टेयर में सरसों की फसल है। गांव बड़ोपल के किसान रमेश कुमार, सुरेश कुमार, सुरजीत कुमार, रमेश कुमार ने बताया कि यह धुंध फसलों के लिए वरदान से कम नहीं है। ऐसे में इस समय जितनी अधिक ठंड पड़ेगी फसलों को उतना ही फायदा होगा। वही किसानों को फसलों में कम सिंचाई करनी पड़ेगी।

धुंध में वाहन चलाते समय ये रखे सावधानी

-वाहन की गति धीमी रखे।

-एक दूसरे वाहनों को ओवरटेक न करे।

-अपने वाहन को सफेद पट्टी के सहारे चलाये।

-अगर वाहन खराब हो गया है तो सड़क किनारे न खड़ा करे।

-हादसा होने पुलिस को इसकी सूचना दे।

------बरसात के बाद धुंध छाने की संभावना जताई जा रही थी। मंगलवार को देखने को भी मिला। धुंध के साथ हवा चलने से ठंड भी बढ़ी है। ऐसे में यह ठंड गेहूं व सरसों की फसलों में फायदा करेगी।

डा. भीम सिंह, एसडीओ कृषि विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.