Move to Jagran APP

मेजबान हरियाणा और रेलवे के बाक्सरों का दबदबा बरकरार

देश में जल्द होगी प्रोफेशनल बाक्सिग की दूसरी लीग-

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 10:01 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 10:01 PM (IST)
मेजबान हरियाणा और रेलवे के बाक्सरों का दबदबा बरकरार
मेजबान हरियाणा और रेलवे के बाक्सरों का दबदबा बरकरार

- देश में जल्द होगी प्रोफेशनल बाक्सिग की दूसरी लीग-राजेश भंडारी

loksabha election banner

फोटो : 21, 22, 19, 98, 99

जागरण संवाददाता, हिसार : सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित पांचवी एलीट वुमन नेशनल बाक्सिग चैंपियनशिप के चौथे दिन भी रिग में हरियाणा और रेलवे (रेलवे स्पोर्टस प्रमोशन बोर्ड) के बाक्सरों का दबदबा रहा। प्रतियोगिता के शुरुआत से ही रेलवे, आल इंडिया पुलिस और हरियाणा के बाक्सरों का दबदबा है। इन टीमों के खिलाड़ियों के बीच खेले जा रहे मुकाबले भी काफी रोचक रहे है। जिनका दर्शकों ने भी खूब आनंद लिया है। रविवार को आयोजित मुकाबलों में हिसार की बाक्सर स्वीटी बूरा छाई रही। स्वीटी बूरा ने कड़ी टक्कर में आल इंडिया पुलिस की ओर से खेल रही भावना को 70-75 किलोग्राम भार वर्ग में हराकर मुकाबले से बाहर कर दिया। प्रतियोगिता के चौथे दिन खेले गए 56 मुकाबलों में 32 मुकाबलों में आरएससी (रेफरी स्टाफ द कांटेस्ट) नियम के तहत मजबूत प्रतिद्वंद्वी को विजेता घोषित किया गया।

नेशनल चैंपियनशिप के चौथे दिन रविवार के मुकाबलों के दौरान हिसार की सिविल सर्जन डा. रत्ना भारती मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंची, वहीं बॉक्सिग फेडरेशन ऑफ इंडिया के उपप्रधान राजेश भंडारी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। डा. रत्ना भारती ने कहा की कोरोना काल की वजह से खिलाड़ियों को भी काफी सहन करना पड़ा और वह अपनी प्रैक्टिस सही तरीके से नहीं कर पाए, मगर इसके बावजूद यहां हो रही है इस चैंपियनशिप में खिलाड़ी अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। लड़कियों को इस तरीके से आगे बढ़ते हुए देखकर काफी खुशी होती है।

---------------------

देश में जल्द होगी प्रोफेशनल बाक्सिग की दूसरी लीग-राजेश भंडारी

बाक्सिग फेडरेशन आफ इंडिया के उपप्रधान राजेश भंडारी ने कहा कि देश में हरियाणा बाक्सिग में नंबर वन है। हिसार में अंतरराष्ट्रीय बाक्सर व सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक अनिल मान ने इच्छा जाहिर की थी कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता हिसार में होनी चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ये प्रतियोगिता हिसार में करवाई गई है और हिसार में इसके लिए काफी अच्छा इंतजाम किया गया है। प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने बेहतर खेल का प्रदर्शन किया। प्रोफेशनल बाक्सिग को लेकर उन्होंने कहा की बाक्सिग फेडरेशन आफ इंडिया की तरफ से प्रोफेशनल बाक्सिग से बढ़ावा देने के लिए पहली बाक्सिग लीग करवाई जा चुकी है और जल्द ही दूसरी लीग की भी घोषणा की जाएगी।

-----------------------

ये रहे परिणाम

- झारखंड और दिल्ली, दिल्ली

- मणिपुर और उत्तरप्रदेश, मिणपुर

- हरियाणा और वेस्ट बंगाल, हरियाणा

- आंध्रप्रदेश और आसाम, आसाम

- हरियाणा और आल इंडिया पुलिस, हरियाणा

- मध्यप्रदेश और मिजोरम, मध्यप्रदेश

- झारखंड और राजस्थान, राजस्थान

- उत्त्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश

- तेलंगाना और महाराष्ट्र, तेलंगाना

- रेलवे और केरल, रेलवे

- झारखंड और मणिपुर, मणिपुर

- मध्यप्रदेश और रेलवे, रेलवे

- उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश

- आल इंडिया पुलिस और दिल्ली, आल इंडिया पुलिस

- चंडीगढ़ और पंजाब, चंडीगढ़

- केरल और आसाम, आसाम

- दिल्ली और चंडीगढ़, दिल्ली

- बिहार और तेलंगाना, तेलंगाना

- पंजाब और रेलवे, रेलवे

- मध्यप्रदेश और तेंगलाना, मध्यप्रदेश

- रेलवे और उत्तराखंड, रेलवे

- हरियाणा और मणिपुर, हरियाणा

- चंड़ीगढ़ और मध्यप्रदेश, चंडीगढ़

- रेलवे और उत्तराखंड, रेलवे

- सिक्किम और पंजाब, पंजाब

----------------------------------

रिग में बढ़ चुका है कम्पटीशन-बूरा

हिसार के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हरियाणा की टीम से खेलने वाली स्वीटी बूरा ने अपना मुकाबला जीतने के बाद कहा कि आज के दौर में कंपटीशन बढ़ चुका है। आगे बढ़ना पहले जितना आसान नहीं रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए मैंने एशियन गेम और ओलंपिक की तैयारियां शुरू कर दी हैं । मेरी इच्छा है कि अगले एशियन गेम और ओलंपिक में देश का नाम रोशन करु। अपने गृहक्षेत्र में हो रही चैंपियनशिप को लेकर स्वीटी ने कहा कि बहुत बार ऐसा होता था कि उसके माता पिता उसका मैच नहीं देख पाते थे, मगर हिसार में मैच होने की वजह से अब मेरा परिवार भी मैच देख पा रहा हैं और मेरा हौसला बढ़ा रहे हैं।

--------------------------

पिता के कहने पर बदला खेल और बनी यूथ व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में बनी चैंपियन

राजस्थान के कोटा निवासी अरुंधति चौधरी ने भी चौथे दिन अपने प्रतिद्वंद्वी को मुकाबले में पराजित किया। अरुंधति ने मैच जीतने के बाद कहा कि पेरिस ओलंपिक मेरा सपना है। उससे पहले व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में वह गोल्ड लेकर देश का नाम रोशन करना चाहेगी। उन्होंने बताया कि बाक्सिग खेलने से पहले वह बास्केटबाल खेला करती थी, लेकिन उनके पिता ने कहा की टीम खेल के बजाय व्यक्तिगत खेल खेलना चाहिए, उसी के बाद वह बाक्सिग की लाइन में आई और यूथ व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.